Hardoi News: जन शिकायतों के मामले में जनपद में लागू होगी नई व्यवस्था, मिलेगी शिकायत पर्ची, डीएम ने दिए निर्देश

Hardoi News: प्रत्येक शिकायत कर्ता को तहसील दिवस की भांति पर्ची दी जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि शीट व पर्ची व्यवस्था से शिकायतों की समीक्षा में आसानी रहेगी। शिकायत कर्ताओं को भी नई व्यवस्था से सहूलियत मिलेगी।

Pulkit Sharma
Published on: 6 Sep 2024 1:50 PM GMT
New system will be implemented in the district in case of public complaints, complaint slip will be given, DM gave instructions
X

जन शिकायतों के मामले में जनपद में लागू होगी नई व्यवस्था, मिलेगी शिकायत पर्ची, डीएम ने दिए निर्देश: Photo- Newstrack

Hardoi News: जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह के नेतृत्व में आज जनपद में नई परंपरा की शुरुआत हुई। जिलाधिकारी ने मुख्य सूचना विज्ञान अधिकारी अमित मिश्रा को निर्देश दिए कि सभी उप जिलाधिकारियों व तहसीलदारों के लिए एक गूगल शीट विकसित की जाये। शीट में प्रतिदिन प्राप्त होने वाली शिकायतों का ब्यौरा दर्ज किया जाये।

प्रत्येक शिकायत कर्ता को तहसील दिवस की भांति पर्ची दी जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि शीट व पर्ची व्यवस्था से शिकायतों की समीक्षा में आसानी रहेगी। शिकायत कर्ताओं को भी नई व्यवस्था से सहूलियत मिलेगी। धीरे धीरे यह व्यवस्था ग्राम्य विकास विभाग एवं पंचायती राज विभाग में भी लागू की जाएगी।

जिलाधिकारी की सख़्ती का दिखा असर

आँगनबाड़ी केंद्रों के निरीक्षण की स्थिति में जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह की कड़ाई का असर दिखने लगा है। जिलाधिकारी ने गत माह निर्देश दिए थे कि लक्ष्य के अनुरूप निरीक्षण न करने वाले सीडीपीओ व मुख्य सेविका का अगस्त माह का वेतन जारी न किया जाये। इसका असर यह हुआ कि लगभग सभी सीडीपीओ व मुख्य सेविका ने लक्ष्य के अनुरूप आँगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण सुनिश्चित किया। सतत निरीक्षण की वजह से आंगनवाड़ी केंद्रों की व्यवस्थाएं भी बेहतर नजर आयीं।

निरीक्षण के लिए सीडीपीओ के लिए 15 केन्द्र व मुख्य सेविका के लिए 20 केन्द्र का लक्ष्य दिया गया था। जिलाधिकारी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिए कि केंद्रों का नियमित निरीक्षण किया जाये तथा व्यवस्था के बेहतरीकरण के लिए आवश्यक कार्रवाई की जाये।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story