×

Hardoi News: गोपामाऊ-पिहानी मार्ग को 2.5 करोड़ की लागत से मिलेगी रफ़्तार

Hardoi News: गोपामऊ से पिहानी मार्ग पर लोगों को गड्ढों से राहत मिलेंगी। लोक निर्माण विभाग ने मार्ग के कायाकल्प का काम शुरू करा दिया है। इस पर 2.50 करोड़ खर्च किए जाएंगे।

Pulkit Sharma
Published on: 13 Feb 2023 8:21 AM GMT
Hardoi News
X

गोपामऊ से पिहानी मार्ग पर गड्डें (फोटो: न्यूज नेटवर्क)

Hardoi News: सब कुछ ठीक रहा और समय से काम पूरा हुआ, तो गोपामऊ से पिहानी और इटोली तक के सफर में लोगों को गड्ढों से राहत मिल जाएगी। लोक निर्माण विभाग ने मार्ग के कायाकल्प का काम शुरू करा दिया है। इस पर 2.50 करोड़ खर्च किए जाएंगे। पिहानी से गोपामऊ तक मार्ग को टू-लेन बनवाए जाने के लिए भी लोक निर्माण विभाग 40.50 करोड़ की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) शासन को भेज दी है।

शासन से मिलीं हरी झंडी

इसके स्वीकृति मिलते ही इस मार्ग का भी चौड़ीकरण कराए जाने से करीब 100 गांवों के हजारों लोगो को सहूलियत मिल जायेगी।पिहानी से नगर पंचायत गोपामऊ होते हुए इटौली को जोड़ने वाले मार्ग पर गड्ढों के कारण राहगीरों को दिक्कतों को सामना करना पड़ता था। लोगों को आवागमन में कमर दर्द झेलने के साथ ही हादसों की भी आशंका रहती है।वहीं चीनी मिल को आपूर्ति होने वाले गन्ना के वाहनों को भी निकलने में समस्या का सामना करना पड़ता था।

विशेष मरम्मत के तहत इस सड़क को लोक निर्माण विभाग ने शामिल किया।प्रस्ताव को शासन से हरी झंडी मिलने के बाद लोक निर्माण विभाग ने मार्ग के दुरुस्तीकरण के लिए भेजे गए 2.50 करोड़ के इस्टीमेट को मंजूरी के साथ ही बजट का भी प्रावधान कर दिया गया है।लोक निर्माण विभाग प्रांतीय खंड के अधिशासी अभियंता एके मिश्र ने बताया कि शासन की ओर से 20 प्रतिशत राशि जारी हो गई है। बताया कि टेंडर की प्रक्रिया पूरी करा ली गई है।

मार्ग को टू-लेन बनवाया जाएगा

सड़क के गड्ढों को पहले पाटकर सड़क का समतलीकरण कराया जाएगा, इसके बाद डामर-बजरी की लेयर डालकर सड़क का कायाकल्प कराया जाएगा।इससे 50 से अधिक से गांवों के लोगों को सहूलियत हो जाएगी।नगर पालिका परिषद पिहानी को नगर पंचायत गोपामऊ से जोड़ने वाले करीब 14 किमी लंबाई वाले इस मार्ग को टू-लेन बनवाया जाएसा अभी यह मार्ग 3.75 मीटर चौड़ा है। गोपामऊ विधायक श्याम प्रकाश ने इसके चौड़ीकरण प्रस्ताव दिया है।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत लोक निर्माण विभाग की ओर से टू-लेन बनवाए जाने के लिए 40.50 करोड़ की डीपीआर शासन को भेजी गई है। टू-लेन होने से आवागमन में लोगों को सहूलियत होगी। अधिशासी अभियंता एसके मिश्रा ने बताया कि डीपीआर पर जल्द ही स्वीकृति की संभावना है। इस मार्ग का इटौली से गोपामऊ तक का हिस्सा पहले ही टू-लेन बनवाया जा चुका है।

इन गाँव के लोगो को सहूलियत

बाउली, कुल्लड़ी, मंझिया बखरिया,रनियामक, टेडोना लेना, बेलाकपूर जरेली, काशीखेड़ा, बझेड़ा आदि गांवों के लोगों को सीधे तौर पर आसानी होगी। यह मार्ग सीतापुर के कस्बा पिसावां महोली को भी जोड़ता है। पिहानी से मेडिकल कॉलेज के लिए यह सड़क आवागमन का मुख्य मार्ग है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story