TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Hardoi: मेवा पर भी चढ़ा महंगाई का रंग, मखाने ने पकड़ी सबसे ज़्यादा तेज़ी, किशमिश और मुन्नाका भी पीछे नहीं

Hardoi News: स्टॉक में लगाई मेवा को लेकर दुकानदारों में परेशानी है। दुकानदारों को मेवे के खराब होने का डर भी सता रहा है।

Pulkit Sharma
Published on: 30 Sep 2024 9:38 AM GMT
Dry fruits price hike
X

Dry fruits price hike   (फोटो: सोशल मीडिया )

Hardoi News: त्योहार से पहले ही जहां सब्जियां के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिलती है वहीं अब मेवा भी से अछूती नहीं है। महंगाई का असर दालों, सब्जियां पर एक ओर जहां देखने को मिल रहा था, वहीं अब मखाने,काजू ,किशमिश जैसी मेवाओ पर भी इसका असर दिख रहा है। बीते दो से तीन महीने में लगातार मेवा के दामों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। मेवा के दाम बढ़ने के साथ ही मांग भी कम हो गई। इसके साथी लोगों की जेब पर भी इसका असर पढ़ने लगा। मेवा के दाम दिन पर दिन आसमान छू रहे हैं। हाल यह है कि कुछ मेवाओ के दाम तो बीते दो से तीन महीना में दुगने हो गए हैं। ऐसे में जहां ग्राहक मेवा की ओर रुचि नहीं ले रहे हैं, वही स्टॉक में लगाई मेवा को लेकर दुकानदारों में परेशानी है। दुकानदारों को मेवे के खराब होने का डर भी सता रहा है। दुकानदार बताते हैं कि हरदोई में जहां पहले मेवे की मांग ग्राहक द्वारा की जा रही थी वहीं अब यह मांग घटकर आधी रह गई है।

थोक दुकानदारों के स्टॉक के चलते बढ़े दाम

दीपावली व भाई दूज का त्यौहार आने को है। ऐसे में मेवे पर महंगाई ने काफी गहरा असर डाल दिया है।मेवे पर महंगाई के असर के पीछे दुकानदारों द्वारा बताया गया कि मेवे का उत्पादन कम हो गया है साथ ही उत्पादन के सापेक्ष मांग बढ़ गई है। बारिश की वजह से पर्याप्त माल भी दुकानों में नहीं पहुंच पा रहा है और थोक विक्रेताओं द्वारा माल को बड़े पैमाने पर स्टॉक में लगाया गया जिसके चलते मेवे पर महंगाई का असर देखने को मिल रहा है। हरदोई में जहां एक ओर बादाम पहले ₹600 में था ,वहीं अब ₹800 किलो पहुंच गया है। काजू पर भी महंगाई का असर पड़ा काजू जहां पहले ₹600 प्रति किलो में बिक्री हो रहा था । वहीं अब 900 प्रति किलो तक बिक रहा है। सबसे ज्यादा महंगाई का असर मखाने पर देखने को मिल रहा है। पहले जहां मखाना 600 प्रति किलो बिकता था वहीं अब 1400 प्रति किलो की दर से बिक रहा है इसके साथ ही किशमिश 200 किलो से 300 किलो, अखरोट 800 से 1100 किलो, खजूर डेढ़ सौ रुपए से 200 किलो, पिस्ता 800 से 1000 किलो, मुनक्का 200 से 500 प्रति किलो की दर से बेची जा रही है। मेवे की बिक्री करने वाले दुकानदार प्रांशु गुप्ता ने बताया कि मेवा महंगी होने की वजह से इसकी बिक्री में कमी आई है। इसलिए इसका स्टॉक कम ही रख रहे हैं। जब दाम घटेंगे तब फिर मेरे को दुकान पर रखेंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story