Hardoi News: कांग्रेस ने विकास कार्यों में लगाया भ्रष्टाचार का आरोप, EOW से जांच कराने की मांग

Hardoi News: कांग्रेस जिलाध्यक्ष आशीष कुमार सिंह सोमवंशी ने कहा कि जिन विकास कार्यों में भ्रष्टाचार व वित्तीय अनियमितता की गई है, उनमें अनियमित तरीके से एल0ई0डी0 लाईट संबंधी जेम पोर्टल पर निविदाएं आमंत्रित की गई और...

Pulkit Sharma
Published on: 25 July 2024 1:41 PM GMT
Hardoi News
X

Hardoi News (Pic: Newstrack)

Hardoi News: जिला एवं शहर कांग्रेस कमेटी हरदोई द्वारा जिला पंचायत हरदोई को प्राप्त अनुदान 15वे वित्त आयोग एवम पंचम राज्य वित्त आयोग की धनराशि से कराए गए कार्यों में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार व वित्तीय अनियमितता की जांच आर्थिक अपराध शाखा (Economic Offences Wing) से कराया जाने की मांग को लेकर कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन कर नगर मजिस्ट्रेट के माध्यम से 9 सूत्रीय ज्ञापन मुख्यमंत्री को प्रेषित किया गया। कांग्रेस जिलाध्यक्ष आशीष कुमार सिंह सोमवंशी ने कहा कि जिन विकास कार्यों में भ्रष्टाचार व वित्तीय अनियमितता की गई है। जिलापंचायत हरदोई द्वारा अनियमित तरीके से एल0ई0डी0 लाईट संबंधी जेम पोर्टल पर निविदाएं आमंत्रित की गई एवम अपने चहेते ठेकेदारों को ठेका देने को लेकर ठेके की शर्तो में परिवर्तन कर उसके अनुसार बनाई गई।

यदि नियम से टेंडर की कार्यवाही की गई होती तो उचित प्रतिस्पर्धा होने से कम धनराशि में कार्य कराया जा सकता था। एल0ई0डी0 लाइट लगाने के लिए संबंधित ग्राम पंचायत से अनापत्ति प्रमाण पत्र लिया जाना आवश्यक था जो की नही लिया गया क्योंकि शासनादेश संख्या 1066/ 33- 3-2021- 38/2021 2 जुलाई 2021 से साफ है कि एल0ई0डी0 स्ट्रीट लाइट में विद्युत बिल का भुगतान तथा इसका मेंटीनेंस (गारंटी अवधि के पश्चात) संबंधित ग्राम पंचायत द्वारा किया जाएगा। यह कार्य लगभग 5.50 करोड़ के होने के बाबजूद शासन से तकनीकी स्वीकृति नहीं प्राप्त की गई जब कि 25 लाख से अधिक लागत के कार्य हेतु शासन से अनुमति प्राप्त करना अनिवार्य है। बिना सक्षम स्तर से तकनीकी स्वीकृति प्राप्त किए ही भुगतान कर दिया गया।

घटिया किस्म की व मानक विहीन लगी एल ई डी लाइट

इस कार्य को बिना सक्षम अभियंता की स्वीकृति के अनियमित रूप से कार्य अधिकारी की स्वीकृति पर भुगतान कर दिया गया। स्थल पर जो भी एल0ई0डी0 लाइट लगाई गईं हैं वे सभी घटिया किस्म की व मानक विहीन है व स्थल पर संपूर्ण लाइट लगाई भी नही गई है और भुगतान कर दिया गया। ऐसा भी संज्ञान में आया है कि एल0ई0डी0 स्ट्रीट लाइट लगाए जानें हेतु कोई भी स्टीमेट नही बनाया गया न ही उसकी स्वीकृत ली गई जिसकी जांच की जानी चाहिये। एल0ई0डी0 स्ट्रीट लाइट के अनियमित कार्यों को न करने के कारण तत्कालीन अभियंता को हटा दिया गया था तथा उनके स्थान पर कार्यवाहक अभियंता ने भी उक्त गलत कार्य का विरोध किया तो उनके विरुद्ध शासन से शिकायत कर निलंबित करा दिया गया।

शहर अध्यक्ष जमील अहमद अंसारी ने कहा कि जिला पंचायत हरदोई द्वारा लगभग 20 करोड़ की पानी की टंकी वाटर सोलर प्लांट का कार्य किया गया है जब की शासन द्वारा ज़ारी पत्रांक 277/33- ई सेल/2022 11 अप्रैल 2022 व पत्रांक संख्या शून्य/33- सेल/2023 दिनाँक 14 नवंबर 2023 द्वारा साफ तौर पर मना किया गया है कि प्रदेश के 75 जिले हर घर नल हर घर जल कार्यक्रम के अंतर्गत अच्छादित होने के कारण जिला पंचायतो द्वारा कार्य को करने की आवश्कता नही है। शासनादेश एवम नियम के विपरीत लगभग 30 करोड़ के सोलर हाई मास्क लाइट एवम 8 करोड़ के जिला उपाध्यक्ष साधू सिंह सोमवंशी ने कहा कि आर0ओ0 सोलर वाटर पंप का कार्य भी कराया गया है जबकि यह कार्य उत्तर प्रदेश शासन अतरिक्त ऊर्जा श्रोत विभाग लखनऊ के शासनादेश संख्या 33/2017/977/45- वि0(अति0ऊ 0श्रो0वि0)/2017 के अनुसार अक्षय ऊर्जा विशेषकर सौर्य ऊर्जा आधारित सयंत्रो की गुणवत्ता एवम क्रियाशीलता के दृष्टिगत सयत्रो के अधिष्ठापन संबंधित कार्यों को यूपिनेडा के माध्यम से कराया जाना है परंतु शासनादेश के विरुद्ध उक्त कार्य को बाजार दर पर कराया गया है तथा उसी ठेकेदार को कार्य का ठेका दिया गया है जिसने एल0ई0डी0 लाईट का कार्य किया है। इससे साफ है कि जिला पंचायत हरदोई के लिए शासनादेश का कोई मतलब नही है। उक्त कार्य नियम विरुद्ध होने के बाबजूद टेंडर में भी कोई प्रतिस्पर्दा नही की गई। जानबूझकर उक्त सभी कार्य में भ्रष्टाचार व वित्तीय अनियमितता भारी पैमाने पर की गई है। जिसकी जांच आर्थिक अपराध शाखा से कराया जाना जरूरी है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story