×

Hardoi: हम भी किसी से कम नहीं, दिव्यांग बच्चों ने खेलकूद में मनवाया अपना लोहा

Hardoi News: जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने बच्चों से कहा, 'आप स्वयं हीरो हैं। इसलिए अपने को किसी से कम न समझे मेहनत और लगन के साथ पढ़कर अपने भविष्य को उज्जवल बनाएं।'

Pulkit Sharma
Published on: 13 Dec 2023 5:07 PM GMT
Hardoi News
X

दिव्यांग बच्चों ने खेलकूद में मनवाया अपना लोहा (Social Media)

Hardoi News: अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस पर समग्र शिक्षा माध्यमिक की ओर से राजकीय इंटर कॉलेज, हरदोई में बुधवार (13 दिसंबर) को जिले के माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ रहे कक्षा 9 से 12 तक के छात्र-छात्राओं हेतु समेकित खेलकूद एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में जिले से सैकड़ों दिव्यांग विद्यार्थियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह (DM Mangala Prasad Singh) ने सरस्वती माता की प्रतिमा का माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में रिचा गुप्ता जिला दिव्यांगजन एवं सशक्तिकरण अधिकारी मौजूद रही।

DM बोले- 'दिव्यंगिता कोई अभिशाप नहीं'

जिलाधिकारी ने उपस्थित बच्चों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि, 'दिव्यंगिता कोई अभिशाप नहीं है। सभी बच्चे आज की रस्सकसी प्रतियोगिता को एक प्रेरणा मानते हुए जीवन में भी आने वाली समस्याओं को मजबूती के साथ डटकर सामना करते हुए उनसे बाहर निकल कर एक स्वर्णिम भविष्य की ओर पदार्पण करें। अभिभावकों का यह कर्तव्य है कि वह अपने बच्चों का मनोबल हमेशा बढ़ाएं एवं उन्हें पढ़ने के साथ-साथ खेलकूद गीत संगीत आदि में प्रतिभाग करने के लिए प्रोत्साहित करें।

'आप स्वयं हीरो हैं'

उन्होंने बच्चों से कहा कि, 'आप स्वयं हीरो हैं। इसलिए अपने को किसी से कम न समझे मेहनत और लगन के साथ पढ़कर अपने भविष्य को उज्जवल बनाएं। डीएम ने कहा, कार्यक्रम में उपस्थित स्पेशल एजुकेटर को दिव्यांग बच्चों के साथ कार्य करते हुए उन्हें कुशल मार्गदर्शन देने के लिए निर्देशित किया। साथ ही, उनकी मेहनत और परिश्रम के लिए उनकी प्रशंसा भी की विशिष्ट अतिथि रिचा गुप्ता ने कहा कि, दिव्यांग बच्चों के अभिभावकों एवं समाज को बच्चों से मित्रता पूर्वक व्यवहार करना चाहिए। अभिभावक उन्हें उनकी रुचि के अनुसार आगे बढ़ाने का प्रयास करें। उन्होंने इंटर पास कर रहे बच्चों के लिए लखनऊ स्थित डॉ शकुंतला मिश्रा विश्वविद्यालय की रूपरेखा भी सभी के साथ साझा की।

कार्यक्रम में उपस्थित जिला विद्यालय निरीक्षक बालमुकुंद प्रसाद ने भी उपस्थित जनों का हार्दिक स्वागत अभिनंदन करते हुए सभी बच्चों का उत्साहवर्धन किया उन्होंने कहा कि आज सभी दिव्यांगजन मुख्यधारा से जुड़ गए हैं और आप सभी के विकास हेतु शासन स्तर पर व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए आपकी प्रगति के मार्ग एवं उन्नति हेतु अनेक योजनाएं आपके लिए दिन प्रतिदिन बनाई जा रही है। आप सभी अभिभावकों का कर्तव्य है कि बच्चों को शासकीय योजनाओं को लाभ दिलाए।'

सरस्वती वंदना के बाद प्रतियोगिता शुरू

प्रतियोगिता का प्रारंभ दिव्यांग बच्चों द्वारा प्रस्तुत सरस्वती वंदना एवं स्वागत गीत के साथ किया गया इसके बाद बच्चों द्वारा विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग किया गया। विषय आधारित निबंध प्रतियोगिता में प्रथम स्थान शिवानी पाल द्वितीय कृष्ण कीर्ति एवं तृतीय स्थान संध्या गुप्ता ने प्राप्त किया। विषय आधारित कला प्रतियोगिता में प्रथम स्थान रिया सिंह, द्वितीय स्थान सूरज सक्सैना एवं तृतीय स्थान कविता देवी ने प्राप्त किया। गायन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान ताराबानो, द्वितीय स्थान अंतर्यामी एवं तृतीय स्थान कोमल यादव ने प्राप्त किया। रस्साकशी प्रतियोगिता में प्रथम स्थान कृष्णा मिश्रा द्वितीय स्थान दिलीप एवं तृतीय स्थान वीरेश ने प्राप्त किया।

50 मीटर रेस में ये रहे विजेता

50 मीटर रेस में प्रथम स्थान सचिन कुमार द्वितीय स्थान जगमोहन एवं तृतीय स्थान आर्यन पांडे ने प्राप्त किया। म्यूजिकल चेयर में प्रथम स्थान प्रज्ञा मिश्रा द्वितीय स्थान हिमांशी एवं तृतीय स्थान संध्या गुप्ता ने प्राप्त किया। छूकर पहचानो प्रतियोगिता में प्रथम स्थान रवि द्वितीय स्थान प्रदीप कुमार एवं तृतीय स्थान रामनिवास ने प्राप्त किया।

चक्का फेक प्रतियोगिता ये अव्वल

चक्का फेक प्रतियोगिता में प्रथम स्थान सत्यम यादव द्वितीय स्थान अंतर्यामी एवं तृतीय स्थान कृष्णा मिश्रा ने प्राप्त किया।कार्यक्रम संचालन स्पेशल एजुकेटर अनुज शुक्ला द्वारा किया गया। निर्णायक मंडल के रूप में सारिका नैना देवी एवं तबस्सुम उपस्थिति रही।

कार्यक्रम में अन्त में जिला समन्वयक समग्र शिक्षा माध्यमिक डॉ अभय जैन उपस्थित समस्त दिव्यांग बच्चों उनके अभिभावको एवं उपस्थिति अतिथियों का आभार व्यक्त किया कार्यक्रम मे स्पेशल एजुकेटर राजेश कुमार अभिनेंद्र कुमार ओंकार शिवानंद प्रतिभा पटेल कमला देवी अंकिता देवी शिवनंदन व अनुज कुमार आदि उपस्थित रहे l

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story