Hardoi News: एक व्यक्ति नहीं रख सकेगा तीन असलहे, अब तक 110 ने जामा किए अपने असलहे

Hardoi News: सरकार के नोटिफिकेशन से तीन असलहों का लाइसेंस रखे लोगों में हड़कंप मच गया है, एक व्यक्ति केवल दो शस्त्र लाइसेंस रख सकता है। यदि तीसरा है तो उसको वह लाइसेंस सिलेंडर करना होगा।

Pulkit Sharma
Published on: 14 July 2024 3:00 PM GMT (Updated on: 15 July 2024 6:06 AM GMT)
One person cannot keep three weapons, so far 110 have deposited their weapons
X

एक व्यक्ति नहीं रख सकेगा तीन असलहे, अब तक 110 ने जामा किए अपने असलहे: Photo- Social Media

Hardoi News: असला रखना सुरक्षा को लेकर महत्वपूर्ण माना जाता है लेकिन उत्तर प्रदेश में लाइसेंसी असलाह प्रोटेक्शन के साथ पोजीशन को दर्शाता है जितने ज्यादा असलहे उतनी मजबूत पोजीशन। प्रदेश में कोई भी जन प्रतिनिधि हो उसके पास कई असलहे देखने को मिल जाएंगे। जनप्रतिनिधि असलाह धारियों के साथ क्षेत्र में भ्रमण के लिए निकलते हैं। ऐसा कहा जाता है की उत्तर प्रदेश के लगभग प्रत्येक घर में एक असला जरूर है। लोगों ने तीन असलहे तक रख लेते है शासन द्वारा अधिक असलहों पर रोक लगाने के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया था जिसमें एक व्यक्ति केवल दो शस्त्र लाइसेंस रख सकता है। यदि तीसरा है तो उसको वह लाइसेंस सिलेंडर करना होगा।

सरकार के नोटिफिकेशन से तीन असलहों का लाइसेंस रखे लोगों में हड़कंप मच गया हालांकि 2020 में इस नोटिफिकेशन को लागू किया गया था हालांकि 2020 में कोरोना संक्रमण ने सभी सरकारी और गैर सरकारी कार्यालय को बंद कर दिया था 2022 तक कोरोना संक्रमण चला जिसके चलते इस नोटिफिकेशन पर जिम्मेदार कार्य नहीं कर सके लेकिन अब एक बार फिर जिला प्रशासन ने तीन शस्त्र लाइसेंस रखने वालों पर नकेल कसना शुरू कर दिया है।

असलहों की दुकानों पर भी नज़र

हरदोई जनपद में वर्तमान समय में 25945 लाइसेंस असलाह धारक हैं। जिला प्रशासन द्वारा तीन असलाह रखें लोगों पर कार्यवाही शुरू कर दी है।जिला प्रशासन की कार्यवाही शुरू होने के बाद अब तक 110 असलाह धारकों ने अपने तीसरे असलहे को सिलेंडर कर दिया है। जिला प्रशासन द्वारा जमा किए गए असलहे को लेकर कागजी कार्यवाही भी कर दी है साथी ही तीसरा शस्त्र रखे लोगों ने आर्म्स डीलर या थाने में अपना असलाह जमा कर दिया है। जिला प्रशासन की शहर से लेकर कस्बों में संचालित हो रहे गन हाउस पर भी नजर है। जनपद में 26 गन हाउस संचालित हैं जिनमें से सदर तहसील में 14 संडीला में 7, सवायजपुर में दो, शाहाबाद में दो व बिलग्राम में एक गन हाउस संचालित हो रहा है।शासन द्वारा वर्तमान समय में नए शस्त्र लाइसेंस जारी नहीं किया जा रहे हैं जिसके चलते शास्त्र का कारोबार करने वाले लोगों में इसको लेकर दिलचस्पी समाप्त होती जा रही है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story