Hardoi News: प्राथमिक विद्यालय से लगी अस्थाई दुकानों को प्रशासन ने हटवाया, दुकानदारो में रोष, जीविका पर गहराया संकट

Hardoi News: हरदोई में शुक्रवार को प्रशासन द्वारा अतिक्रमण फैला रही अस्थाई दुकानों पर कार्रवाई करते हुए लगभग एक दर्जन से अधिक अस्थाई दुकानों को हटाया गया।

Pulkit Sharma
Published on: 30 Aug 2024 3:59 PM GMT
From Primary School Administration removed the temporary shops, shopkeepers are angry, livelihood in danger
X

प्राथमिक विद्यालय से लगी अस्थाई दुकानों को प्रशासन ने हटवाया, दुकानदारो में रोष, जीविका पर गहराया संकट: Photo- Newstrack

Hardoi News: हरदोई जनपद में अतिक्रमण दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। अतिक्रमण के चलते राहगीरों को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। शहर कस्बों की सड़कों पर अतिक्रमण के चलते आए दिन जाम की स्थिति भी बनी रहती है। वहीं अतिक्रमणकारी ना स्कूल देखते हैं और ना ही चौराहा। हरदोई में शुक्रवार को प्रशासन द्वारा अतिक्रमण फैला रही अस्थाई दुकानों पर कार्रवाई करते हुए लगभग एक दर्जन से अधिक अस्थाई दुकानों को हटाया गया।

सुबह जैसे ही दुकानदार अपनी-अपनी दुकानों को खोलने के लिए पहुंचे ही थे कि तभी प्रशासन द्वारा अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया और फुटपाथ पर रखी नाले नालियों के ऊपर रखी दुकानों को हटाकर मार्ग को साफ कराया गया। प्रशासन की इस कार्यवाही से दुकानदारों में आक्रोश देखने को मिला।दुकानदारों ने कहा कि वह कई दशकों से इन्हीं स्थानों पर अपनी दुकानों को रखकर अपने परिवार का पालन पोषण कर रहे हैं जिसे शासन द्वारा हटाया गया है ऐसे में उनके परिवार की जीविका पर ख़तरा मंडराने लगा है।

प्रधानाचार्य की शिकायत पर हुई कार्यवाही

हरदोई जनपद के पाली कस्बे के मोहल्ला बाजार में प्राथमिक विद्यालय की बाउंड्री वॉल के बाहर फुटपाथ पर दशकों से लगभग एक दर्जन धोखे रखकर लोग अपनी-अपनी दुकानें संचालित कर रहे हैं। स्कूल के प्रधानाध्यापक वेद प्रकाश शुक्ला द्वारा लगातार प्रशासन से खोखा हटाए जाने के लिए मांग की जा रही थी। जिसके लिए उनके द्वारा कई बार प्रार्थना पत्र अधिकारियों को भी दिए गए थे।

उच्च अधिकारियों के निर्देश पर सुबह प्रशासन पुलिस विभाग के साथ अतिक्रमण हटाने के लिए पहुंचा तो उन्हें पहले दुकानदारों के आक्रोश का सामना करना पड़ा लेकिन प्रशासन के अधिकारियों ने दुकानदारों की एक न सुनी और स्कूल की बाउंड्री वॉल से लगी लगभग एक दर्जन धोखे की दुकानों को हटा दिया जबकि कुछ दुकानदारों द्वारा स्वत अपने खोखे को हटाया लिया गया। प्रशासन द्वारा दुकानदारों को निर्देशित किया गया है कि दोबारा अपनी दुकानों को यहां ना स्थापित करें। प्रशासन के इस कार्यवाही से दर्जनों परिवार पर जीवन व्यापन का खतरा मंडराने लगा है ।कई दुकानें यहां दशकों से संचालित हो रही थी जिनमें कई पीढ़ियां काम कर चुकी है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story