×

Hardoi News: बोर्ड परीक्षा को लेकर सभी तैयारियाँ पूरी, जानें नक़लविहीन बनाने के लिए क्या रहेगी व्यवस्था

Hardoi News: डीआईओएस ने सभी प्रधानाचार्य से सीसीटीवी द्वार आईपी ऐड्रेस को बंद लिफाफे में भेजने के निर्देश दिए थे। हरदोई जनपद में बोर्ड परीक्षा को लेकर लगभग सभी तैयारियां पूरी हो गई है।

Pulkit Sharma
Published on: 7 Jan 2024 12:27 PM GMT
hardoi news
X

हरदोई: बोर्ड परीक्षा को लेकर सभी तैयारियाँ पूरी (न्यूजट्रैक)

Hardoi News: उत्तर प्रदेश में बोर्ड की तैयारियां जोरों पर हैं। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा हाई स्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा की तिथियां घोषित करते हैं। लगातार शासन प्रशासन परीक्षा को लेकर तैयारी में जुटा हुआ है। हाल ही में डीआईओएस द्वारा परीक्षा केंद्रों के प्रधानाचार्य के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए थे।

डीआईओएस ने सभी प्रधानाचार्य से सीसीटीवी द्वार आईपी ऐड्रेस को बंद लिफाफे में भेजने के निर्देश दिए थे। हरदोई जनपद में बोर्ड परीक्षा को लेकर लगभग सभी तैयारियां पूरी हो गई है। मजिस्ट्रेट स्टेटिक मजिस्ट्रेट सचल दल समेत सभी कि जिम्मेदारियां तय कार दी गई हैं। जनपद में बोर्ड की परीक्षा 5000 शिक्षकों की निगरानी में संपन्न कराई जाएगी जनपद को 6 ज़ोन और 33 सेक्टर में बांटा गया है।

जनपद में पाँच हज़ार परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा को लेकर कोई कोर कसर बाकी नहीं छोड़ना चाह रहा है। जनपद में 640 विद्यालय संचालित है इनमें से 618 विद्यालय के 95536 परीक्षार्थियों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था। पंजीकरण कराने वाले विद्यार्थियों में हाई स्कूल के 54224 व इंटरमीडिएट के 41212 विद्यार्थी शामिल है। जनपद में 22 फरवरी से यूपी बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही है। बोर्ड परीक्षा की निगरानी के लिए जिला स्तरीय अधिकारियों को लगाया जाएगा बोर्ड परीक्षा के लिए बनाए गए 138 केंद्रों पर व्यवस्थापक के साथ 138 अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक की तैनाती की जाएगी।

प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर तीन सदस्य सचल दल बनाया जाएगा जिसमें तीन अन्य शिक्षकों को भी तैनात किया जाएगा। जनपद में बनाए गए परीक्षा केंद्रों पर 4968 कक्ष निरीक्षकों की तैनाती होगी। प्रत्येक केंद्र पर प्रशासन की अनुमति से 138 स्टेटिक मजिस्ट्रेट की भी तनाती की जा रही है।नकल विहीन परीक्षा कराने को लेकर जिला स्तर और मंडल स्तर पर कंट्रोल रूम भी बनाया जाएगा जो परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे से निगरानी रखेगा।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story