×

Hardoi News: खामियां दिखाकर शिक्षक से ऐंठे रुपए, ऑडियो हुआ वायरल, अधिकारी ने जानकारी से किया इनकार

Hardoi News: हरदोई में शिक्षा विभाग अवैध कमाई का जरिया बन गया है। शिक्षाविभाग की काली करतूतें लगातार सामने आ रही हैं। जबकि हरदोई में उच्च शिक्षा मंत्री रजनी तिवारी का गृह जनपद है।

Pulkit Sharma
Published on: 23 March 2024 2:26 PM GMT
Education department is making illegal recovery from teachers in Hardoi
X

हरदोई में शिक्षा विभाग शिक्षकों से कर रहा अवैध वसूली: Photo- Newstrack

Hardoi News: हरदोई में शिक्षा विभाग अवैध कमाई का जरिया बन गया है। शिक्षाविभाग की काली करतूतें लगातार सामने आ रही हैं। जबकि हरदोई में उच्च शिक्षा मंत्री रजनी तिवारी का गृह जनपद है। हरदोई में शिक्षा विभाग में एक ओर जहां बच्चों से मजदूरी कराने के वीडियो वायरल होते रहते हैं वहीं इस बार अवैध वसूली का मामला सामने आया है। शिक्षा विभाग में अवैध वसूली को लेकर एक ऑडियो भी वायरल है। वायरल ऑडियो में शिक्षकों को डरा धमका के अवैध वसूली की जा रही है।

दरअसल, स्कूलों के निरीक्षण करने के आदेश लगातार जिम्मेदारों को हैं ऐसे में जिम्मेदार निरीक्षण के नाम पर स्कूल के शिक्षकों को डरा धमकाकर अवैध वसूली कर रहे हैं। ऑडियो के वायरल होने के बाद शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया है। अब देखने वाली बात यह होगी कि क्या जिम्मेदार संबंधित अधिकारी पर कोई कार्यवाही करते हैं या एक बार फिर शिक्षा विभाग में वसूली का खेल यूं ही बदस्तूर जारी रहेगा।

एडीओ ने शिक्षक से ऐंठे थे रुपए

पिहानी ब्लाक के सिविलियन स्कूल जाजुपारा में बीडीओ के निरीक्षण के दौरान कुछ खामियां नजर आए थी जिस पर एडीओ ने उन्हें खामियों का दिखाकर बीडीओ के नाम पर ₹20000 की रिश्वत ली। इस मामले की जानकारी लगने पर जब बीडीओ से संपर्क किया गया तो बीडीओ ने इस मामले की जानकारी से साफ इनकार कर दिया। बीडीओ ने कहा जो हुआ वह गलत है, हालांकि इन सबके बीच बीडीओ से बातचीत का एक ऑडियो भी सामने आया है। पिहानी के बीडीओ मनोज सिंह 23 फरवरी और उसके बाद 18 मार्च को ब्लॉक के सिविलियन स्कूल जाजूपारा का निरीक्षण किया था। निरीक्षण के दौरान स्कूल में कुछ खामियां मिली थी जिस पर वीडियो द्वारा शिक्षकों की जमकर फटकार लगाई गई थी। उसके बाद एडीओ कृषि सिद्धार्थ मिश्रा स्कूल पहुंचे और शिक्षक महेश यादव से कहा कि उनके स्कूल में काफी गड़बड़ी मिली है इसको लेकर बीडीओ साहब काफी नाराज हैं और वह ऐसे नहीं मानेंगे इस पर एडीओ सिद्धार्थ मिश्रा ने 20000 रुपए के बात कहते हुए रुपए ले लिए।

यह कोई नया मामला नहीं है

इसके बाद एक बार फिर एडीओ ने ₹30000 की और डिमांड की। शिक्षक महेश यादव ने बीडीओ मनोज सिंह से रुपए पहुंचने के बारे में जब पूछा तो पहले बीडीओ कुछ समझ नहीं पाए फिर बताया कि नहीं, उन्होंने ऐसी कोई भी बात नहीं की जो हुआ है गलत है। इस बारे में एडीओ से बात करेंगे। उक्त घटना से यह साफ है कि निरीक्षण के नाम पर अधिकारी जमकर शिक्षकों का शोषण करते रहते हैं। यह कोई नया मामला नहीं है जब शिक्षकों के साथ वसूली की गई हो इससे पहले भी कई बार इस तरीके के मामले सामने आ चुके हैं जबकि कई मामले शिक्षकों की रज़ामंदी से निपटाए जाते हैं। शिक्षा विभाग इन दोनों कमाई का एक अच्छा जरिया बना हुआ है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story