×

UP के स्कूलों में 13 से 15 अगस्त तक होगा 'हर घर तिरंगा कार्यक्रम' का आयोजन, ACS आराधना शुक्ला ने जारी किए ये निर्देश

Har Ghar Tiranga: आराधना शुक्ला ने कहा कि स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम देशभर में गरिमामय रूप से मनाया जा रहा है।

Shashwat Mishra
Published on: 11 Aug 2022 3:16 PM GMT
Har Ghar Tiranga in UP Schools
X

Har Ghar Tiranga in UP Schools (Image: Newstrack)

Lucknow: आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अन्तर्गत अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने गुरुवार को योजना भवन से वीडियो कान्फ्रेन्सिग के माध्यम से प्रदेश के समस्त संयुक्त शिक्षा निदेशक, सहायक शिक्षा निदेशक, जिला विद्यालय निरीक्षक एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों से उनके जनपद में चलाये जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा की।

हर व्यक्ति के मन में राष्ट्र प्रेम की भावना जगाना

आराधना शुक्ला ने कहा कि स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम देशभर में गरिमामय रूप से मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हर घर तिरंगा कार्यक्रम का उद्देश्य प्रत्येक भारतीय को अपने घर एवं प्रतिष्ठानों पर झण्डा फहराने के लिये प्रेरित करना और प्रत्येक नागरिक के मन में राष्ट्र प्रेम की भावना को उजागर करना है।

अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने जारी किये ये निर्देश:-

• प्रत्येक विद्यालय में टीम गठित कर एसीसी या स्काउट गाइड के साथ बैंण्ड सहित 11 से 17 अगस्त के मध्य प्रभात फेरी का आयोजन किया जाये।

• प्रार्थना सभा में राष्ट्रगान के साथ-साथ झण्डा गीत का गायन किया जाए।

• प्रतिदिन 40 मिनट स्वच्छता अभियान चलाया जाय।

• विद्यार्थियों के मध्य स्वतंत्रता संग्राम पर आधारित स्लोगन लेखन एवं पेन्टिग प्रतियोगिता का आयोजन किया जाए।

• स्वतंत्रता संग्राम पर आधारित नाट्य प्रस्तुति का आयोजन भी किया जाय।

• विद्यार्थी अपने घर के आस-पास के पांच लोगो से सम्पर्क कर हर घर तिरंगा कार्यक्रम के संबंध में जागरूक करे और राष्ट्रीयता की शपथ लें।

• विद्यालयों में शिक्षक अभिभावकों के साथ बैठक कर उनमें राष्ट्रीयता की भावना को प्रेरित करें।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में ये लोग रहे मौजूद

बता दें कि इस वीडियो कान्फ्रेन्सिंग में विशेष सचिव वेदपति मिश्रा व अखिलेश तिवारी, बेसिक शिक्षा के निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह, माध्यमिक शिक्षा की निदेशक सरिता तिवारी सहित शासन एवं विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story