Hardoi News: हरदोई लोकसभा सीट पर 57.75 व मिश्रिख में 56 प्रतिशत हुआ मतदान

Hardoi News: उत्तर प्रदेश में दिन पर दिन बड़ रहे तापमान के चलते मतदान प्रतिशत कम हो रहा है। उत्तर प्रदेश की 13 लोकसभा सीट पर मतदान हो रहा था। यहां गर्मी का काफी असर देखा गया।

Pulkit Sharma
Published on: 13 May 2024 3:33 PM GMT
Hardoi News
X

Hardoi News (Pic:Newstrack)

Hardoi News: चौथे चरण का लोकसभा चुनाव आज संपन्न हो गया है। चौथे चरण में 13 लोकसभा सीटों पर 56% मतदान हुआ है। शासन द्वारा मतदान प्रतिशत बढ़ाये जाने को लेकर लगातार प्रयास किया जा रहे थे लेकिन चौथे चरण में मतदान प्रतिशत 60 प्रतिशत का आंकड़ा नहीं प्राप्त कर पाया। जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश में दिन पर दिन बड़ रहे तापमान के चलते मतदान प्रतिशत कम हो रहा है। उत्तर प्रदेश की 13 लोकसभा सीट पर मतदान हो रहा था। यहां गर्मी का काफी असर देखा गया। हालांकि इन 13 सीट में से लखीमपुर खीरी में 60% से अधिक मतदान हुआ है। हरदोई जनपद की दो लोकसभा क्षेत्र में जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह की पहल पर शुरुआती समय में रंग लती हुई नजर आ रही थी। सुबह 9:00 बजे तक हरदोई में लगभग 13% से अधिक मतदान संपन्न हो गया था। ऐसे में हरदोई लोकसभा सीट पर अच्छा मतदान होने की उम्मीद थी।

प्रत्याशी और गर्मी बनी मतदान प्रतिशत कम रहने का कारण

शाम 6 बजे हरदोई और मिश्रिख लोकसभा सीट पर मतदान का परसेंटेज कम रह गया। हरदोई लोकसभा सीट में 57.75% मतदान हुआ जबकि मिश्रिख लोकसभा सीट पर 56% मतदान हुआ है। हरदोई लोकसभा की बात की जाए तो दोपहर 3:00 बजे तक 47% से अधिक मतदान हो गया था। ऐसे में उम्मीद थी कि इस लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत 60% तक जा सकता है लेकिन शाम होते-होते मतदान की गति धीमी हो गई।

हरदोई में मतदान कम होने का कारण तेज धूप और प्रचंड गर्मी रही गर्मी जिसके चलते अधिकांश लोग अपने घरों से नहीं निकले वहीं युवा वर्ग और पढ़ा लिखा वर्ग भी अपने मताधिकार का प्रयोग करने नहीं गया। लोकसभा चुनाव देख रहे जिम्मेदारों ने बताया मतदान प्रतिशत कम रहने का कारण गर्मी रही। वहीं कुछ लोगों ने कहा कि हरदोई में राजनीतिक दल के प्रत्याशी भी मतदान प्रतिशत कम रहने का बड़ा कारण बने हैं।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story