×

Hardoi News: बसों का बढ़ा किराया पर नहीं बदली बसों की हालत, टूटी खिड़की, फटी सीटों पर हो रही यात्रा

Hardoi News: बसों में ना तो शिकायत पेटी है और ना ही फर्स्ट एड बॉक्स की सुविधा उपलब्ध है। रोडवेज़ के किराए में 25 पैसा प्रति किलोमीटर की दर से बढ़ोतरी कर दी गई है।

Pulkit Sharma
Published on: 8 Feb 2023 7:35 AM GMT
UP Buses fare
X

बसों का बढ़ा किराया पर नहीं बदली बसों की हालत

Hardoi News: सरकार ने रोडवेज बसों का किराया बढ़ा दिया है, मगर यात्रियों को मिलने वाली सुविधा जस की तस है। रोडवेज़ बसों की खिड़की के शीशे ग़ायब है। बसों में ना तो शिकायत पेटी है और ना ही फर्स्ट एड बॉक्स की सुविधा उपलब्ध है। रोडवेज़ के किराए में 25 पैसा प्रति किलोमीटर की दर से बढ़ोतरी कर दी गई है।

नया किराया लागू होने से यात्रियों की जेब पर बोझ बढ़ गया है।ऐसे में ज़िले से लखनऊ जाने में यात्रियों को 16 रुपए अधिक देने पड़ रहे है।इसी प्रकार कानपुर के लिए 34 रुपए,आगरा के लिये 69 रुपए,उन्नाव के लिए 27 रुपए फ़रूख़ाबाद व कन्नौज के लिये 23 रुपए ज़्यादा खर्च करने पड़ रहे है।इससे उत्तर प्रदेश सरकार के परिवहन की सेवा लेने वाले यात्रियों की जेब ढीली होने लगी है।मगर विभाग किराये के अनुसार परिवहन विभाग यात्रियों की सुविधाओं को नहीं बढ़ा पाया है।

रोडवेज बस में यात्रा करने को अभी भी बिना यात्रियों को बिना शीशे वाली बसों में बैठकर यात्रा करनी पद रही है।यात्रियों को बस के बाहर से आने वाली हवा को रोकने के लिये कभी दफ़्ती तो कभी गत्ते का प्रयोग कर रोकने की कोशिश की जा जाती है।बसों की सीटे में अपनी बदहाली के आंसू बहा रही है।कई सीटो के या तो फ़ोम फटे हुए है या सीटे हिल रही है।यात्रियों की सुविधाओं के लिए बस में फर्स्ट एड की सुविधा दी जाती है जिससे किसी आपातकालीन समय में प्रयोग किया जा सके पर किसी भी बस में यह सुविधा आपको देखने को नहीं मिलेगी।यात्रियों से शिकायत लेने के लिये बसों में लगी शिकायत पेटी भी ग़ायब है।

उत्तर प्रदेश सरकार की परिवहन व्यवस्था

उत्तर प्रदेश सरकार की परिवहन व्यवस्था राम भरोसे चल रही है आये दिन सोशल मीडिया पर बसों को लेकर वीडियो फोटो वायरल होते रहते है जिसने या तो परिवहन विभाग की बस में धक्का लग रहा हो या फिर टूटी खिड़कियाँ,सीटो को लेकर हो।

हाल यह है कि रोडवेज़ बसों को लोग अब धक्कामार बस भी कहने लगे है।हालाँकि हरदोई में अभी यात्रियों को सुविधाएँ देने के लिए कई नई बसें लगाई गई है अब देखना यह होगा कि नई बसों का रखरखाव जिम्मेदारीपूर्ण किस तरह से रखते गई या फिर आने वाले दिनों में यह भी इन धक्कामार बसों में शामिल हो जाएगी।लोगो का कहना है की सरकार ने जब किराए में बढ़ोतरी की है तो सरकार का फ़र्ज़ बनता है की वह यात्रियों को सुविधा व आरामदायक बसों को संचालित कर यात्रियों को राहत देने का काम करे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story