×

Hardoi News: इस सरकारी अस्पताल में होगा 24 घंटे सीटी स्कैन और एक्स-रे, मरीजों को मिलेगी सहूलियत

Hardoi News: जिला अस्पताल में 24 घंटे एक्स-रे व सीटी स्कैन की सुविधा मिलने से लोगों को काफी राहत मिलेगी। साथ ही लोगों का खर्चा भी बचेगा।

Pulkit Sharma
Published on: 5 Jun 2023 1:41 PM GMT
Hardoi News: इस सरकारी अस्पताल में होगा 24 घंटे सीटी स्कैन और एक्स-रे, मरीजों को मिलेगी सहूलियत
X
Hardoi news (photo: social media )

Hardoi News: अब एक्स-रे और सीटी स्कैन कराना लोगों के लिए जी का जंजाल नहीं बनेगा। एक्स-रे और सीटी स्कैन को लेकर जिला अस्पताल प्रशासन ने एक नई योजना बनाई है। जिसके तहत अब जिला अस्पताल में 24 घंटे सिटी स्कैन व एक्सरे की सुविधा उपलब्ध रहेगी। जिला अस्पताल प्रशासन द्वारा इसके लिए शिफ़्टों में कर्मचारियों की भी तैनाती की गई है। साथ ही जिला अस्पताल में होने वाली समस्याओं को लेकर भी एक अधिकारी की ड्यूटी लगाई गई है। जिला अस्पताल आने वाले मरीजों को किसी प्रकार की असुविधा होने पर वह उनसे संपर्क कर सकते हैं।

कम खर्च में होगी जांच, ग्रामीण इलाकों के मरीजों को मिलेगी राहत

जिला अस्पताल में 24 घंटे एक्स-रे व सीटी स्कैन की सुविधा मिलने से लोगों को काफी राहत मिलेगी। साथ ही लोगों का खर्चा भी बचेगा। लगातार एक्सरे विभाग अपनी कार्यशैली को लेकर चर्चा में रहता था। उसी को सुधारने व ज्यादा से ज्यादा लोगों को एक्स-रे और सीटी स्कैन की सुविधा देने के लिए जिला प्रशासन ने नई योजना बनाई है। हरदोई जिला अस्पताल में सीटी स्कैन मशीन व एक्स रे मशीन का प्रयोग सुबह 8:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक ही जाता था जिससे दूरदराज ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले मरीजों को काफी असुविधा होती थी। दूरदराज से आने वाले मरीजों को देर हो जाती थी, जिसके चलते सरकारी एक्स-रे व सीटी स्कैन नहीं हो पाता था। अस्पताल में मौजूद दलाल इसका फायदा उठाकर मरीजों का प्राइवेट एक्स-रे व सीटी स्कैन कराते हैं जिसका असर अस्पताल आने वाले मरीजों की जेब पर पड़ता है। लेकिन अब मरीज किसी भी समय अपना एक्स-रे व सिटी स्कैन करा सकते हैं। जिससे उनकी जेब पर पड़ने वाला अतिरिक्त बोझ भी हल्का हो जाएगा। जिला अस्पताल प्रशासन ने फिर भी किसी प्रकार की समस्या आने पर इमरजेंसी मेडिकल ऑफिसर को एक्टिव रहने के निर्देश दिए हैं। मेडिकल ऑफिसर किसी भी समय मरीजों की समस्या को निस्तारित करने का कार्य करेंगे। जिससे कि लोगों को जिला अस्पताल में किसी प्रकार की असुविधा का सामना ना करना पड़े।

अस्पताल के सीएमएस ने दी ये जानकारी

सीएमएस डा वर्मा ने बताया कि देखा गया है कि ग्रामीण इलाकों से आने वाले मरीजो को काफ़ी समस्या का सामना करना पड़ता है। क्योंकि एक्सरे व सीटी स्कैन दोपहर दो बजे तक ही हो सकते थे और लोगो को आने में देरी हो जाती थी। जिसके चलते उनका एक्स-रे व सीटी स्कैन नहीं हो सकता था। लेकिन अब यह सुविधा 24 घंटे लोगो को मिल सकेगी। इसके लिए दिन व रात में शिफ्ट लगाकर कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story