Hardoi News: ट्रेन से प्लेटफार्म पर उतरा बालक, रेल अधिकारियों की तत्परता से परिजनों के हुआ सुपुर्द

Hardoi News: मलिहाबाद रेलवे स्टेशन पर सिग्नल न मिलने के चलते डिब्रूगढ़ से चलकर लालगढ़ जा रही 15909 अवध आसाम एक्सप्रेस से एक 6 वर्षीय बालक मलिहाबाद रेलवे स्टेशन पर उतर गया। ट्रेन के सिग्नल होते ही ट्रेन वहां से रवाना हो गई और बच्चा दोबारा ट्रेन में नहीं चढ़ सका।

Pulkit Sharma
Published on: 24 July 2024 1:29 PM GMT
Hardoi News
X

Hardoi News (Pic: Newstrack)

Hardoi News: रेल अधिकारियों की तत्परता से एक 6 वर्षीय बालक को उनके परिजनों से सकुशल मिला दिया। मामला हरदोई रेल परिक्षेत्र का है जहाँ बुधवार सुबह जब मलिहाबाद रेलवे स्टेशन पर सिग्नल न मिलने के चलते डिब्रूगढ़ से चलकर लालगढ़ जा रही 15909 अवध आसाम एक्सप्रेस से एक 6 वर्षीय बालक मलिहाबाद रेलवे स्टेशन पर उतर गया। ट्रेन के सिग्नल होते ही ट्रेन वहां से रवाना हो गई और बच्चा दोबारा ट्रेन में नहीं चढ़ सका। मलिहाबाद रेलवे स्टेशन पर गश्त कर रही रेलवे सुरक्षा बल को संदिग्ध अवस्था में बालक नजर आया जिनको उनके द्वारा अपने साथ पोस्ट पर ले जाकर बैठाया और मामले की जानकारी स्टेशन मास्टर को दी।

स्टेशन मास्टर द्वारा बालक के मलिहाबाद रेलवे स्टेशन पर उतर जाने की सूचना सीएमआई मनीष वाजपेई को दी। सीएमआई द्वारा तत्परता दिखाते हुए हरदोई रेलवे स्टेशन पर ट्रेन के पहुंचने पर अलाउंस कराया साथ ही रेलवे सुरक्षा बल के प्रभारी आरबी सिंह को भी सूचित किया। रेलवे सुरक्षा बल और सीएमआई मनीष बाजपेई द्वारा किए गए प्रयास के बाद भी हरदोई रेलवे स्टेशन पर बालक के परिजन की जानकारी नहीं हुई।

शाहजहांपुर में मिले परिजन

रेलवे सुरक्षा बल के प्रभारी निरीक्षक आरबी सिंह द्वारा शाहजहांपुर बरेली रामपुर रेलवे स्टेशन को इस बाबत जानकारी दी गई जिसके बाद रेलवे सुरक्षा परिषद शाहजहांपुर द्वारा अवध आसाम एक्सप्रेस के स्टेशन पर पहुंचते ही अनाउंसमेंट शुरू किया। अनाउंसमेंट सुन बालक के परिजन रेलवे सुरक्षा बल के जवानों के पास पहुंचे और अपने बच्चों के विषय में जानकारी ली। जिस पर रेलवे सुरक्षा बल शाहजहांपुर द्वारा बालक के काकोरी रेलवे सुरक्षा बल के पास होने के बाद कहते हुए डाउन दिशा में आ रही 15012 चंडीगढ़ लखनऊ जंक्शन सहारनपुर एक्सप्रेस में परिजनों को बैठा दिया।

मामले की गंभीरता को समझते हुए 2 मिनट का काकोरी रेलवे स्टेशन पर अतिरिक्त ठहराव दिया गया जिसके बाद स्टेशन पर पहुंचे परिजनों को उनका 6 वर्षीय बालक प्राप्त हुआ। बिहार के बख्तियारपुर का रहने वाले एक दंपति अपने चार बच्चों के साथ गोरखपुर से दिल्ली जाने के लिए अवध आसाम एक्सप्रेस में यात्रा कर रहे थे। ट्रेन के जनरल कोच में अत्यधिक भीड़ होने के चलते पति-पत्नी दोनों दूर हो गए थे जिसकी वजह से 6 वर्षीय मन्नू उनसे अलग हो गया और मलिहाबाद में उतर गया था। बालक के पिता रणजीत शर्मा हरियाणा के पानीपत में मजदूरी करते हैं। अपने परिवार के साथ दिल्ली से पानीपत जाने के लिए अवध आसाम एक्सप्रेस में सवार हुए थे। रंजीत शर्मा ने सीएमआई मनीष वाजपेई, रेलवे सुरक्षा बल प्रभारी हरदोई आरबी सिंह, रेलवे सुरक्षा बल शाहजहांपुर, रेलवे सुरक्षा बल मलिहाबाद एवं काकोरी का आभार व्यक्त किया।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story