×

Hardoi News: मालगाड़ी से निकला धुंआ, आरपीएफ के दरोगा की सूझबूझ से टला बड़ा हादसा

Hardoi News: खड़ी मालगाड़ी से धुआं निकले की सूचना मिलते ही रेल प्रशासन में हड़कंप मच गया। स्टेशन अधीक्षक राजीव आर्या द्वारा दमकल कर्मियों को सूचना दी।

Pulkit Sharma
Published on: 21 Dec 2022 11:46 AM GMT (Updated on: 21 Dec 2022 11:46 AM GMT)
X

Hardoi goods train 

Hardoi News: सुल्तानपुर होकर हरदोई पहुंची कोयला लदी मालगाड़ी के एक डिब्बे से धुआं निकलने की सूचना से हड़कंप मच गया। हरदोई के प्लेटफार्म नंबर दो पर कोयला लड़ी खड़ी मालगाड़ी से धुआं निकलते देख गश्त पर मौजूद आरपीएफ के उपनिरीक्षक संजीव कुमार ने आनन फानन में स्टेशन पर खड़ी मालगाड़ी के 19वें डिब्बे से धुआं निकलने की शिकायत की।

खड़ी मालगाड़ी से धुआं निकले की सूचना मिलते ही रेल प्रशासन में हड़कंप मच गया। स्टेशन अधीक्षक राजीव आर्या द्वारा दमकल कर्मियों को सूचना दी। मौके पर पहुँची दमकल ने मालगाड़ी के डिब्बे से निकल रहे धुंए पर काबू पाया। इस दौरान रेल प्रशासन द्वारा लगभग 30 मिनट का मेगा ब्लॉक भी लिया गया, हालांकि इस दौरान किसी भी प्रकार का रेल यातायात प्रभावित नहीं हुआ। इससे कुछ ही दिन पूर्व रोजा जा रही कोयला लदी मालगाड़ी से भी धुंआ निकलने का मामला शाहाबाद रेलवे स्टेशन से सामने आया आ चुका है।

स्टेशन अधीक्षक राजीव आर्य ने बताया कि झारखंड के पाकुर रेलवे स्टेशन से कोयला लेकर पंजाब के रोहपड रेलवे स्टेशन जा रही मालगाड़ी हरदोई रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 2 पर सुबह 9 बजकर 15 मिनट पर आकर खड़ी हुई थी।

माल गाड़ी के 19 वी बोगी से धुआं निकलने की जानकारी

स्टेशन पर गश्त कर रहे आरपीएफ के उपनिरीक्षक संजीव कुमार द्वारा माल गाड़ी के 19 वी बोगी से धुआं निकलने की जानकारी दी गई। जानकारी मिलते ही दमकल कर्मियों को सूचना दी गई। सुबह 10 बजकर 15 मिनट पर पहुँची दमकल विभाग की गाड़ी ने 10 बजकर 55 मिनट पर 15073 अप त्रिवेणी एक्सप्रेस के हरदोई से जाने के बाद 11 बजे कोयला लदी मालगाड़ी की बोगी से निकल रहे धुंए पर काबू पाने का कार्य शुरू किया गया, लगभग 15 मिनट बाद बोगी से निकल रहे धुंए पर काबू पा लिया गया। इस दौरान 30 मिनट पर मेगा ब्लॉक लिया गया था, हालांकि मेगा ब्लॉक में किसी तरह का रेल यातायात प्रभावित नही हुआ है और ना ही किसी अन्य प्रकार का नुकसान रेलवे को हुआ है।

विओ-रेलवे के जानकारों ने बताया कि कोयला खदानों से गर्म कोयला भर दिया जाता है जिससे कि मालगाड़ी के चलते समय घनत्व उत्पन होने से कोयले से धुआं निकलने लगता है। नियमतः कोयला भरने के बाद कोयला के ठंडे होने के बाद ही मालगाड़ी का संचालन होना चाहिए।

गैंगस्टर एक्ट में वांछित चल रहे दो इनामी शातिर अपराधियों को पुलिस ने दबोचा

बघौली थाना पुलिस द्वारा फरार चल रहे दो इनामी अपराधियों को पकड़ने में बड़ी सफलता हासिल की है। यह दोनों इनामी अपराधी गैंगस्टर एक्ट में काफी लंबे समय से वांछित चल रहे थे। पुलिस द्वारा मुखबिर की सूचना पर दोनों इनामी अपराधियों को बघौली थाना क्षेत्र के खजूरमहि तिराहे के पास से घेरा बंदी कर गिरफ्तार किया गया है। पूर्व में पुलिस अधीक्षक द्वारा गिरफ्त में आए दोनों अपराधियों के ऊपर ₹10-10 हजार का इनाम घोषित किया गया था। पुलिस हिरासत में लिए गए दोनों अपराधी शहर कोतवाली व बघौली थाना क्षेत्र में लगातार नशीला पदार्थ बेचने का कार्य कर रहे थे। दोनों ही अपराधी शहर कोतवाली क्षेत्र के रहने वाले हैं। पुलिस द्वारा नशीला पदार्थ बेचने वालों पर लगातार अंकुश लगाया जा रहा है। पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए दोनों अपराधी काफी शातिर प्रवत्ति के है, ऐसा माना जा रहा है कि गिरफ्त में आये दोनों अपराधियों के बाद नशीले पदार्थ की बिक्री पर काफी हद तक लगाम लगेगी।

क्षेत्राधिकारी बघौली विकास जायसवाल ने बताया कि छोटू कश्यप उर्फ करिया कश्यप पुत्र कल्लू कश्यप निवासी वैट गंज थाना कोतवाली शहर व ओम नारायण कश्यप उर्फ गोलू कश्यप पुत्र स्वर्गीय राधेश्याम निवासी नवीन पुरवा धर्मशाला रोड थाना कोतवाली शहर के रहने वाले हैं। दोनों अपराधी गैंगस्टर एक्ट से भी संबंधित हैं इन दोनों के ऊपर 10 ₹10 हजार रुपए का इनाम घोषित था यह दोनों अपराधी शहर कोतवाली क्षेत्र व बघौली थाना क्षेत्र में नशीला पदार्थ बेचने का कार्य करते थे पुलिस को काफी लंबे समय से इनकी तलाश थी।इन दोनों अपराधियों के ऊपर आधा दर्जन से अधिक मामले दर्ज है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story