Hardoi News: भीषण गर्मी के चलते नगर पालिका ने क्षेत्र के लोगो से की अपील,पोस्ट किया संदेश

Hardoi News: नगर पालिका हरदोई द्वारा सोशल मीडिया पर नागरिक सुरक्षा महानिदेशालय की ओर से जारी किए गए एक मैसेज को सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है

Pulkit Sharma
Published on: 29 May 2024 10:48 AM GMT (Updated on: 29 May 2024 10:50 AM GMT)
Hardoi News ( Social Media Photo)
X

Hardoi News ( Social Media Photo)

Hardoi News:नौतपा ने उत्तर प्रदेश को गर्मी से बेहाल कर रखा है।अभी नौतपा के 5 दिन बीते हैं और उत्तर प्रदेश के अधिकतम जिलों में तापमान 45 डिग्री पार कर चुका है। हाल यह है कि भीषण गर्मी के चलते लोग अपने घरों से नहीं निकल रहे हैं।गर्मी ने इंसानों को तो परेशान करके रखा ही है मशीनरी तक गर्मी से सही से संचालित नहीं हो पा रही हैं। गर्मी के चलते जनपदों में घोषित विद्युत कटौती की जा रही है। लोकल फ़ॉल्ट ने लोगों को सबसे ज्यादा परेशान कर रखा है। लोकल फ़ॉल्ट का कारण गर्मी से पड़ने वाला अधिक दबाव है। गर्मी के चलते लोग अपने घरों में कूलर एसी पंखे चला रहे हैं जिससे उन्हें गर्मी से राहत मिल सके।उपभोक्ताओं की बढ़ी माँग से विद्युत उपकेंद्रों पर अधिक दवाब पड़ रहा है।

गर्मी के चलते विद्युत उपकेंद्र ठप हो जा रहे हैं।कई स्थानों पर आग लगने की भी जानकारी प्राप्त हुई है। भीषण गर्मी ने चारों ओर कोहराम मचा के रख दिया है। इन सब के बीच लगातार जिला प्रशासन लोगों को लू और गर्मी से बचाव के उपाय सूझा रहा है। लगातार लोगों को तरल पदार्थ लेने पानी पीने घर से अनावश्यक न निकलने समेत अन्य बातों को लेकर जागरुक कर रहा है।


नगर पालिका ने पोस्ट किया संदेश

नगर पालिका हरदोई द्वारा सोशल मीडिया पर नागरिक सुरक्षा महानिदेशालय की ओर से जारी किए गए एक मैसेज को सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है जिसमें लिखा है कि आने वाले दिनों में 47 से 55 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान बढ़ेगा बादलों की उपस्थिति के कारण क्षेत्र में दम गोटू माहौल होने के कारण कुछ चेतावनियां जारी की गई है। नगर पालिका की ओर से जारी संदेश में लिखा गया की कारों से इन वस्तुओं को हटा देना चाहिए जिसमें गैस सामग्री लाइटर कार्बोनेटेड के पदार्थ सामान्यतः इत्र और उपकरण बैटरियां।कार की खिड़कियां थोड़ी खुली रखनी चाहिए वेंटिलेशन के लिए।शाम के समय कार में ईंधन भरे सुबह के समय कार से यात्रा करने से बचे।


नगर पालिका की ओर से जारी संदेश

कार के टायरों को ज्यादा ना भरे खास तौर पर यात्रा के दौरान साथ ही नगर पालिका की ओर से जारी संदेश में लिखा है कि बिच्छू और सांपों से सावधान रहे क्योंकि वह अपने बिलों से बाहर निकलेंगे और ठंडी जगह की तलाश में पार्क और घरों में प्रवेश कर सकते हैं। ऐसे में सावधानी बरतनी चाहिए। नगर पालिका ने जो मैसेज सोशल मीडिया पर पोस्ट किया उसमें लिखा है कि गर्मी में खूब पानी और तरल पदार्थ लेना सुनिश्चित करें। गैस सिलेंडर को धूप में ना रखें। बिजली मीटर पर अधिक भर ना डालें और एयर कंडीशनर का उपयोग केवल घर में व्यस्त क्षेत्र में करें विशेषकर अत्यधिक गर्मी के समय। सूरज की रोशनी से सीधे संपर्क में आने से बचे खासकर सुबह 10 से दोपहर 3:00 बजे के बीच। नगर पालिका की ओर से लिखा गया की सतर्कता ही बचाव है। ऐसे में लगातार जिला प्रशासन जनपद में हो रही भीषण गर्मी से लोगों को बचाने के लिए लगातार जागरूकता अभियान चला रहा है। समय-समय पर जिला प्रशासन और जिलाधिकारी की ओर से क्षेत्र के लोगों से अपील की जा रही है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story