Hardoi News: बघौली शुगर मिल में कृषक सम्मान समारोह का आयोजन, सम्मानित किए गए किसान

Hardoi News: शुगर चीनी मिल के यूनिट हेड नरेश चंद्र पालीवाल ने किसानों को संबोधित किया। उन्होंने किसानों का धन्यवाद दिया और उन्हें खेती करने के लिए प्रेरित किया।

Pulkit Sharma
Published on: 4 Aug 2024 5:38 AM GMT
Hardoi News
X

सम्मानित किए गए किसान। (Pic: Newstrack)

Hardoi News: बघौली शुगर एंड डिस्टलरी लिमिटेड बीकापुर में कृषक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें बघौली चीनी मिल क्षेत्र के ऐसे कृषकों को सम्मानित किया गया, जिन्होंने विषम परिस्थितियों में गन्ना बुवाई करने हेतु क्षेत्र के किसान बन्धुओं को प्रेरित किया। जिसके परिणाम स्वरुप चीनी मिल प्रबंधन को कार्य करने में उत्साहवर्धन हुआ। गन्ना उत्पादन व चीनी मिल पुनः चालू होने से क्षेत्र के आर्थिक व सामाजिक विकास के द्वार खुल गए। किसानों में काफी उत्साह है। मुख्य अतिथिगणों ने दूर-दराज से आये 80 किसान बन्धुओं को शाल व फूल देकर सम्मानित किया।

बिना किसानों के सहयोग से मिल संचालन संभव नहीं

शुगर चीनी मिल के यूनिट हेड नरेश चंद्र पालीवाल ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि, बिना किसान बन्धुओं के सहयोग से चीनी मिल का संचालन संभव नहीं है। इस यात्रा में आपका योगदान कदम से कदम मिलाकर चलने से संभव है। डालमिया ग्रुप बिजनेस के साथ सामाजिक जिम्मेदारी का निर्वहन करता है। डालमियां ग्रुप के इतिहास के बारे में विस्तृत रूप से बताया। इस प्लांट से 7 हजार 500 टन प्रतिदिन गन्ना पेराई का लक्ष्य है। किसानों की मूलभूत आवश्यकताएं समय से बीज उपलब्ध कराना, पानी, सिंचाई के लिए सहयोग करना, छुट्टा गौवंशों व बन्दरों से निजात के लिए सहयोग करना, समय से तौल व गन्ने का समय से भुगतान आदि को समय से पूरा करने का लक्ष्य है।

खुलेंगे रोजगार के रास्ते

यह क्षेत्र काफी पिछड़ा है। भूमि की उर्वरक शक्ति काफी अच्छी है, लेकिन अच्छा मंच न मिलने के कारण यहां का किसान पिछड़ गया है। अब हमें अच्छा ग्रुप का साथ मिल गया है। गन्ना के उत्पादन से क्षेत्र का आर्थिक व सामाजिक बदलाव होगा। किसानों के जीवन में आमूल चूल परिवर्तन आएगा। किसान परिवार के रूप में जुड़ेंगे, डालमियां ग्रुप इन किसान परिवारों के सदस्यों के लिए शिक्षा केंद्र, कौशल प्रशिक्षण केंद्र के माध्यम से शिक्षा की अलख जगाकर रोजगार उपलब्ध कराके क्षेत्र को नई तरक्की के रास्ता खोलेगा।

गन्ने पर न्यूनतम समर्थन मूल्य मिलने की गारंटी

प्रगतिशील किसान संजय सिंह उर्फ गुड्डू आशावाले ने कहा गन्ना एक ऐसी फसल है, जिसका न्यूनतम समर्थन मूल्य मिलने की गारंटी है। मौसम की मार में भी गन्ना किसानों की कमर नहीं तोड़ने देता है। वह उसके विकास में मजबूती से खड़ा रहता है। रामगढ़ चीनी मिल के यूनिट हेड आगा आसिफ बेग ने कहा जब मुझे यह मिल मिली, तब किसानों का विश्वास टूट चुका था। उस विश्वास को किसानों में बनाया है, किसान बंधुओ ने हम पर विश्वास किया। हमारे साथ कदम से कदम मिलाकर चलें। आज आपके साथ मजबूत रिश्ता बन गया है।

लगाया गया पेड़

उप यूनिट हेड गनेश बाबू यादव व ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक व महेंद्र सिंह यादव सचिव, निर्भय सिंह सचिव, अजय प्रताप सिंह ने किसान बन्धुओं को संबोधित किया। उपमहाप्रबंधक (गन्ना) विनय कुमार सिंह के अथक प्रयास व किसान बन्धुओं के बेहतर सामंजस्य से किसानों ने बढ़-चढ़कर गन्ना उत्पादन में मिल प्रबंधन के साथ कदमताल कर शुगर मिल बघौली को अपने लक्ष्य पूर्ण करने में सहयोग कर रहे हैं। इस अवसर पर विकास तोमर वरिष्ठ प्रबंधक, नरपत सिंह, विनोद शर्मा आदि ने किसान बंधुओं को आश्वस्त किया। उनके साथ वह हमेशा मजबूती से खड़े हैं। मुख्य अतिथिगण व किसान बंधुओ ने पर्यावरण की दृष्टि से योगी जी की भावपूर्ण अपील एक वृक्ष मां के नाम पर प्रांगण में पौधे रोपित किया।

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर दूर-दराज के किसान बन्धु कौशलेंद्र सिंह, खालिद खान, धनंजय सिंह, नीरज सिंह, भूपेंद्र सिंह, पूर्व प्रधान मनोज पाल, इंद्रपाल सिंह, अब्दुल सत्तार, पवन दीक्षित, सुधीर अवस्थी आदि दूर-दराज के सैकड़ो किसान बंधुओ ने प्रतिभाग किया।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story