×

Hardoi News: बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर परिंदा भी नहीं मार सकेगा पंख, छह ज़ोन में बांटा गया जनपद

Hardoi News: यूपी बोर्ड की परीक्षाओं की तिथि घोषित हो चुकी है। उत्तर प्रदेश में बोर्ड परीक्षा 25 फरवरी से शुरू होकर 9 मार्च तक चलेंगी। हरदोई जनपद में बोर्ड परीक्षा में 619 विद्यालयों के 95000 से अधिक छात्र छात्राओं ने बोर्ड परीक्षा को लेकर अपना पंजीकरण कराया था।

Pulkit Sharma
Published on: 20 Jan 2024 9:09 AM GMT
Hardoi News
X

Hardoi News (Newstrack) 

Hardoi News: हरदोई जनपद लगातार बोर्ड परीक्षाओं में सुर्खियों में बना रहता है। एक समय में हरदोई जनपद नकल माफिया का गढ़ कहा जाता था। जिसके चलते आज भी हरदोई जनपद बोर्ड परीक्षा में अति संवेदनशील जिलों में शामिल होता है। हरदोई में बोर्ड परीक्षा को लेकर सख्त निर्देश शासन की ओर से प्रशासन को दिए जाते हैं। हरदोई में नकल रोकने के लिए व्यापक स्तर पर प्रबंध होते हैं। हरदोई के ग्रामीण क्षेत्र में पढ़ने वाले सेंटर नकल के लिए बदनाम हैं।

शासन से प्राप्त निर्देशों को ध्यान में रखते हुए जनपद को 6 ज़ोन और 30 सेक्टर में बांटने की तैयारी जिला प्रशासन द्वारा की गई है। जिला प्रशासन लगातार बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी में जुटा हुआ है। समय-समय पर जिला प्रशासन के अधिकारी परीक्षा केंद्रों के प्रधानाचार्य के साथ बैठक करके निर्देश भी दे रहे हैं। अब देखने वाली बात यह होगी कि क्या शासन के निर्देशों और जिलाधिकारी की तैयारी के बाद भी जनपद में नकल विहीन परीक्षाएं संपन्न हो सकेंगी या एक बार फिर परीक्षा में नकल माफिया हावी रहेंगे।

25 फ़रवरी से शुरू होगी परीक्षा

यूपी बोर्ड की परीक्षाओं की तिथि घोषित हो चुकी है। उत्तर प्रदेश में बोर्ड परीक्षा 25 फरवरी से शुरू होकर 9 मार्च तक चलेंगी। हरदोई जनपद में बोर्ड परीक्षा में 619 विद्यालयों के 95000 से अधिक छात्र छात्राओं ने बोर्ड परीक्षा को लेकर अपना पंजीकरण कराया था। हाई स्कूल में 54224 और इंटर में 41112 छात्राएं शामिल है। जिला प्रशासन की ओर से भी तैयारी पूरी की गई है। जिला प्रशासन ने 138 परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची जारी कर दी गई है जहां बोर्ड के परीक्षाएं संपन्न कराई जायेंगी। जनपद में नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए 6 ज़ोन और 30 सेक्टर बांटे गए हैं। इसमें जनपद स्तरीय अधिकारियों को जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट के रूप में तैनाती दी गई है ।जबकि 138 परीक्षा केंद्र पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट लगाने के साथ 138 केंद्रों पर व्यवस्थापक, 138 अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक लगाए जाएंगे जिनकी सूची बनाई जा रही है।

डीआईओएस बालमुकुंद ने बताया कि जनपद में नकल विहीन परीक्षा कराये जाने को लेकर सभी तैयारियां जल्द से जल्द पूरी कर ली जाएंगी। सभी विभागीय कर्मचारियों को निर्देश दिए गए हैं कि सभी परीक्षा केंद्रों पर स्ट्रांग रूम भी बनाए गए हैं जहां पर 24 घंटे सीसीटीवी कैमरे स्ट्रांग रूम पर नजर रखेंगे। इन स्ट्रांग रूम में प्रश्न पत्र रखे जाएंगे। डबल लॉक की व्यवस्था की गई है। सभी परीक्षा केंद्रों को जनपद और मंडल राज्य और परिषद स्तर से निगरानी सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से की जाएगी। जनपद में नकल विहीन परीक्षा करानी है इसको लेकर सभी तैयारियां पुरी की जा रहे हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story