×

Hardoi: जिम्मेदारों की लापरवाही नौनिहालों पर पड़ रही भारी, आंगनबाड़ी केंद्र से भूखे लौट रहे बच्चे

Hardoi: जनपद में 3920 आंगनवाड़ी केंद्र पर पंजीकृत हैं। सभी छात्र-छात्राओं को हॉट कुक्ड योजना के अंतर्गत भोजन उपलब्ध कराया जाता है लेकिन अब तक इन छात्र छात्राओं को भोजन उपलब्ध नहीं हो पा रहा है।

Pulkit Sharma
Published on: 26 April 2024 9:14 AM GMT
hardoi news
X

हरदोई में आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों को नहीं मिल रहा खाना (न्यूजट्रैक)

Hardoi News: परिषदीय विद्यालय में आंगनबाड़ी केंद्रों में चल रहे विद्यालयों में बच्चों को भोजन परोसे जाने की योजना है लेकिन परिषदीय विद्यालयों से दूर निजी अथवा किराए के भवन में चल रहे आंगनबाड़ी केंद्रों में हॉट कुक्ड योजना के अंतर्गत बच्चों को मिलने वाला खाना अब तक मिलना शुरू हो पाया है।

बच्चों को हॉट कुक्ड भोजन न मिल पाने के पीछे न ही बजट की कमी है और न ही कर्मियों की। दरअसल भोजन बनाने के लिए बर्तनों की आवश्यकता होती है और बर्तन ग्राम प्रधानों और नगरीय क्षेत्रों में सभासदों को उपलब्ध कराने थे लेकिन इन जिम्मेदारों द्वारा अब तक परिषदीय विद्यालय से दूर संचालित हो रहे आंगनबाड़ी केंद्र पर अब तक बर्तन उपलब्ध नहीं कराये गए हैं। जिसका खामियाजा वहां पढ़ने वाले बच्चों को उठाना पड़ रहा है।

25 हज़ार से अधिक छात्र-छात्रायें हो रहे प्रभावित

हरदोई जनपद में 3920 आंगनवाड़ी केंद्र पर पंजीकृत हैं। सभी छात्र-छात्राओं को हॉट कुक्ड योजना के अंतर्गत भोजन उपलब्ध कराया जाता है लेकिन अब तक इन छात्र छात्राओं को भोजन उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। यह वह केंद्र है जो परिषदीय विद्यालयों के परिसर में संचालित नहीं हो रहे हैं वही परिषदीय विद्यालयों के परिसर में संचालित हो रहे आंगनबाड़ी केंद्र के छात्राओं को हाथ कुक्ड फूड मिलना शुरू हो गया है।

जनपद में परिषदीय विद्यालय परिसर से बाहर 984 नॉन लोकेटेड आंगनबाड़ी केंद्र संचालित हो रहे हैं इन केंद्रों पर बर्तन और ईंधन की उपलब्धता न होने से भोजन नहीं बन पा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधान और नागरिक क्षेत्र में सभासदों ने केंद्रों पर पंजीकृत बच्चों का भोजन परोसे जाने के लिए अब तक बर्तन नहीं उपलब्ध कराए हैं। जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार तुमने बताया कि इसके लिए जिलाधिकारी दो बार जिला पंचायत राज अधिकारी एवं खंड विकास अधिकारी को पत्र लिख चुके हैं।

कमिश्नर लखनऊ मंडल भी पत्राचार कर चुके हैं पर अब तक बर्तन नहीं खरीदे गए हैं। ऐसे में नॉन लोकेटेड आंगनबाड़ी केंद्रों पर पंजीकृत बच्चों को हाट कुक्ड योजना के अंतर्गत भोजन नहीं मिल पा रहा है। इसे सिस्टम के लाचारी भी कह सकते हैं और जिम्मेदारों की लापरवाही भी। हरदोई जनपद में लगभग 25000 से अधिक बच्चों को हॉट को भोजन का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story