×

Hardoi News: ई-रिक्शा चालक चोरी छुपे क्या कर रहें जो विद्युत विभाग ने की ये बड़ी कार्यावाही करने की तैयारी में

Hardoi News: हरदोई शहर में इन दिनों ई-रिक्शा की भरमार है। ई-रिक्शा का संचालन बैटरी से होता है इसके लिए बैटरी को चार्ज करना पड़ता है । अधिकांश रिक्शा चालक अपने घर पर घरेलू मीटर से ही ई-रिक्शा को चार्ज करते हैं ।

Pulkit Sharma
Published on: 14 Jun 2023 5:37 AM GMT (Updated on: 14 Jun 2023 6:14 AM GMT)
Hardoi News: ई-रिक्शा चालक चोरी छुपे क्या कर रहें जो विद्युत विभाग ने की ये बड़ी कार्यावाही करने की तैयारी में
X
Hardoi news (photo: social media )

Hardoi News: अगर आप अपने घर में बिजली का घरेलू कनेक्शन लेकर ई रिक्शा चार्ज करते हैं या करवाते हैं तो जान लें कि आप विद्युत विभाग के रडार में हैं। विद्युत विभाग घरेलू कनेक्शन पर ई- रिक्शा को चार्ज करने वालों का डाटा जुटा रहा है। जिसके बाद विभाग इन सभी पर कार्यवाही करेगा।

हरदोई शहर में इन दिनों ई-रिक्शा की भरमार है। ई-रिक्शा का संचालन बैटरी से होता है इसके लिए बैटरी को चार्ज करना पड़ता है। अधिकांश रिक्शा चालक अपने घर पर घरेलू मीटर से ही ई-रिक्शा को चार्ज करते हैं। जबकि विद्युत विभाग की श्रेणी में ई-रिक्शा का इस्तेमाल व्यवसाय कार्य के लिए किया जाता है इसलिए इसको चार्ज करने के व्यवसायिक श्रेणी होती है। इसके लिए ई-रिक्शा संचालकों को व्यावसायिक कनेक्शन लेकर चार्ज करना चाहिए।

हरदोई शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों, कस्बों तक में चल रहे ई-रिक्शे घरेलू कनेक्शन पर ही चार्ज हो रहे हैं जिससे विद्युत विभाग को नुकसान उठाना पड़ रहा है।

11 हज़ार से ज़्यादा रिक्शे रहे है चल

हरदोई में ई-रिक्शा की संख्या लगभग 11000 के आसपास पहुंच गई है लेकिन अभी तक किसी भी ई रिक्शा चालक द्वारा ई-रिक्शा को चार्ज करने के लिए व्यावसायिक कनेक्शन नहीं लिया है। ऐसे में विद्युत विभाग को उम्मीद है कि जनपद में चल रहे ई- रिक्शा या तो घरेलू विद्युत कनेक्शन से चार्ज हो रहे हैं या फिर चोरी की बिजली से।हरदोई में दिन पर दिन ई-रिक्शा की संख्या बढ़ती जा रही है ऐसे में ई-रिक्शा चालकों को घरेलू कनेक्शन से चार्ज किया जा रहा है। ई रिक्शा से विभाग को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। जल्द ही इस पर विद्युत विभाग द्वारा कार्यवाही की जाएगी। ई-रिक्शा बैटरी से संचालित होते हैं जिन्हें एक निश्चित समय या दूरी के बाद चार्ज करना होता है।

क्या बोले अधिकारी

विद्युत विभाग के अधिशासी अभियंता द्वितीय रविंद्र कुमार ने बताया कि ई रिक्शा चालकों द्वारा घरेलू विद्युत कनेक्शन पर ई-रिक्शा को चार्ज करने या चोरी की बिजली से चार्ज करने पर जल्द ही अभियान चलाकर कार्यवाही की जाएगी। परिवहन विभाग से ई-रिक्शा का डाटा लिया जाएगा जिसके आधार पर अभियान चलाकर कार्यवाही की जाएगी। ई रिक्शा को चार्ज करने के लिए व्यवसायिक कनेक्शन को लेना अनिवार्य है।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story