×

Hardoi News: मुजफ्फरनगर में सात साल तक मदरसे में बंधक बना रहा बालक, जबरन कराया गया धर्मांतरण

Hardoi News in Hindi: दरअसल मामले का खुलासा तब हुआ जब विशेष धर्म के लोगों द्वारा युवक को बैल्डिंग का काम सीखा कर सऊदी अरब भेजने की तैयारी की जा रही थी।

Pulkit Sharma
Published on: 1 Nov 2023 4:50 PM GMT (Updated on: 2 Nov 2023 5:22 AM GMT)
Hardoi Dharmantaran Case
X

Hardoi Dharmantaran Case

Hardoi Dharmantaran Case: एक परिवार का 8 वर्ष पहले चंडीगढ़ से 9 वर्षीय बालक गायब हो गया था।परिजनों द्वारा बालक को काफी खोजने का प्रयास किया गया । लेकिन बालक नहीं मिला।7 साल बाद युवक की घर वापसी हुई है। दरअसल, युवक को एक विशेष समुदाय द्वारा बंधक बनाकर रखा गया था। उसको बिल्डिंग का काम सीखा कर विदेश भेजने की तैयारी की जा रही थी।विशेष धर्म के लोगों द्वारा उसका धर्मांतरण करा कर उसका नाम भी बदल दिया गया था।मामले की भनक लगने के बाद पुलिस प्रशासन, बाल आयोग सक्रिय हुआ और मदरसे में कैद चल रहे हिंदू धर्म के एक युवक को सुरक्षित बरामद किया।

पुलिस द्वारा अब मदरसे की जांच भी की जा रही है । जैसे ही मदरसा के मैनेजर को इस बात की भनक लगी । वह मदरसे में ताला डालकर फरार हो गया । साथ ही मदरसे में पढ़ने वाले बच्चों को भी वहां से हटा दिया गया है। सहारनपुर के जिला प्रशासन को ताला तुड़वाकर अंदर जाना पड़ा।इस पूरी घटना से प्रदेश में हड़कंप मचा हुआ है । साथ ही एक बार फिर विशेष समुदाय सवालों के घेरे में है। विशेष समुदाय पर लगातार धर्मांतरण के आरोप लगते रहते हैं।विशेष धर्म के लोगों पर सबसे ज्यादा हिंदू धर्म की महिलाओं का धर्मांतरण कराए जाने का आरोप लगता रहता है।7 साल बाद अपने से बिछड़े हुए बच्चे से वापस मिलकर परिजनों में खुशी की लहर दौड़ गई है।

आधार में बायोमेट्रिक ने खोली पोल

दरअसल मामले का खुलासा तब हुआ जब विशेष धर्म के लोगों द्वारा युवक को बैल्डिंग का काम सीखा कर सऊदी अरब भेजने की तैयारी की जा रही थी। आवश्यक दस्तावेजों के लिए जब मुजफ्फरनगर की लहारी खुर्द ग्राम के एक आधार सेंटर पर युवक को लेकर जाया गया, जहां उसके बायोमेट्रिक जांच कराई गई तब जाकर मामले का खुलासा हुआ। आधार केंद्र संचालक द्वारा मामले की जानकारी वहां के प्रधान जैकी राम सैनी को दी गई। जैकी राम प्रधान द्वारा मामले की जानकारी मुजफ्फरनगर पुलिस को दी गई। इसके बाद मुजफ्फरनगर पुलिस हरकत में आई और विवेक के परिजनों से संपर्क कर उन्हें मुज़फ़्फ़रनगर बुलाया गया।

पुलिस टीम जिला प्रशासन के साथ मदरसे में पहुँची। वहां से बंधक बने विवेक को छुड़ाया। पुलिस द्वारा उसको उसके परिजनों के साथ वापस उसके घर भेज दिया है। हरदोई जनपद के बघौली थाना क्षेत्र के गौसवा के रहने वाले वीरेंद्र कुमार 2016 में चंडीगढ़ में मजदूरी का काम करते थे । जहां उनका पुत्र विवेक भी उनके साथ रहता था। विवेक स्कूल जाने के लिए निकला । लेकिन उसके बाद लौटकर वापस नहीं आया।परिजनों द्वारा काफी खोजने का प्रयास किया गया। लेकिन विवेक नहीं मिला। जिसके बाद अब 2023 में विवेक को पुलिस ने एक मदरसे से बरामद किया है।

परिजनों ने बताया कि मुजफ्फरनगर के मदरसे में विवेक का जबरन धर्मांतरण कराया गया है । साथ ही विशेष धर्म के रिवाज से उसका खतना भी जबरदस्ती किया गया। लगभग 7 साल तक उसको मदरसे में कैद रखकर वेल्डिंग करने की ट्रेनिंग दी गई । जिसके बाद उसको दुबई भेजने की तैयारी की जा रही थी। विवेक के पिता वीरेंद्र कुमार द्वारा मुजफ्फरनगर के थाना चरथावल में नगला राई के प्रधान अफ़सरून, जामिया उस्मानिया इस्लामिया के मौलवी, मतलूब और मौलाना मुकर्रम जमाल के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है।पुलिस द्वारा धर्मांतरण कराए जाने से लेकर जबरन बंधक बनाए जाने का मामला दर्ज करते हुए अलग-अलग धाराओं में चारों नामज़द अभियुक्तों के विरुद्ध अभियोग पंजीकृत किया गया है। पुलिस द्वारा पूरे मामले की जांच की जा रही है।मामले में जो भी तथ्य सामने आएंगे उनके आधार पर आगे की आवश्यक विधिक कार्यवाही पुलिस द्वारा की जाएगी।

Admin 2

Admin 2

Next Story