×

Hardoi News: श्रमांश भुगतान की व्यवस्था नहीं जूट पाये आधार कार्ड, सीडीओ ने ज़ाहिर की नाराज़गी

Hardoi News: आधार बेस्ड पेमेंट सिस्टम (एबीपीएस) के लिए मनरेगा जॉब कार्डधारक श्रमिकों के कार्यक्रम अधिकारी आधार नहीं जुटा पाए हैं। जिसको लेकर

Pulkit Sharma
Published on: 14 Feb 2023 12:53 PM GMT
Hardoi News: Aadhaar card could not match the system of labor payment, CDO expressed displeasure
X

हरदोई: श्रमांश भुगतान की व्यवस्था नहीं जूट पाये आधार कार्ड, सीडीओ ने ज़ाहिर की नाराज़गी

Hardoi News: आधार बेस्ड पेमेंट सिस्टम (एबीपीएस) के लिए मनरेगा जॉब कार्डधारक श्रमिकों के कार्यक्रम अधिकारी आधार नहीं जुटा पाए हैं। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने सभी श्रमिकों को एबीपीएस से श्रमांश भुगतान की व्यवस्था दी है। जिले में अभी तक सक्रिय श्रमिकों के 91.24 प्रतिशत के ही आधार सीड किए जाने पर सीडीओ ने नाराजगी जाहिर की है।

एबीपीएस के माध्यम से पहुँचेगा भुगतान

मनरेगा जॉब कार्डधारक सक्रिय श्रमिकों को एबीपीएस के माध्यम से सीधे उनके बैंक खाते में श्रमांश के भुगतान की व्यवस्था दी गई है। इसके लिए सभी श्रमिकों के आधार जुटाते हुए उन्हें मनरेगा वेबसाइट पर विवरण के साथ सीड किया जाना है। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने कहा है कि इससे भुगतान में आसानी होगी और श्रमिकों को समय से भुगतान मिल सकेगा। इस अभियान में कार्यक्रम अधिकारियों ने शत- प्रतिशत सक्रिय श्रमिकों के अभी तक आधार जुटा नहीं पाए हैं। राज्य स्तर पर अभी तक औसतन 96 प्रतिशत श्रमिकों के आधार सीड हो गए हैं, जबकि यहां पर 91.24 प्रतिशत ही आधार सीड हो सके हैं।

कार्य की धीमीगति होने से सीडीओ हुई नाराज़

सीडीओ आकांक्षा राना ने आधार सीड किए जाने की स्थिति पर नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने सभी कार्यक्रम अधिकारियों से कहा है कि श्रमिकों के आधार को ग्राम रोजगार सेवक के माध्यम से तेजी से जुटाया जाए। श्रम रोजगार उपायुक्त ने बताया कि सभी कार्यक्रम अधिकारियों कार्यक्रम अधिकारियों से कहा गया है कि वह प्रतिदिन इसकी मॉनीटरिंग करें। आधार कम जुटाने वाले कर्मियों को चिह्नित करते हुए कार्रवाई की जाए।

आठ विकास खंडों में जनपद औसत से भी कम रही स्थित श्रमिकों के आधार सीड किए जाने की स्थित पर गौर करें तो मनरेगा वेबसाइट पर जनपद का औसत 91.24 से भी कम आठ विकास खंडों का रहा है। विकास खंड हरपालपुर 84.99, भरावन 87.94, भरखनी में 88.63, बिलग्राम में 87.63, हरियावां में 90.82, मल्लावां में 90.61, सांडी में 88.57 और टड़ियावां में 89.14 प्रतिशत ही आधार सीड किए जा सके हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story