×

Dunki Flight: फ्रांस से लौटाई गई " डंकी" फ्लाइट मुम्बई पहुंची, 276 यात्री वापस आये

Dunki Flight:संयुक्त अरब अमीरात के दुबई से 303 यात्रियों के साथ उड़ान भरने वाली निकारागुआ जाने वाली उड़ान को "मानव तस्करी" के संदेह में गुरुवार को पेरिस से 150 किलोमीटर पूर्व में वैट्री हवाई अड्डे पर रोक दिया गया था।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 26 Dec 2023 5:53 AM GMT
Dunki Flight
X

Dunki Flight  (photo: social media )

Dunki Flight: मानव तस्करी के संदेह में चार दिनों तक फ्रांस में रोके गए 300 से अधिक यात्रियों को लेकर एक विमान आज सुबह मुंबई में उतरा। ये विमान एयरबस ए340, सुबह 4 बजे के तुरंत बाद मुंबई में उतरा। इसने दोपहर करीब 2:30 बजे पेरिस के पास वैट्री हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी। विमान में सवार ज्यादातर युवा पंजाब के हैं। संदेह है कि ये सभी यात्री अमेरिका में घुसने के इरादे से निकारागुआ जा रहे थे।

मानव तस्करी का संदेह

संयुक्त अरब अमीरात के दुबई से 303 यात्रियों के साथ उड़ान भरने वाली निकारागुआ जाने वाली उड़ान को "मानव तस्करी" के संदेह में गुरुवार को पेरिस से 150 किलोमीटर पूर्व में वैट्री हवाई अड्डे पर रोक दिया गया था। इसके बाद चार फ्रांसीसी जजों ने हिरासत में लिए गए यात्रियों से पूछताछ की थी। ये सुनवाई मानव तस्करी के संदेह पर पेरिस अभियोजक के कार्यालय द्वारा शुरू की गई जांच के हिस्से के रूप में आयोजित की गई थी। फ्रांसीसी मीडिया के अनुसार, कुछ यात्री हिंदी और कुछ तमिल भाषी हैं। विमान में 11 नाबालिग शामिल हैं जो अकेले यात्रा कर रहे थे।

विमान को रवाना होने के लिए अधिकृत करने के बाद, रविवार को फ्रांसीसी न्यायाधीशों ने प्रक्रिया में अनियमितताओं के कारण यात्रियों की सुनवाई रद्द करने का फैसला किया।

फ्रांसीसी अधिकारियों के अनुसार, जब विमान ने मुंबई के लिए उड़ान भरी तो उसमें 276 यात्री सवार थे, क्योंकि दो नाबालिगों सहित 25 लोगों ने फ्रांस में शरण के लिए आवेदन करने की इच्छा व्यक्त की थी और वे अभी भी फ्रांसीसी धरती पर थे। एक फ्रांसीसी समाचार चैनल ने कहा कि दो अन्य, जिन्हें पकड़ कर न्यायाधीश के सामने पेश किया गया था, रिहा कर दिया गया और उन्हें सहायक गवाह का दर्जा दिया गया।

एक स्थानीय अधिकारी ने कहा था कि जब विमान वैट्री हवाईअड्डे पर उतरा, तो उसमें सवार 303 भारतीय यात्रियों में से 11 नाबालिग थे, जिनके साथ कोई नहीं था। अधिकारी ने कहा था कि फंसे हुए यात्रियों के लिए अस्थायी बिस्तरों की व्यवस्था की गई थी, जिन्हें शौचालय और शॉवर की सुविधा दी गई थी और वैट्री हवाई अड्डे के हॉल में भोजन और गर्म पेय उपलब्ध कराया गया था।

अवैध एंट्री का अड्डा

अमेरिका में शरण चाहने वालों के लिए निकारागुआ एक लोकप्रिय गंतव्य बन गया है। अमेरिकी सीमा शुल्क और सीमा गश्ती (सीबीपी) द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2023 में 96,917 भारतीयों ने अवैध रूप से अमेरिका में प्रवेश करने का प्रयास किया, जो पिछले वर्ष की तुलना में 51.61 प्रतिशत अधिक है। सीबीपी डेटा से पता चलता है कि उनमें से कम से कम 41,770 भारतीयों ने मैक्सिकन भूमि सीमा के माध्यम से अमेरिका में प्रवेश करने का प्रयास किया। निकारागुआ या तीसरे देशों के लिए उड़ानें जहां यात्रा दस्तावेज प्राप्त करना आसान है, उन्हें 'डनकी' उड़ानें कहा जाता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story