×

Hardoi News: एक डॉक्टर के सहारे चल रही सीएचसी, ज़िम्मेदार नहीं दे रहे ध्यान

Hardoi News: हरदोई में कई ऐसी सीएचसी पीएचसी है जो सिर्फ एक या दो डॉक्टर कर्मचारियों के ऊपर चल रही है। जिम्मेदार इस बाबत कोई भी ध्यान नहीं दे रहे हैं।

Pulkit Sharma
Published on: 8 Feb 2024 4:09 AM GMT
Hardoi News
X

Hardoi News  (photo: social media )

Hardoi News: हरदोई में लगातार स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के प्रयास शासन व जिला प्रशासन स्तर से किये जा रहे हैं। शहर के राजकीय मेडिकल कॉलेज वह जिला अस्पताल के साथ क़स्बो में सीएचसी पीएचसी को भी लगातार विकसित करने का कार्य किया जा रहा है।कस्बों व ग्रामीण क्षेत्र के लोग उपचार के लिए सीएचसी पीएचसी जाते हैं ऐसे में सीएचसी पीएचसी को भी बेहतर बनाने के प्रयास किया जा रहे हैं। शासन द्वारा लगातार स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाया जा रहा है लेकिन जनपद में कुछ जिम्मेदारों की लापरवाही के चलते स्वास्थ्य महकमे पर लगातार सवाल उठते रहते हैं। हरदोई में कई ऐसी सीएचसी पीएचसी है जो सिर्फ एक या दो डॉक्टर कर्मचारियों के ऊपर चल रही है। जिम्मेदार इस बाबत कोई भी ध्यान नहीं दे रहे हैं।

कई बार लिखे गए पत्र

हरदोई के सांडी में पीएचसी को सीएचसी का दर्जा तो मिल गया लेकिन सुविधा नहीं मिल सकी।यहाँ आज भी एक डॉक्टर मरीज को देख रहा है। इस सीएचसी में मरीज को बेहतर इलाज मिल सके इसके लिए 30 बेड की सुविधा भी की गई थी लेकिन अन्य सुविधा न होने से यहां गंभीर हालत होने पर मरीज को रेफर कर दिया जाता है।सांडी की यह सीएचसी कस्बे से 3 किलोमीटर दूर बनी हुई है। सीएचसी में एक डॉक्टर के साथ तीन फार्मासिस्ट के अलावा 22 अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की तैनाती है।इस सीएचसी से 100 गांव के लोग सुविधा लेते हैं। सीएचसी में एक चिकित्सक होने के चलते प्रतिदिन 150 मरीज को ही परामर्श मिल पाता है। कई वर्षों से यहां पर एक ही डॉक्टर की तैनाती है लेकिन इन सब के बाद भी जिम्मेदार कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं। डॉ अखिलेश वाजपेई सीएचसी अधीक्षक सांडी ने बताया कि उच्च अधिकारियों को लगातार पत्र भेजकर चिकित्सकों की तैनाती की मांग की गई थी।दो चिकित्सक मिले लेकिन दोनों ने कार्यभार ग्रहण नहीं किया सीएमओ स्तर से भी पत्र लिखे गए चिकित्सक मिल जाए तो मरीजों को दिक्कतें दूर हो जायेंगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story