Hapur News : घोटाले में दोषी पाए जाने पर ग्राम प्रधान सस्पेंड, डीएम ने सीज किए प्रशासनिक व वित्तीय अधिकार

Hapur News : घोटाले में दोषी पाए जाने पर देहात क्षेत्र के गांव असाैड़ा के ग्राम प्रधान को सस्पेंड कर दिया गया है। डीएम ने जांच रिपोर्ट के आधार पर उसके वित्तीय एवं प्रशासनिक अधिकार सीज कर दिए हैं। अब वह गांव में प्रधान के रूप में किसी कार्य का संचालन नहीं कर पाएंगी।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 8 July 2024 5:34 PM GMT
Hapur News : घोटाले में दोषी पाए जाने पर ग्राम प्रधान सस्पेंड, डीएम ने सीज किए प्रशासनिक व वित्तीय अधिकार
X

Hapur News : घोटाले में दोषी पाए जाने पर देहात क्षेत्र के गांव असाैड़ा के ग्राम प्रधान को सस्पेंड कर दिया गया है। डीएम ने जांच रिपोर्ट के आधार पर उसके वित्तीय एवं प्रशासनिक अधिकार सीज कर दिए हैं। अब वह गांव में प्रधान के रूप में किसी कार्य का संचालन नहीं कर पाएंगी। वहीं, गांव में व्यवस्था संभालने के लिए कमेटी का गठन किया जाएगा। इसके लिए बीडीओ को नामित किया गया है। जांच टीम ने ग्राम प्रधान के खिलाफ मिलने वाली शिकायतों के साक्ष्य एकत्र करके अपनी रिपोर्ट डीएम को सौंप दी थी।

घपले की जांच में महिला प्रधान दोषी

असौड़ा की ग्राम प्रधान आयशा मुर्तजा लंबे समय से विवादों में थीं। उन पर सरकारी धन और संपत्ति के दुरुपयोग के आरोप लग रहे थे। ग्राम प्रधान के साथ ही उनके परिवार के लोगों पर भी घपले के आरोप लगे थे। पिछले दिनों ही भूसा ले जाने का एक वीडियो प्रसारित हुआ था। उसमें गांव की गोशाला के गोवंशों का भूसा चोरी करने का आरोप लगा था। उसके चलते सीडीओ ने जांच कमेटी गठित की थी। इसके साथ ही पिछले दिनों असौड़ा की जाहिदा खान, परवीन बेगम, गोपाल सिंह, सविता सैनी और बबीता ने ग्राम प्रधान आयशा मुर्तजा के खिलाफ शिकायत की थी। उन्होंने शपथ पत्र देकर ग्राम प्रधान पर घपले के आरोप लगाए थे। इस मामले में डीएम ने जांच टीम का गठन किया था। डीएम के आदेश पर जिला ग्रामोद्योग अधिकारी और मध्य गंग नहर के सहायक अभियंता ने जांच शुरू की थी। जांच में ग्राम प्रधान पर घपले के आरोप सही पाए गए।

यह आरोप जांच में मिले सही

- स्ट्रीट लाइट फाइलों में लगी मिलीं, जबकि टीम को मौके पर लगी हुई नहीं मिलीं।

- गोशाला का विद्युत मोटर वहां से उठवाकर बेच दिया गया।

- 2.49 लाख रुपये कूड़ाघर के निर्माण पर खर्च कर दिए गए, जबकि कहीं पर कूड़ाघर बनाया ही नहीं गया।

- नलों के री-बोर करने में नया सामान लगाने का दावा किया गया, जबकि उनके पुराना सामान लगाया गया।

- गांव में लगाए गए चैनल को उखड़वाकर बेच दिया गया। उनका कोई हिसाब फाइलों में नहीं मिला।

कमेटी का किया जाएगा गठन

इस सबंध में जिला पंचायतराज अधिकारी एसबी शुक्ला नें जानकारी देते हुए बताया कि,डीएम प्रेरणा शर्मा ने असौड़ा की ग्राम प्रधान आयशा मुर्तजा को सस्पेंड कर दिया है। उनके वित्तीय एवं प्रशासनिक अधिकार सीज कर दिए गए हैं। अब वह प्रधान के रूप में किसी दायित्व का निर्वहन नहीं कर पाएंगी। अब गांव में ग्राम पंचायत के कार्यों का संचालन कमेटी करेगी। इसके लिए बीडीओ को निर्देशित किया गया है। बीडीओ कमेटी का गठन करके डीएम को सौंपेंगे।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story