Hardoi News: दारोग़ा और हेड कांस्टेबल को रिश्वत माँगना पड़ा भारी, एसपी ने किया निलंबित, एक गिरफ़्तार

Hardoi News: हरदोई पुलिस अधीक्षक नीरज जादौन ने पुलिस के अधिकारियों को और कर्मचारियों को बैठक में भ्रष्टाचार से संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश दिए थे, साथ ही किसी भी सूरत में भ्रष्टाचार को बर्दाश्त न करने की बात कही थी।

Pulkit Sharma
Published on: 20 July 2024 2:34 AM GMT (Updated on: 20 July 2024 4:32 AM GMT)
Hardoi News
X
हेड कांस्टेबल गिरफ्तार (Pic: Social Media)

Hardoi News: हरदोई में पुलिस अधीक्षक नीरज जादौन ने कार्यभार ग्रहण करने के साथ सभी पुलिस कर्मियों को अपने मंसूबे स्पष्ट कर दिए थे। पुलिस अधीक्षक नीरज जादौन ने दो पुलिस कर्मियों पर शुक्रवार को बड़ी कार्यवाही कर दी है। पुलिस अधीक्षक की इस कार्रवाई से महकमें में हड़कंप मच गया। पुलिस अधीक्षक के आते ही जनपद में सुधार दिखने लगा है। जनपद की बेलगाम हो चुकी पुलिसिंग व्यवस्था एक बार फिर पटरी पर आती हुई नजर आ रही है। हरदोई पुलिस अधीक्षक ने आज सोशल मीडिया पर वायरल हुए एक वीडियो का संज्ञान लेते हुए दो पुलिस कर्मियों को निलंबित कर उनके विरुद्ध अभियोग पंजीकृत कर दिया है। इसमें बड़ी बात यह है कि पुलिस अधीक्षक द्वारा किए गए निलंबन के बाद एक हेड कांस्टेबल को गिरफ्तार भी कर लिया गया है।

क्षेत्राधिकारी की जाँच के बाद हुई कार्यवाही

हरदोई पुलिस अधीक्षक नीरज जादौन ने पुलिस के अधिकारियों को और कर्मचारियों को बैठक में भ्रष्टाचार से संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश दिए थे, साथ ही किसी भी सूरत में भ्रष्टाचार को बर्दाश्त न करने की बात कही थी। लेकिन हरदोई पुलिस अपने पुराने रवैया से अभी बाहर नहीं निकल पाई है। हरदोई जनपद के पाली थाने में तैनात हेड कांस्टेबल विश्वजीत सिंह और उप निरीक्षक हृदयराम यादव का वीडियो सोशल मीडिया पर शुक्रवार को वायरल हुआ था। वायरल वीडियो में हेड कांस्टेबल व उप निरीक्षक लाभ प्राप्त की मांग करते हुए नजर आए थे। सोशल मीडिया पर वायरल हुए वीडियो का संज्ञान लेते हुए क्षेत्राधिकारी शाहाबाद द्वारा वीडियो की जांच की गई।

जांच के आधार पर शिकायतकर्ता द्वारा दी गई तहरीर पर थाना पाली में तैनात हेड कांस्टेबल विश्वजीत सिंह व उपनिरीक्षक हृदय राम यादव के विरुद्ध पाली थाने में अभियोग पंजीकृत किया गया। पुलिस कर्मियों पर दर्ज हुए अभियोग की विवेचना क्षेत्र अधिकारी शाहाबाद द्वारा की जा रही है। क्षेत्राधिकार शाहबाद की जांच के आधार पर पुलिस अधीक्षक नीरज जादौन ने दोनों पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया है। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि आरोपी पुलिस कर्मियों के इस कृत्य से पुलिस विभाग की छवि धूमिल हुई है। हेड कांस्टेबल और उप निरीक्षक पर दर्ज हुए मुकदमे के बाद पाली थाना पुलिस द्वारा हेड कांस्टेबल विश्वजीत सिंह को गिरफ्तार कर लिया है और मामले में आवश्यक विधि कार्यवाही की जा रही है।

हरदोई जनपद के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि किसी पुलिसकर्मी के वीडियो वायरल होने के बाद उस पर मुकदमा दर्ज हुआ हो और उसकी गिरफ्तारी हुई। अब तक हरदोई जनपद में तमाम पुलिस कर्मियों के वीडियो और ऑडियो वायरल हुए, लेकिन कार्यवाही के नाम पर केवल लाइन हाजिर तक मामला सिमट कर रह गया। हरदोई में हुई इस कार्रवाई से क्षेत्र की जनता ने जमकर सराहना की है। क्षेत्र के लोगों ने कहा कि अब हरदोई पुलिस पूरी ईमानदारी के साथ कार्य करेगी।


Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story