Hardoi News: PM आवास की पात्रता सूची में हुआ बदलाव, अब यह लोग भी पा सकेंगे प्रधानमंत्री आवास, जानें पूरी डिटेल

Hardoi News: पहले प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए 10000 से अधिक कमाने वाले अपात्र थे पर अब इस निर्णय को सरकार की ओर से वापस ले लिया गया है।

Pulkit Sharma
Published on: 30 Aug 2024 10:42 AM GMT
Included in the eligibility list of PM Housing Change, now these people will also be able to get Pradhan Mantri Awas, publicity will be done
X

PM आवास की पात्रता सूची में हुआ बदलाव, अब यह लोग भी पा सकेंगे प्रधानमंत्री आवास, होगा प्रचार प्रसार: Photo- Newstrack

Hardoi News: अब दोपहिया वाहन स्वामियों को भी मिल सकेगा प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ। हाल में ही केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास की पात्रता सूची में बदलाव किया है। इसके बाद अब जरूरतमंद लोग भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ ले सकेंगे। लगातार केंद्र व प्रदेश सरकार प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत झुकी झोपड़िया में रह रहे लोगों को पक्के मकान आवंटित कर रही है। हालांकि इसके लिए सरकार की ओर से पात्रता सूची है उसके आधार पर जो चयनित होगा उसको इन आवासों का लाभ मिल सकेगा। अब से कुछ दिन पूर्व तक प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दो पहिया वाहन वाले लोग नहीं पा सकते थे लेकिन सरकार ने पात्रता सूची में बदलाव किए हैं उनके बाद अब अधिक से अधिक लोग प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभान्वित होंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ अब हैसियत के हिसाब से मिलेगा।

किराय पर रहने वालो को मिली बड़ी राहत

गांव देहात से लेकर शहरों कस्बों में रहने वाले मध्यम वर्गीय लोगों को सरकार ने बड़ी रहती है। सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना की पात्रता सूची में बदलाव किया है। अब नई सूची के मुताबिक महीने में ₹15000 कमाने वाले और दो पहिया वाहन स्वामियों को भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिल सकेगा। हरदोई की मुख्य विकास अधिकारी सौम्य गुरुरानी ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना 2018 की सूची में पात्र लाभार्थियों के नाम को जोड़ा जाना है। पहले 13 बिंदुओं की आपात्रता सूची थी जो कि अब 10 बिंदुओं की रह गई है।

पहले प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए 10000 से अधिक कमाने वाले अपात्र थे पर अब इस निर्णय को सरकार की ओर से वापस ले लिया गया है। सौम्या गुरुरानी ने बताया कि इसका सर्वे का कार्य जल्द शुरू कराया जाएगा। इसके प्रचार प्रसार के लिए होल्डिंग वॉल पेंटिंग आदि की व्यवस्था की जाएगी जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस बाबत जानकारी उपलब्ध हो सके। ग्राम स्तर पर प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन लिए जाएंगे। जल्द प्रक्रिया को पूरा कराया जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ये लोग पात्र नहीं हैं

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत वह लोग पात्र नहीं है जिनके पास तीन पहिया या चौपहिया वाहन हैं, तीन व चार पहिया कृषि उपकरण हैं, 50000 या उससे ज्यादा लोन सीमा वाले क्रेडिट कार्ड धारक, परिवार में कोई सरकारी कर्मचारी परिवार में जिनका गैर कृषि उद्यम सरकार में पंजीकरण हो, परिवार में कोई व्यक्ति महीने में 15000 से अधिक कामता हो, आयकर व व्यवसाय कर अदा करता हो, ढाई एकड़ या उससे अधिक सिंचित भूमि का होना, 5 एकड़ या उससे ज्यादा असंचित जमीन का होना आदि 10 बिंदुओं पर पात्रता के मानक तय किए गए हैं। ऐसे लोग प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story