TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Hardoi News: झोलाछाप डॉक्टरों के खिलाफ होगी सख़्त कार्यवाही, सीएमओ ने दिये निर्देश

Hardoi News: हरदोई में झोलाछाप डॉक्टरों और अवैध अस्पतालों के कारनामों से परेशान होकर स्वास्थ्य महकमा अब बड़े पैमाने पर उनके खिलाफ अभियान चलाने जा रहा है।

Pulkit Sharma
Published on: 2 Jun 2024 2:03 PM GMT
Hardoi News
X

Hardoi News (Photo: SOcial Media)

Hardoi News: हरदोई में लगातार स्वास्थ्य महकमें पर जिम्मेदारियों से मुंह चुराने के आरोप लगाते आ रहे हैं। स्वास्थ्य महकमें की घोर लापरवाही के चलते कई लोगों की जान जा चुकी है। हरदोई जनपद में शहर से लेकर कस्बों व ग्रामीण क्षेत्रों में झोलाछाप डॉक्टर के इलाज से कई महिलाओं व अन्य लोगों की जान जा चुकी है व कई लोगों की जान पर बन आई है। हादसे के बाद जिम्मेदार जागते तो हैं लेकिन कार्यवाही के नाम पर केवल लीपापोती कर काम चला देते हैं। बीते 1 महीने में हरदोई में झोलाछाप डॉक्टरों और अवैध नर्सिंग होम संचालकों की लापरवाही से कई लोगों की जान जा चुकी है।

हाल ही में हरदोई जनपद के कछौना में टीन शेड, झोपड़ी में अस्पताल संचालक की खबर को न्यूज़ट्रैक ने प्रमुखता से प्रकाशित किया था। इसके बाद स्वास्थ्य महकमें की नींद टूटी और स्वास्थ्य में महकमे के जिम्मेदारों ने अस्पताल का निरीक्षण किया और अस्पताल को सीज कर दिया। कछौना में झोपड़ी में चल रहे अस्पताल का बाकायदा स्वास्थ्य महकमे में रजिस्ट्रेशन था।ऐसे में सीएमओ द्वारा अस्पताल का निरीक्षण करने गए स्वास्थ्य अधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई की बात की थी लेकिन अब तक इस मामले में कोई भी कार्रवाई नहीं हुई है। केवल अस्पताल को सीज कर जिम्मेदारों ने अपना काम पूरा कर दिया है। हरदोई में झोलाछाप डॉक्टरों और अवैध अस्पतालों के कारनामों से परेशान होकर स्वास्थ्य महकमा अब बड़े पैमाने पर उनके खिलाफ अभियान चलाने जा रहा है। इस बाबात सीएमओ द्वारा सभी सीएचसी अधीक्षकों को सख्त निर्देश दिए गए हैं।

सीएचसी अधीक्षक देखेंगे व्यवस्थायें

हरदोई जनपद में मरीजों की जान से लगातार खिलवाड़ किया जा रहा है। लगातार स्वास्थ्य विभाग पर सवालिया निशान खड़े हो रहे हैं। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए सीएमओ डॉक्टर रोहताश कुमार ने सभी सीएचसी प्रभारी को निर्देश दिए कि अपने-अपने क्षेत्र में अभियान चलाकर देखे की टीन शेड, छप्पर, झोपड़ी और खुले आसमान के नीचे अगर इलाज किया जा रहा है तो उसकी सूचना तत्काल उपलब्ध कराई जाए। ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इन झोलाछाप पर अब विभाग द्वारा कार्रवाई का मन बना लिया है। सीएमओ ने सभी सीएससी ने अधीक्षकों को निर्देश दिए हैं कि यदि इस मामले मैं कोताही बरती गई तो उनके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। हरदोई जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे ज्यादा झोलाछाप डॉक्टरों का आतंक है साथ ही अवैध अस्पताल भी जमकर संचालित हो रहे हैं। यहां पर झोलाछाप डॉक्टर मरीज का ऑपरेशन से लेकर कैंसर तक का इलाज कर रहे हैं जोकि लोगों की जान के लिए जोखिम भरा साबित हो रहा है।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Hi! I am Snigdha Singh from Kanpur. I Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During my career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story