Hardoi News: बिजली चोरी करना पड़ा महँगा, विभाग ने लगाया करोड़ों का जुर्माना

Hardoi News: विभाग द्वारा विद्युत चोरी करने के मामले में श्याम इंडस्ट्रीज के मालिक को नोटिस जारी किया है। 15 दिन के अंदर जवाब देना होगा।

Pulkit Sharma
Published on: 11 July 2024 5:40 AM GMT
Hardoi News: बिजली चोरी करना पड़ा महँगा, विभाग ने लगाया करोड़ों का जुर्माना
X

बिजली चोरी करने पर विभाग ने लगाया करोड़ों का जुर्माना  (फोटो: सोशल मीडिया )

Hardoi News: बिजली चोरी रोकने के लिए लगातार प्रदेश स्तर से विशेष अभियान चलाने के निर्देश विद्युत विभाग को दिए जा रहे हैं।विद्युत विभाग जनपद में लगातार अभियान चला रहा है।जनपद में बिजली चोरी को रोकने के लिए चलायें जा रहे विशेष अभियान में विद्युत विभाग की विजिलेंस टीम पुलिस परिवर्तन दल संयुक्त विभागीय जांच दल द्वारा 6 जुलाई 2024 को हरदोई देहात कोतवाली क्षेत्र के कंथाथोक बहर ब्लॉक टड़ियावा में संचालित हो रही श्याम इंडस्ट्रीज पर छापेमारी कर बड़ी संख्या में बिजली चोरी को पकड़ा था।

विजिलेंस टीम और विद्युत विभाग कि टीम द्वारा श्याम इंडस्ट्री के मीटर में रिमोट कंट्रोल लगा हुआ मिला था। विद्युत विभाग ने चोरी पकड़ने के साथ ही लाखों करोड़ों रुपए की विद्युत चोरी होने का अनुमान जताया था। श्याम इंडस्ट्रीज में पकड़ी गई विद्युत चोरी हरदोई जनपद की अब तक सबसे बड़ी विद्युत चोरी हो सकती है। विभाग द्वारा विद्युत चोरी करने के मामले में श्याम इंडस्ट्रीज के मालिक को नोटिस जारी किया है। 15 दिन के अंदर जवाब देना होगा। जवाब न देने पर विद्युत विभाग आगे की कार्यवाही करेगा।

5 क़रोड़ से अधिक का लगा है जुर्माना

विद्युत विभाग टीम और विजिलेंस टीम द्वारा श्री श्याम इंडस्ट्री में छापेमारी की गई। जहां विभाग को मीटर में हेर फेर होने की आशंका हुई । जिस पर विभाग द्वारा जब मीटर की गहनता से जांच की गई तो विद्युत विभाग की टीम के होश उड़ गए। विद्युत विभाग की टीम को मीटर के अंदर एक रिमोट कंट्रोल लगा दिखा। इस रिमोट कंट्रोल के द्वारा मीटर को संचालित किया जाता था। रिमोट कंट्रोल से मीटर को धीमी गति से चलाया जाता था जिससे विभाग को प्रतिमाह लाखों रुपए का नुकसान उठाना पड़ रहा था।विजलेंस टीम और विद्युत विभाग की टीम द्वारा मीटर को सीज करते हुए श्री श्याम इंडस्ट्रीज के प्रोपराइटर पर करोड़ों रुपए का जुर्माना लगा दिया है।

विद्युत विभाग द्वारा श्याम इंडस्ट्रीज के प्रोपराइटर को भेजे गए नोटिस में कहां के अपने कनेक्शन से अन्य व्यक्तियों को विद्युत का प्रयोग करने की अनुमति देने से वैधानिक कृत से कॉरपोरेशन को 4 करोड़ 81 लाख 67 हज़ार 935 रुपए की छती हुई है जिसके चलते 40 लाख रुपए अतिरिक्त शमन शुल्क वसूला जाएगा।श्री श्याम इंडस्ट्रीज पर विद्युत विभाग द्वारा 5 करोड़ 21 लाख 67 हज़ार 935 रुपए का जुर्माना लगाया गया है। यह जुर्माना हरदोई जनपद में अब तक का सबसे बड़ा जुर्माना विद्युत विभाग द्वारा लगाया गया बताया जा रहा है। विद्युत विभाग लगातार कटिया बिजली चोरी मीटर में हेर फेर को लेकर अभियान चला रही है और लोगों से जुर्माना वसूल कर रही है। अधिशासी अभियंता विद्युत विभाग ने बताया कि श्री श्याम इंडस्ट्रीज को नोटिस जारी किया गया है। 15 दिन के अंदर नोटिस का जवाब श्री श्याम इंडस्ट्रीज के प्रोपराइटर को देना होगा। यदि उनके पास इस संदर्भ में कोई साक्ष्य हैं तो उसे 15 दिन के भीतर प्रस्तुत करें। अन्यथा यह समझ जाएगा कि विद्युत चोरी के मामले में उनको कुछ नहीं कहना है। इसके बाद 5 करोड़ 21 लाख 67 हज़ार 935 रुपए की धनराशि अंतिम रूप में स्वीकार करते हुए श्री श्याम इंडस्ट्रीज के प्रोपराइटर से वसूल की जाएगी।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story