×

Hardoi: इस एप की मदद से विद्युत उपभोक्ता कर सकेंगे ऑनलाइन पेमेंट, और भी मिलेंगी कई सुविधाएँ

Hardoi: आपके घर मीटर रीडर बिल निकालने नहीं आ रहा है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है आप अपने एंड्राइड या आईफोन में UPPCL कंज्यूमर एप को डाउनलोड कर अपना बिल स्वयं जनरेट कर सकते हैं।

Pulkit Sharma
Published on: 4 May 2024 11:15 AM GMT
hardoi news
X

UPPCL कंज्यूमर एप की मदद से विद्युत उपभोक्ता कर सकेंगे ऑनलाइन पेमेंट (न्यूजट्रैक)

Hardoi News: उत्तर प्रदेश पॉवर कारपोरेशन लिमिटेड लगातार अपनी कार्य प्रणाली को अपडेट कर रहा है। विद्युत विभाग में बीते वर्षों में कई नई तब्दीलियां देखने को मिली हैं। विद्युत विभाग सोशल मीडिया पर भी काफी सक्रिय है। लगातार उपभोक्ताओं की शिकायत सोशल मीडिया पर प्राप्त कर उस पर कार्रवाई कर रहा है साथ ही विद्युत विभाग द्वारा टोल फ्री नंबर भी जारी किए हुए हैं जिस पर उपभोक्ता अपनी समस्त शिकायतें विद्युत विभाग तक पहुंचा सकते हैं जिसके बाद उपभोक्ताओं की शिकायतों को संबंधित विभाग के अधिकारियों को भेज दी जाती है। निस्तारण के लिए विद्युत विभाग द्वारा समय भी निर्धारित किया हुआ है। हालांकि इन सब के बीच विद्युत उपभोक्ताओं की जो सबसे बड़ी समस्या है वह है बिलिंग की।

अधिकांश ग्रामीण से लेकर शहरी क्षेत्र में लोगों की बिल्कुल लेकर शिकायत है। लोगों की शिकायत हैं कि उनके घर पर मीटर रीडर बिल निकालने के लिए नहीं पहुंचते हैं और जब पहुंचते हैं तो एक साथ कई महीनो का बिल जनरेट कर देते हैं। ऐसे में उपभोक्ताओं पर अधिक आर्थिक दबाव पड़ जाता है। कई बार गलत बिलिंग के शिकायत भी उपभोक्ताओं द्वारा की गई साथ ही कई उपभोक्ता द्वारा बिल ना निकाले जाने की शिकायत भी विभाग से की गई है। विभाग ने अब उपभोक्ताओं के सभी शिकायतों का तोड़ निकाल लिया है। विद्युत विभाग द्वारा उपभोक्ताओं के एंड्रॉयड और आईओएस पर एक एप को लांच कर दिया है इस ऐप की मदद से उपभोक्ता कई प्रकार की सुविधा का लाभ सकते हैं।

उपभोक्ताओं को करना होगा यह काम

यदि आपके घर मीटर रीडर बिल निकालने नहीं आ रहा है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है आप अपने एंड्राइड या आईफोन में यूपीपीसीएल कंज्यूमर एप को डाउनलोड कर अपना बिल स्वयं जनरेट कर सकते हैं। इसके साथ ही विद्युत उपभोक्ता इस ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर अपना मोबाइल नंबर, ई-मेल और पैन कार्ड नंबर भरकर एप में रजिस्टर्ड होना होगा। इस एप पर कई अन्य सेवाओं का लाभ भी उपभोक्ता प्राप्त कर सकते हैं। विद्युत उपभोक्ता इस एप के माध्यम से बिल का ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हैं। ऐसे में विद्युत उपभोक्ताओं की बिल को लेकर अब समस्या समाप्त हो जाएगी और उपभोक्ता अपना बिल स्वयं से बनाकर जमा भी कर सकेंगे।

एसडीओ केपी सिंह ने बताया कि लगातार बिल से संबंधित शिकायत विभाग को प्राप्त हो रहे थी विभाग इन शिकायतों के निस्तारण के लगातार प्रयास कर रहा था जिसको लेकर उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन द्वारा यूपीपीसीएल कंज्यूमर ऐप को एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर लाया गया है जिससे हर विद्युत उपभोक्ता इस सुविधा का लाभ ले सके।इस एप के माध्यम से हजारों लाखों विद्युत उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा। उपभोक्ता इस एप से बिल बनाकर जमा भी कर सकेंगे साथ ही उपभोक्ताओं की बिल से संबंधित शिकायतें भी लगभग समाप्त हो जायेंगी यह ऐप उपभोक्ताओं को काफी सुविधा देने वाला है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story