×

Hardoi News: लोगों को मिलेगी लोकल फ़ॉल्ट से निजात, करोड़ों की लागत से सुधरेगी जनपद कि विद्युत व्यवस्था

Hardoi News: लोगों का कहना था कि जर्जर लाइन, ट्रांसफार्मर की क्षमता कम होने से दिन पर दिन लोकल फ़ॉल्ट की समस्या बढ़ती जा रही है। जबकि शासन स्तर पर कटौती को लेकर जो निर्देश प्राप्त है उनका भी पालन जनपद में विद्युत विभाग द्वारा नहीं किया जा रहा है।

Pulkit Sharma
Published on: 16 Sep 2023 9:49 AM GMT
Hardoi electricity
X

Hardoi electricity  (photo: social media )

Hardoi News: हरदोई जनपद में लगातार विद्युत से जुड़ी शिकायत विभाग को व उत्तर प्रदेश सरकार में आबकारी राज्य मंत्री नितिन अग्रवाल को प्राप्त हो रही थी।विभाग को जर्जर लाइनें, ट्रांसफार्मर की क्षमता कम होने से संबंधित शिकायतें प्राप्त हो रही थी। लोगों का कहना था कि जर्जर लाइन, ट्रांसफार्मर की क्षमता कम होने से दिन पर दिन लोकल फ़ॉल्ट की समस्या बढ़ती जा रही है। जबकि शासन स्तर पर कटौती को लेकर जो निर्देश प्राप्त है उनका भी पालन जनपद में विद्युत विभाग द्वारा नहीं किया जा रहा है। शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों में विद्युत आपूर्ति की कटौती से लोग काफ़ी परेशान है।लोगों की परेशानी को देखते हुए आबकारी राज्य मंत्री नितिन अग्रवाल ने विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की थी जिसमें प्रस्ताव बनाकर भेजने के निर्देश दिए थे।

आबकारी मंत्री के निर्देश के बाद विद्युत विभाग के अधिकारियों द्वारा जनपद में कराए जाने वाले कार्यों की योजना व लागत का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेज दिया था।शासन द्वारा हरदोई जनपद से भेजे गए प्रस्ताव पर अब अपनी मोहर लगा दी है साथ की धन का भी आवंटन कर दिया है। जनपद के विद्युत विभाग के अधिकारियों ने बताया कि शासन से धन की स्वीकृत हो गई है।जनपद में चार विद्युत उपखंड हैं सभी को बराबर-बराबर धन का आवंटन किया जाएगा। जनपद में कम क्षमता वाले ट्रांसफार्मर समेत कई अन्य कार्य को कराने का काम किया जाएगा।

चार लाख से अधिक विद्युत उपभोक्ताओं को मिलेगी बड़ी राहत

हरदोई जनपद में प्रथम, द्वितीय शाहबाद व संडीला यहां विद्युत वितरण खंडों के 58 उपकेन्द्र से पूरे जनपद के लगभग चार लाख 45 हज़ार विद्युत उपभोक्ताओं को विद्युत आपूर्ति दी जाती है। विद्युत विभाग द्वारा वर्ष 2023-24 के साथ लंबित चल रहे वर्ष 2022-23 के तहत प्लान बनाकर कार्य कराए जाएंगे। शासन से हरदोई जनपद के विद्युत विभाग को लगभग 22.50 करोड रुपए का बजट जारी हुआ है। यह बजट चार खंडों में विभाजित किया जा जाएगा। बजट से नोडल अधिकारी व अधिशासी अभियंता द्वितीय रविंद्र कुमार डोलता ने बताया कि जर्जर लाइनों का सुदृढ़ीकरण, ट्रांसफार्मर व सब स्टेशन की ट्रांसफार्मर की क्षमता को बढ़ाने और आर्म्ड केबल, ट्रांसफार्मर के संरक्षण आसपास की फ़ेनशिंग कराने के साथ आवश्यकता अनुरूप नए ट्रांसफार्मर लगवाने समेत अन्य कार्य कराए जाएंगे। कार्य कराए जाने को लेकर निविदाएँ आमंत्रित की गई है सितंबर अंत या अक्टूबर की शुरुआत में सभी खंडों में क्रमवार काम शुरू करा दिया जाएगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story