×

Government Will Take Care: बालिग होने तक यूपी सरकार देगी 4000 रुपये प्रतिमाह

हरदोई में कोविड संक्रमण के दौरान अपने अभिभावकों को खोने वाले 28 बच्चों का डाटा एकत्र किया गया है

Network
Newstrack NetworkPublished By Pallavi Srivastava
Published on: 18 Jun 2021 9:23 AM GMT
Government Will Take Care: बालिग होने तक यूपी सरकार देगी 4000 रुपये प्रतिमाह
X

Hardoi News: कोरोना महामारी की दूसरी लहर में बहुत से बच्चों के सिर से माता-पिता की साया उठ गया है। अनाथ हुए इन बच्चों की देखभाल का बीड़ा प्रदेश सरकार ने लिया है। प्रदेश सरकार ने 'मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना' शुरू करने की घोषणा की है। इसके तहत सरकार ऐसे सभी बच्चों की देखभाल का जिम्मा उठाएगी। ऐसे बच्चों के वयस्क होने तक उनके अभिभावक को प्रतिमाह चार हजार रुपये दिए जाएंगे। इसी क्रम में हरदोई में भी कोविड संक्रमण के दौरान अपने अभिभावकों को खोने वाले 28 बच्चों का डाटा एकत्र किया गया है।

बता दें कि जिले में कोविड संक्रमण के दौरान अपने अभिभावकों को खोने वाले 28 बच्चों का डाटा एकत्र किया गया है उनके आवेदन लिए गए और सत्यापन के बाद उनको सरकारी सहायता के लिए निदेशालय को भेजा जा रहा है। जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि शीघ्र ही इन बच्चों को सरकारी सहायता उपलब्ध करायी जाएगी। कोविड संक्रमण से अपने मां-बाप अथवा दोनों में से एक को खोने वाले बच्चों की सरकारी मदद की जानी है। ऐसे बच्चों की आर्थिक मदद करने से पहले जिला प्रशासन सभी दावों का सत्यापन करवा रहा है। इसके बाद ही टास्क फोर्स ऐसे बच्चों की मदद के लिए अनुमोदन करेगी। इसके तहत सीडीआ आकांक्षा राना ने विकास भवन में आयोजित समीक्षा बैठक में जिला प्रोबेशन अधिकारी सुशील सिंह से कोविड संक्रमण से अनाथ हुए बच्चों की जानकारी मांगी।

प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि अब तक कुल 28 बच्चों ने अपने अभिभावकों को खोया है। इसमें से 25 बच्चे एकल अभिभावकों को खोने वाले पीड़ित हैं। तीन बच्चे निराश्रित हो चुके हैं। चार अन्य बच्चों ने अपने मां बाप को अन्य बीमारियों के चलते खोया है। सीडीओ ने निर्देश दिए की सभी आवेदन पत्रों द्वारा पत्रों का सत्यापन एसडीएम व बीडीओ से करवाने के बाद टास्क फोर्स के समक्ष रखा जाए। इसके बाद ही टास्क फोर्स की ओर से स्वीकृति दी जाएगी।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story