×

Hardoi News: बाढ़ से बह गई पुलिया, जान जोखिम में डाल आवागमन कर रहे बच्चे व ग्रामीण, एडीएम ने दिये निर्देश

Hardoi News: जिला प्रशासन के दावो की पोल उसे समय खुल गई जब जनपद के गांव में रजबहे के ऊपर बनी पुलिया को आई बाढ़ अपने साथ बाह ले गई।

Pulkit Sharma
Published on: 14 Sep 2023 10:02 AM GMT
Hardoi News
X

Hardoi News (photo: social media )

Hardoi News: हरदोई का कटियारी क्षेत्र लगातार बाढ़ से ग्रसित है। बाढ़ ग्रामीणों के जीवन पर इसका गहरा असर डाल रही है।बाढ़ प्रभावित इलाकों में जीवन बुरी तरह से प्रभावित है। किसान अपने खेतों व मज़दूरी करने के लिए नहीं जा पा रहे हैं। हालाँकि जिला प्रशासन के बाढ़ से निपटने के दावे बड़े-बड़े हैं। जिला प्रशासन के दावो की पोल उसे समय खुल गई जब जनपद के गांव में रजबहे के ऊपर बनी पुलिया को आई बाढ़ अपने साथ बाह ले गई। रजबहे के ऊपर बनी पुलिया के बह जाने से ग्रामीणों के जीवन पर और संकट मंडरा गया है। ग्रामीण रजबहे के अंदर बह रहे पानी से निकलने को मजबूर है। ग्रामीण बच्चों को गोदी में लेकर रजबहे को पार कर रहे हैं वही जब बड़े नहीं होते तब बच्चे स्वयं पानी में से होकर दूसरी ओर आवागमन करते हैं। ऐसे में किसी दिन कोई बड़ी अप्रिय घटना घटित हो सकती है।पुलिया के बह जाने से बच्चों का स्कूल जाना भी प्रभावित हो गया है जो वैकल्पिक मार्ग है वह 12 किलोमीटर दूर है ऐसे में ग्रामीण व बच्चे रज़बहे में बह रहे पानी में से होकर निकल रहे हैं।

वैकल्पिक मार्ग है 12 किलोमीटर दूर, जाना मुश्किल

हरदोई जनपद के हरपालपुर विकासखंड के दो गांव नाऊपुर व दयालपुर के बीच बह रहे रजबहे पर बनी पुलिया क्षेत्र में आई बाढ़ व नदियों के बढ़े जलस्तर के बाद बह गई जिसके चलते दयालपुर व नाऊपुर के बीच आवागमन प्रभावित हो गया है।दोनों गांव के लोग रजबहे के पानी में से होकर आवागमन कर रहे हैं। ग्रामीण अपनी जान को जोखिम में डालकर आवागमन कर रहे हैं। ग्रामीणों के साथ बच्चे भी रजबहे है में से होकर आवागमन कर रहे हैं ऐसे में किसी भी दिन कोई बड़ी अप्रिय घटना घटित हो सकती है। जनपद में गड्ढे, नदी,नाले, नहर में डूबने से कई बच्चों की पहले भी मौत हो चुकी है इन सब के बाद अब पुलिया के टूट जाने से रजबहे में बह रहे पानी में से बच्चों के आवागमन से किसी भी दिन कोई घटना हो सकती है। नदियों के बढ़े जलस्तर में बाढ़ से बही पुलिया के बाद बच्चों का स्कूल जाना भी प्रभावित हो गया है। बच्चे बीते कई दिनों से स्कूल नहीं जा पा रहे हैं।

ग्रामीणों ने बताया कि यदि कोई वैकल्पिक मार्ग का प्रयोग किया जाए तो वह यहां से लगभग 12 किलोमीटर की दूरी पर है।ऐसे में उनका आर्थिक व शारीरिक दोनों का नुकसान उठाना पड़ेगा।इस मामले में अपर जिलाधिकारी प्रियंका सिंह ने बताया कि मामला संज्ञान में आया है।संबंधित अधिकारियों को सूचित कर आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story