×

Hardoi News: आबकारी मंत्री के जनपद में 651 शराब की पेटियों पर चला बुलडोजर, जानिए मामला

Hardoi News: उत्तर प्रदेश के आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल के गृह जनपद में शराब को लेकर बड़ी कार्यवाई की गई है।आबकारी मंत्री ने होली पर विभाग को सख़्त कार्यवाही के निर्देश दिये थे।

Pulkit Sharma
Published on: 19 March 2024 12:52 PM GMT
शराब की बोतलों पर चला बुलडोजर।
X

शराब की बोतलों पर चला बुलडोजर। (Pic: Newstrack)

Hardoi News: उत्तर प्रदेश के आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल के गृह जनपद में शराब की को लेकर बड़ी कार्यवाई की गई है। आबकारी मंत्री ने होली पर विभाग को सख़्त कार्यवाई के निर्देश दिये थे। मंत्री के निर्देश के बाद वर्षों से शराब की बोतलों को दबा कर बैठे गोदाम संचालकों पर प्रशासन का ड़ंडा चला है।

651 पेटियों पर चला बुलडोजर

हरदोई में लाखों की लागत की अंग्रेजी शराब पर जिला प्रशासन का बुलडोजर चल गया है। जिला प्रशासन द्वारा अंग्रेजी शराब की 651 पेटियो पर बुलडोजर चलाया गया है। जिला प्रशासन द्वारा उन शराब की पेटियों पर बुलडोजर चलाया गया है जिनका नवीनीकरण गोदाम संचालक द्वारा नहीं कराया गया है। गोदाम से आबकारी विभाग की दुकानों पर शराब बिक्री के लिए जाती है। प्रत्येक वर्ष शराब की दुकानों का नवीनीकरण होता है। इसी के साथ शराब की बोतलों की बिक्री के लिए भी पोर्टल पर नवीनीकरण करना होता है। शराब गोदाम के संचालक द्वारा बाजार में बेंचे जाने वाली शराब की बोतल का नवीनीकरण नहीं करया है, जिसके चलते आबकारी विभाग ने बड़ी कार्यवाई की है। अंग्रेजी शराब के 651 पेटी पर बुलडोजर चला दिया है। आबकारी विभाग के कार्रवाई से समझा जा सकता है कि शराब को लेकर विभाग किसी को भी छोड़ने में मूड में नहीं हैं। आबकारी विभाग लगातार राजस्व को बढ़ाने के लिए बैठक कर जिम्मेदारों को निर्देश देता रहता है। हरदोई में हुई इस कार्रवाई से आबकारी विभाग को तो राजस्व प्राप्त हुआ लेकिन शराब के गोदाम को संचालित करने वाले व्यापारियों को नुकसान उठाना पड़ा है।

40 लाख की कीमत की थी शराब

हरदोई जनपद आबकारी मंत्री का गृह जनपद है। जिला प्रशासन द्वारा प्रत्येक वर्ष इस तरह की कार्यवाही की जाती है। आबकारी अधिकारी केपी सिंह ने बताया कि 651 अंग्रेजी शराब की पेटियों को आज नष्ट किया गया है। इनमें विभिन्न ब्रांड की शराब की बोतल थी। उन्होंने नई आबकारी नीति के बाद पोर्टल पर शराब की बोतलों का नवीनीकरण नहीं कराया था। जिन 651 पेटियो को नष्ट किया गया है वह वर्ष 2017-18 की थी। शासन स्तर से इन शराब की पेटियों को निष्क्रिय करने के आदेश प्राप्त हुए थे। उसी के अनुपालन में यह कार्यवाई की गई है। कार्रवाई को अमल में लाने के लिए जिले स्तर पर कमेटी जिसके अध्यक्ष आबकारी आयुक्त लखनऊ नीरज वर्मा एसडीएम सदर थे। उनके समक्ष बुलडोजर से 651 पेटी शराब को नष्ट कराया गया है। नष्ट की गई शराब की पेटियो की अनुमानित कीमत 40 लाख रुपए के करीब है।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story