×

Hardoi News: 19 जिला पंचायत के खातों से गायब हो गए अरबों रुपए, तीसरी बार ऑडिट की तैयारी

Hardoi News: लेखा परीक्षा अधिकारी ने बताया कि शासन से मिले निर्देश के बाद तीसरी बार ऑडिट करने की तैयारी की जा रही है। जांच में जो भी तथ्य सामने आएंगे उसके रिपोर्ट बनाकर शासन को पुनः भेजी जाएगी।

Pulkit Sharma
Published on: 3 Oct 2023 9:54 AM GMT
Hardoi News
X

Hardoi News (photo: social media )

Hardoi News: हरदोई में सरकारी धन के साथ खिलवाड़ होता रहता है। यह सरकारी धन कहां जाता है, कहां लगता है, क्या विकास होता है। इसका कुछ पता नहीं चलता साथ ही ऑडिट के दौरान भी इसके कोई भी अभिलेख नहीं मिलते हैं और ना ही इनमें दोषियों को कोई सख्त सजा मिल पाती है। हरदोई में आए दिन समाचार पत्रों की सुर्खियों में जनपद में भ्रष्टाचार की खबरें देखने को मिल जायेंगी। उत्तर प्रदेश के हरदोई जनपद में सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार हो रहा है। जब प्रतिनिधियों के साथ गांव के अधिकारी इस खेल में शामिल होकर लाखों नहीं करोड़ों रुपए का बंदर वाट कर लेते हैं। ऐसा ही एक मामला हरदोई जनपद से ही निकाल कर सामने आया है जिसमें 19 क्षेत्र पंचायत के खातों से अब तक एक अरब 7 करोड रुपए की धान राशि गायब हो गई है।

यह धनराशि कहां लगी है, क्या आया है, इसका कोई भी अभिलेख जिम्मेदार नहीं दिखा पा रहे हैं। ऑडिट टीम द्वारा जिला प्रशासन को सौंपी गई रिपोर्ट के बाद जिला प्रशासन ने शासन को रिपोर्ट बनाकर भेजी है। तीन बार ऑडिट के बाद भी जिला पंचायत के खाते से निकाले रुपए जिम्मेदार नहीं दिखा पाए। हरदोई जनपद के बावन पंचायत में 2019 से 20 व 22 से 23 तक 11.43 करोड रुपए कहां गए इसका कुछ अता-पता नहीं चल पाया है। अब देखने वाली बात क्या होगी कि शासन को भेजी गई रिपोर्ट के बाद शासन स्तर से जनपद के अधिकारियों पर कोई सख्त कार्रवाई होती है या फिर रिपोर्ट सिर्फ फाइलों मंक दबकर ही रह जाएगी और जिम्मेदार सरकारी धन के बंदर बाट से मौज मनाएंगे।

शासन के निर्देश पर तीसरी बार होगा ऑडिट-

हरदोई जनपद में लेखा परीक्षा अधिकारी द्वारा 19 पंचायतों के खाते से एक अरब 7 करोड़ की राशि गायब हो गई हैं। शासन स्तर पर निदेशक के निर्देश पर तीसरी बार जिले में शेड्यूल जारी कर ऑडिट किया जाएगा दो बार ऑडिट का शेड्यूल तैयार होने के बाद भी ब्लॉक पर कोई सहयोग या खर्च राशि का अभिलेख उपलब्ध नहीं हुआ है। लेखा परीक्षा टीम के द्वारा शासन को अवगत कराया गया है। ई ग्राम स्वराज से आंकड़ों को लेकर टीम ने जिले की 19 क्षेत्र पंचायत में एक अरब 7 करोड रुपए की राशि का डाटा तैयार किया है। लेखक लेखा परीक्षा टीम द्वारा शासन को अवगत कराया गया है कि 19 पंचायतों से एक अरब 7 करोड़ 15 लाख रुपए की राशि कहां गुम हो गई है इसका कोई भी जिम्मेदार डाटा नहीं दे पा रहा है। लेखा परीक्षा अधिकारी ने बताया कि शासन से मिले निर्देश के बाद तीसरी बार ऑडिट करने की तैयारी की जा रही है। जांच में जो भी तथ्य सामने आएंगे उसके रिपोर्ट बनाकर शासन को पुनः भेजी जाएगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story