×

Hardoi News: अबतक वाहन में नहीं लगवाई है हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट, तो देना होगा तगड़ा जुर्माना...!

Hardoi News: शासन के निर्देश के बावजूद निर्धारित अवधि में सही नंबर प्लेट नहीं लगवाने वालों के खिलाफ विभाग ने कार्रवाई शुरू कर दी है।

Pulkit Sharma
Published on: 17 Feb 2023 8:39 AM GMT
High security number plate
X

High security number plate (photo: social media )

Hardoi News: शासन के निर्देश के बाद भी जिले में अभी तक 2019 से पूर्व ख़रीदे गए करीब 2 लाख 30 हज़ार वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लग सकी है। अब ऐसे वाहनों की फिटनेस समेत अन्य काम विभाग ने रोक दिए गए हैं। जिले के करीब 3 लाख निजी व कॉमर्शियल वाहनों में से सिर्फ 70 हज़ार वाहन ऐसे हैं, जिनमें हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लग चुकी है। बाकी वाहन ऐसे ही फर्राटा भर रहे हैं।

कई बार मौका देने के बाद भी गंभीरता नहीं दिखा रहे लोग

शासन ने सुरक्षा समेत अन्य मामलों को देखते हुए वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने का निर्देश दिया था। इसके लिए कई बार शासन की ओर से तिथि बढ़ाई गई। इसके लिए रजिस्ट्रेशन नंबर के अंत में जीरो से लेकर नौ तक के नंबर वाले वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने की तिथि तय की गई थी। कई बार तिथि बढ़ाए जाने के बाद भी जिले में वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लग सकी। निर्धारित तिथि बीतने के बाद परिवहन विभाग ने हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगवाने वाले वाहनों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है। विभाग की ओर से ऐसे वाहनों का चालान किया जा रहा है। इसके साथ ही विभाग में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगवाने वाले वाहनों के अन्य काम रोक दिए गए हैं। हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने पर ही विभाग में इन वाहनों से सम्बन्धित काम किया जाएगा।

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के हैं ढेरों फायदे

परिवहन विभाग ने सभी प्रकार के वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने के लिए अलग-अलग राशि तय की है। बाइक के लिए 200-250 रुपये, विभिन्न प्रकार की कार के लिए 450-650 व कॉमर्शियल वाहनों के लिए 600 से 800 रुपये निर्धारित किये गए हैं। परिवहन विभाग के मुताबिक वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने के कई फायदे हैं। इस नंबर प्लेट में चिप लगी होती है। इससे वाहन समेत उसके स्वामी का पूरा पता चल जाता है। इस नंबर प्लेट को बदला नहीं जा सकता। वाहन चोरी होने की स्थिति में मिलने की संभावना अधिक रहती है। एआरटीओ प्रशासन संजीव कुमार सिंह ने बताया की हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने की अंतिम तिथि 15 जुलाई 2022 थी। उसके बाद भी लोगों को हाई सिक्योरिटी नंबर लगवाने के लिए प्रेरित किया गया। अब शासन ने ऐसे वाहनों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए हैं। अब जिन वाहनो पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं होगी उन वाहनों का चालान किया जाएगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story