Hardoi News: एक सितंबर से चलेगा शहर में अतिक्रमण हटाओ अभियान, ज़िलाधिकारी ने दिये निर्देश

Hardoi News: फुटपाथ पर दुकानदारों और फुटपाथ पर कब्जे के चलते आवश्यक कार्य से अपने वाहनों को लेकर जाने वाले लोगों को अपने वाहन सड़क पर छोड़ने पड़ते हैं जिसके चलते राहगीरों को काफी समस्या होती है और जाम की स्थिति बन जाती है।

Pulkit Sharma
Published on: 31 Aug 2024 11:29 AM GMT
Hardoi News ( Pic- Newstrack)
X

Hardoi News ( Pic- Newstrack)

Hardoi News: हरदोई में जिलाधिकारी के निर्देश पर शहर में वृहद स्तर पर अतिक्रमण हटाओ अभियान की शुरुआत होने जा रही है। जिला अधिकारी के निर्देश पर नगर पालिका व जिला प्रशासन के अधिकारी 1 सितंबर से हरदोई नगर पालिका क्षेत्र की प्रमुख सड़कों से अतिक्रमण को हटाने का कार्य करेंगे साथ ही अतिक्रमणकारियों पर जुर्माना भी लगाया जाएगा। हरदोई शहर की प्रमुख सड़के अतिक्रमणकारियों की जद में है। आलम यह है कि फुटपाथ तक ठेलों व दुकानदारों का कब्जा है।

कई बार दुकानदारों को फुटपाथ पर अतिक्रमण न करने की हिदायत नगर पालिका व जिला प्रशासन द्वारा दी गई थी लेकिन उसके बाद भी हरदोई में फुटपाथ पर दुकानदारों ने अपना अतिक्रमण फैला रखा है।इसके साथ ही प्रमुख मार्गों पर खाद्य पदार्थ और फल के ठेलों के खड़े होने से मार्ग पर जाम की स्थिति बनी रहती है। फुटपाथ पर दुकानदारों और फुटपाथ पर कब्जे के चलते आवश्यक कार्य से अपने वाहनों को लेकर जाने वाले लोगों को अपने वाहन सड़क पर छोड़ने पड़ते हैं जिसके चलते राहगीरों को काफी समस्या होती है और जाम की स्थिति बन जाती है।

सिनेमा चौराहे से लेकर जिन्दपीर चौराहा स्टेशन रोड पर लगता जाम

शहर के सिनेमा चौराहे से बड़े चौराहे जाने वाला मार्ग हो या जिंदपीर चौराहे से रेलवे स्टेशन जाने वाला मार्ग, शहर के जिन्दपीर चौराहे से सीतापुर ओवर ब्रिज की ओर जाने वाला मार्ग हो या फिर बड़े चौराहे से बिलग्राम चुंगी की ओर जाने वाला मार्ग ,शहर के बड़े चौराहे से रामदत्त चौराहा और बड़े चौराहे से नुमाइश चौराहे की ओर जाने वाला मार्ग पर दुकानदारों व ठेलों द्वारा जमकर अतिक्रमण किया हुआ है। शहर के प्रमुख सिनेमा चौराहे के पास से ही अतिक्रमण की शुरुआत हो जाती है आलम यह है कि सिनेमा चौराहे से बड़े चौराहे की ओर जाने वाले मार्ग पर अक्सर जाम लगा रहता है। इस मार्ग पर दुकानदारों द्वारा फुटपाथ तक अतिक्रमण किया हुआ है जबकि कुछ ठेले वाले अतिक्रमण किए हुए हैं। इस मार्ग पर खाद्य पदार्थों के भी कई स्टाल लगते हैं जो कि अतिक्रमण किए हुए हैं।

लगातार शहर जाम के जाम से जूझ रहा है। जिला प्रशासन को लेकर जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने अधिकारियों के साथ बैठक कर 1 सितंबर से वृहद स्तर पर हरदोई नगर पालिका क्षेत्र में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं।अभियान से पहले सभी दुकानदारों और ठेले वालों को प्रचार प्रसार के माध्यम से अतिक्रमण स्वयं से हटा लेने की अपील की जा रही है।शनिवार को अपील की आखिरी तारीख है जिसके बाद रविवार से शहर के प्रमुख मार्गों पर नगर पालिका की टीम बुलडोजर के साथ अतिक्रमण हटाने के लिए उतरेगी।हरदोई नगर के लोगों ने कहा कि नगर पालिका व प्रशासन को अतिक्रमण हटाने के लिए प्रत्येक सप्ताह विशेष अभियान चलाना चाहिए जिससे कि शहर की सड़कों से अतिक्रमण पूरी तरह से मुक्त हो सके। अतिक्रमण अभियान के दौरान तो दुकानदार अतिक्रमण को हटा लेते हैं लेकिन अभियान के बंद होते ही फुटपाथ की स्थिति बद से बदतर हो जाती है।

बड़े प्रतिष्ठान बैंक भी कर रहें अतिक्रमण

शहर में कई बड़े प्रतिष्ठान अस्पताल व बैंक भी अतिक्रमण फैलाए हुए है।शहर के बाला जी हॉस्पिटल के बाहर फुटपाथ पर वाहनों के खड़े होने से अक्सर जाम लगा रहता है जबकि कटियार नर्सिंग होम के बाहर तो जाम से प्रत्येक दिन लोगो को समस्या उठानी पड़ती है।इस अस्पताल के बाहर आड़े तिरछे वाहन जाम का कारण बनते है।नगर में कई वाहन के शो रूम भी अतिक्रमण किये हुए है जबकि स्टेट बैंक, बैंक ऑफ़ इंडिया,यूनियन बैंक, पीएनबी बैंक में पार्किंग की व्यवस्था ना होने से वाहन फ़ुथपाथ पर खड़े रहते है जिसके चलते जाम लग जाता है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story