Hardoi News: लोगों की सेहत के साथ पोल्ट्री फार्म संचालक कर रहा था खिलवाड़, बिक्री पर लगी रोक

Hardoi News: खाद्य सुरक्षा अधिकारी सतीश कुमार ने बताया कि शहर के रेलवे गंज में सागवान पोल्ट्री फॉर्म पर छापेमारी कर अंडों की एक बड़ी खेप को सीज किया गया है।

Pulkit Sharma
Published on: 28 Jun 2023 3:10 PM GMT
Hardoi News: लोगों की सेहत के साथ पोल्ट्री फार्म संचालक कर रहा था खिलवाड़, बिक्री पर लगी रोक
X
Food and Drug Department Prohibition on sale of illegal poultry farms

Hardoi News: शहर कोतवाली क्षेत्र के रेलवे गंज में लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ करना अंडा कारोबारी को महंगा पड़ गया। हाल ही में अंडा कारोबार के लिए खाद्य एवं औषधि विभाग द्वारा विशेष दिशा निर्देश देते हुए मानक निर्धारित किए थे। इन मानकों के अनुसार अंडा कारोबारी को अंडा बिक्री करने के लिए कोल्ड रूम जिसमें अंडों को स्टोर करके रखा जा सके। साथ ही अंडों पर एक्सपायरी और अंडा के निर्यात होने के स्थान को अंकित करना होता है। हरदोई में सागवान पोल्ट्री फार्म पर खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम द्वारा छापेमारी कर अनियमितता पाई गई। खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा पोल्ट्री फॉर्म में रखे अंडों की गुणवत्ता की जांच की गई। पोल्ट्री फार्म संचालकों को दिए गए निर्देशों के पालन की अवहेलना भी पाई गई। खाद सुरक्षा अधिकारी द्वारा सागवान पोल्ट्री फार्म पर क्रय विक्रय पर प्रतिबंध लगाने की कार्यवाही की गई। खाद सुरक्षा विभाग की छापेमारी से पोल्ट्री फार्म संचालकों में हड़कंप मच गया।

क्या बोले जिम्मेदार

खाद्य सुरक्षा अधिकारी सतीश कुमार ने बताया कि शहर के रेलवे गंज में सागवान पोल्ट्री फॉर्म पर छापेमारी कर अंडों की एक बड़ी खेप को सीज किया गया है। अंडा कारोबारी द्वारा खाद्य विभाग से अंडा कारोबारियों को विशेष निर्देश दिए गए थे। उन निर्देशों की अवहेलना के शिकायत प्राप्त हुई थी। उसी क्रम में कार्रवाई करते हुए सागवान पोल्ट्री फार्म के क्रय विक्रय पर रोक लगा दी गई है। खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा अंडों की गुणवत्ता को बनाए रखने के निर्देश दिए थे।इसी क्रम में बिना लाइसेंस के सागवान पोल्ट्री फॉर्म संचालित होता मिला जिसके बाद पोल्ट्री फार्म के क्रय विक्रय पर रोक लगा दी गई है। अंडों की बिक्री के लिए ठंडे वातावरण को मेंटेन करना होता है। वह भी नहीं पाया गया है, जब तक क्रय विक्रय का लाइसेंस प्राप्त नहीं होता है तथा अन्य निर्देशों का पालन नहीं होता तब तक रोक जारी रहेगी।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story