Hardoi News: डीएससीएल शुगर मिल में शुरू हुआ पेराई सत्र, जिलाधिकारी ने किया उद्घाटन, किसानों से की यह अपील

जिला अधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने डीएससीएल शुगर मिल हरियांवा का उद्घाटन | Hardoi News | DM Mangala Prasad Singh | DSCL Sugar Mill Hariyanwa | Newstrack UP News | न्यूज़ ट्रैक | UP News | यूपी न्यूज़

Pulkit Sharma
Published on: 25 Oct 2024 12:07 PM GMT
Hardoi District Magistrate Mangala Prasad Singh inaugurated the price session at DSCL Sugar Mill Hariyanwa
X

हरदोई जिला अधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने डीएससीएल शुगर मिल हरियांवा में प्राइस सत्र का उद्घाटन किया: Photo- Newstrack

Hardoi News: हरदोई में आज डीएससीएल शुगर मिल हरियांवा में प्राइस सत्र का उद्घाटन जिला अधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने फीता काटकर किया। पेराई सत्र के उद्घाटन के मौके पर डीएससीएल शुगर मिल के अधिकारी रोशन लाल टामक, यूनिट हेड प्रदीप त्यागी समेत अन्य कर्मचारी व क्षेत्र के किसान मौजूद रहे। जिला अधिकारी ने उद्घाटन के बाद ग्रामीणों से वार्ता करते हुए कहा कि अपने गन्नों को डीएससीएल शुगर मिल में लाकर सीधे बेचे। किसी भी दलाल के झांसे में ना आए। किसी भी शिकायत को लेकर अधिकारियों से बात करें। सरकार का प्रयास है कि गन्ना का मूल्य समय पर किसानों के खाते में हस्तांतरित किया जाए जिससे कि किसानों को राहत मिल सके। सरकार लगातार गन्ना किसानों के हित में कार्य करती आ रही है। हरियावा शुगर मिल में आसपास के दर्जनों गांव से गन्ना लेकर किसान पहुंचते हैं।

किसानों के लिए चलाई जा रही योजना

डीएससीएल शुगर मिल के यूनिट हेड प्रदीप त्यागी ने बताया कि हमारा इस वर्ष का लक्ष्य 215 लाख कुंतल गन्ने की पेराई का लक्ष्य है। प्रदीप त्यागी ने किसानों से अपील करते हुए कहा कि सारा गाना शुगर मिल को सप्लाई करें। औने पौने दामो में अपना गन्ना बेचकर नुकसान ना करें। प्रदीप त्यागी ने कहा कि हमारा प्रयास रहता है एरिया ना बढ़ाकर उपज को बढ़ाएं।उपज बढ़ाने से ही किसान की आमदनी भी बढ़ेगी और दूसरी फसल के लिए जमीन भी मिलेगी। हम अपने क्षेत्र की बात करें तो 2400 कुंतल से 2700 कुंतल हेक्टेयर पैदावार करने वाले कई किसान हैं। यूनिट हेड प्रदीप त्यागी ने कहा कि हमारे द्वारा एक विशेष योजना चलाई गई है जिसमें करीब 5000 प्लॉट इस तरह के चयनित किए गए हैं जिसमें 1500 कुंतल से 2500 कुंतल की उपज रहेगी प्रति हेक्टेयर इसका उद्देश्य है कि हमने इस तरह प्लॉट लिए हैं गांव-गांव में।

प्रदीप त्यागी ने कहा कि जब तक किसान देखेगा नहीं है तब तक उसे विश्वास नहीं होता है की इतनी पैदावार हो सकती है तो हम एक उत्पादन बढ़ाओ प्रोत्साहन योजना तैयार की है जिसके अनुसार 1500 कुंतल प्रति हेक्टर पैदावार लेगा तो उसको 10000 रुपये नकद जो 1500 कुंतल से ऊपर लेगा 2000 कुंतल से ऊपर लेगा उसके के लिए 25000 रुपये नकद और जो 2500 से ऊपर कुंतल प्रति हेक्टेयर लेगा उसके लिए 50000 रुपये नकद और इसकी कोई सीमा नहीं है एक व्यक्ति तीन प्लाट तक ले सकता है। यह बहुत उपयोगी योजना है। हमें उम्मीद है कि किसान इसका भरपूर लाभ उठाएंगे और अपने उत्पादन को बढ़ाएंगे जिससे गन्ना मिल की भी पूर्ति हो सके और किसानो की आमदनी दुगनी नहीं तिगुनी हो सके।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story