×

Hardoi News: नगर पालिका के चुनाव में कुछ खास अंदाज में हो रही महिला प्रत्याशियों की दावेदारी

Hardoi News: इस बार नगर पालिका के चुनाव में हर कोई जोर शोर से अपनी ताल ठोकते हुए नजर आ रहा है।

Pulkit Sharma
Published on: 12 Dec 2022 4:56 AM GMT
UP Municipal Elections
X

UP Municipal Elections (photo: social media ) 

Hardoi News:सूबे में नगर निकाय चुनाव की घोषणा होते ही उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में चुनावी हलचल एक बार फिर से जोर शोर से शुरू हो गई है। कहने को तो यह नगर निकाय चुनाव हैं जिसे लोग अक्सर यह कहकर मुंह फेर लेते हैं कि यह एक छोटा चुनाव है। लेकिन इस बार यही छोटा चुनाव कुछ बड़े पैमाने पर होता हुआ नजर आ रहा है। जिस तरीके से एक और सूबे की सरकार लगातार निकाय चुनाव में भी अपनी लहर बनाना चाहती है तो वही विपक्ष के लोग भी इस चुनाव में बढ़-चढ़कर भागीदारी ले रहे हैं। हालांकि आंकड़ों के हिसाब से अगर देखा जाए तो इस तरह के चुनाव सत्ता पक्ष के ही दामन में चले जाते हैं। लेकिन इस बार तमाम लोग यह कयास लगा रहे हैं कि शायद इस बार उनकी भागीदारी इस चुनाव में सफल हो सके।

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में इस बार नगर पालिका के चुनाव में हर कोई जोर शोर से अपनी ताल ठोकते हुए नजर आ रहा है। ऐसे में अध्यक्ष पद की दावेदारी भी तमाम लोग करते हुए दिख रहे हैं लेकिन दावेदारी की दवा किसके पक्ष में ज्यादातर असरदार साबित होगी यह तो वक्त ही बताएगा।

फिलहाल हरदोई जनपद में कुल 26 वार्ड हैं जो कि नगरपालिका कार्यक्षेत्र में आते हैं जिसमें से एक वार्ड नंबर '3' ऐसा भी है जहां पर वार्ड के लोगों ने एकजुट होकर खुद ही एक महिला प्रत्याशी को मैदान में उतार दिया है। हालांकि यह सीट महिला आरक्षित है बावजूद इसके इस वार्ड के लोगों ने इन पर पूरा भरोसा जताते हुए पहले से ही औपचारिक रूप से यह घोषणा कर दी कि इस वार्ड से यही सभासद हमको चाहिए वार्ड के लोगों की बात मान कर इन्होंने भी लोगों की हां में हां मिलाते हुए उनकी मनसा को स्वीकार कर लिया और चुनाव मैदान में सामने आ गई लिहाजा आज पहले ही दिन वार्ड के लोगों के द्वारा एक आपसी मीटिंग की गई जिसमें 100 के ऊपर वार्ड के ही लोग उपस्थित रहे। सभी के एक ही स्वर थे की मोहल्ले के विकास के लिए यह जरूरी है...

वार्ड नंबर 3

आपको बता दें कि वार्ड नंबर 3 एक ऐसा वार्ड है जहां पर पूर्व में एक सांसद और एक विधायक भी रह चुके हैं जिनका आवास भी इसी वार्ड में स्थित है। इसके बाद भी लोगों का भरोसा ऐसी महिला प्रत्याशी के प्रति जो देखने को मिला वह शायद ही पूरे जनपद में देखने को मिला हो। फिलहाल जहां पर चुनावी मैदान हो और उस मैदान में जनता पहले से ही प्रत्याशी का स्वागत कर रही हो वहां पर कुछ भी कहने को नहीं रह जाता। जब इस बाबत वहां के लोगों से बात की गई तो उन्होंने बताया कि बहुत सालों पहले से ही यह महिला प्रत्याशी और उनके परिजन इस वार्ड को लेकर काफी सजग रहे हैं। उनके परिवार में किसी का भी राजनीतिक दौर नहीं रहा है। बावजूद इसके इन लोगों ने बिना किसी स्वार्थ के वार्ड की समस्याओं को समझा और अपने कयासों से वार्ड में साफ-सफाई और तमाम वह समस्याएं जो हर तरह के लोगों के साथ होती रहती हैं उनको व्यक्तिगत तौर पर समझा और लोगों की आर्थिक और सामाजिक रूप से मदद भी की । लिहाजा इन्हीं सब बातों को जहन में रखते हुए आज वार्ड के लोगों ने एकत्रित होकर इनके घर जाकर उन्हें जबरिया इस चुनाव में खड़े होने की अपील की । लोगों की सहानुभूति को देखते हुए इन्होंने भी चुनाव लड़ने का मूड बना लिया और लोगों के हित और मान सम्मान को ध्यान में रखते हुए चुनावी मैदान में आ गई हैं। खैर यह तो चुनाव है चुनावी सरगर्मियां है गली-गली वार्ड वार्ड चुनावी शोर है । लेकिन जो भी नतीजे होंगे वह तो समय ही बताएगा फिलहाल एक रिपोर्ट की नजर से इस चुनाव की यह हलचल आपके सामने है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story