×

UP के हरदोई में 13,803 मृत 'स्वर्ग' से ले रहे थे वृद्धावस्था पेंशन, मामला खुला तो 45,000 लोगों की राशि रोकी

Hardoi News: हरदोई में वृद्धा पेंशन योजना में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी सामने आई है। वेरिफिकेशन के दौरान पता चला कि 13 से अधिक मृत लोगों के खाते में पेंशन जा रहा था।

aman
Written By aman
Published on: 10 Jan 2023 12:05 PM GMT (Updated on: 10 Jan 2023 12:08 PM GMT)
Old Age Pension
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Hardoi News: यूपी के हरदोई जिले में वृद्धावस्था पेंशन (Old Age Pension) प्राप्तकर्ताओं के लिए कराए जा रहे सत्यापन कार्य (Verification Work) में भारी गड़बड़ियां सामने आई है। सत्यापन के दौरान पता चला कि पेंशन का लाभ उन 13 हजार से अधिक लोगों को मिल रहा है, जो जीवित हैं ही नहीं। कहने का मतलब है 13 हजार ऐसे लोगों के खातों में पेंशन की राशि जा रही है, जिनका निधन हो चुका है। इस सच्चाई के सामने आने के बाद राज्य समाज कल्याण विभाग सतर्क है। साथ ही, वेरिफिकेशन कार्य पर सघनता से नजर बनाए हुए है।

समाज कल्याण विभाग द्वारा वेरिफिकेशन में 45,000 से भी अधिक ऐसे लाभार्थी पाए गए, जो अपने पते पर नहीं रह रहे। विभागीय अधिकारी ने बताया कि ऐसे लोगों की पेंशन ब्लॉक (Pension Block) कर दी गई है। सत्यापन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही उन्हें दोबारा पेंशन की राशि मिल पाएगी। विभाग ने इन सभी पेंशन धारकों को अपने आधार कार्ड प्रमाणित कराने को कहा है। दूसरी तरफ, मृत पेंशनधारक मामले में संबंधित विभाग उनकी मृत्यु से जुड़ी जानकारियां जुटा रहा है।

क्या है मामला?

सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (BJP) शासित राज्य यूपी में समाज कल्याण विभाग के निर्देश पर इन दिनों वृद्धावस्था पेंशन धारकों का बड़े पैमाने पर सत्यापन कार्य चल रहा है। हरदोई जिले में कई खामियां सामने आयी है। वृद्धावस्था पेंशन (old age pension) को लेकर वेरिफिकेशन के दौरान पेंशन धारकों का आधार प्रमाणीकरण कराया जा रहा है। प्रदेश सरकार के निर्देश के बाद डीएम ने समाज कल्याण विभाग को सभी वृद्धावस्था पेंशन धारकों का वेरिफिकेशन करने का निर्देश दिया था।

13,803 पेंशन धारक मृत

इस संबंध में समाज कल्याण अधिकारी राजमति (Social Welfare Officer Rajmati) ने बताया कि, हरदोई जिले में 1 लाख 42 हजार 495 वृद्धावस्था पेंशन धारक हैं। इनमें से अभी तक 97 हजार 398 लोग पूरी तरह से पात्र पाए गए हैं। जबकि, 45,470 पेंशन धारक अपने पते पर ही नहीं मिले। समाज कल्याण अधिकारी के अनुसार, 13,803 पेंशन धारकों के मृत होने की भी जानकारी मिली है।

मृत पेंशन धारकों की रकम होगी वापस !

विभागीय अधिकारी राजमति ने बताया कि, हरदोई जिले में 45,470 पेंशनधारकों की पेंशन फ़िलहाल रोक दी गई है। इनके आधार प्रमाणीकरण करने के निर्देश जारी हुए हैं। वहीं, इनमें से 13,803 मृत पेंशन धारक मिले हैं। उनके बारे में समाज कल्याण विभाग यह पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि उनमें से कितने लोगों की मृत्यु कब हुई? तथा उन्हें मृत रहते हुए कितने दिन वृद्धावस्था पेंशन का लाभ मिला। अधिकारी की मानें तो ऐसी स्थिति में मृत पेंशनधारकों के खाते से पेंशन वापस लिया जाएगा। वेरिफिकेशन का काम अब तक 97 फीसदी पूरा कर लिया गया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story