×

Hardoi News: बुख़ार से चार लोगो की हुई मौत, स्वास्थ विभाग ने बनाया कंटेनमेंट ज़ोन, शिवर लगाकर हुई जाँच

Hardoi News: सुबह से ही अस्पतालों में बुखार से संबंधित मरीजों की लंबी-लंबी कतारे नजर आने लगती हैं। जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों में डेंगू और मलेरिया के मरीज की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है।

Pulkit Sharma
Published on: 8 Sep 2023 9:23 AM GMT
Hardoi News
X

Hardoi News  (photo: social media )

Hardoi News: जनपद में इन दोनों डेंगू और मलेरिया ने अपने पैर पसार रखे हैं।जनपद के सरकारी से लेकर प्राइवेट हॉस्पिटलों तक डेंगू से लेकर मलेरिया तक के मरीजों की भरमार है। हाल यह है कि अस्पतालों में मरीजों को बेड तक नसीब नहीं हो रहे हैं।सुबह से ही अस्पतालों में बुखार से संबंधित मरीजों की लंबी-लंबी कतारे नजर आने लगती हैं। जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों में डेंगू और मलेरिया के मरीज की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है।शहर से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर बसे एक गांव में बुखार से चार लोगों की मौत भी हो चुकी है।जैसे ही जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी को लगी वह आनंद-फ़ानन में सीएचसी अधीक्षक के साथ ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए पहुंच गए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा सीएससी अधीक्षक से भी मरीज से संबंधित आंकड़े लेते हुए सीएससी अधीक्षक के साथ गांव में ग्रामीणों को डेंगू मलेरिया से बचाव को लेकर जागरूक किया साथ ही गांव में कैंप लगवाकर ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण भी करवाया।

शिविर में 152 लोगो का हुआ स्वास्थ प्रशिक्षक,किया गया जागरूक

हरदोई शहर से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित गोरा डंडा जहां मेडिकल कॉलेज बना हुआ है उसी गांव में बुखार से चार लोगों की मौत से जिला प्रशासन में हड़कंभ बच गया।स्वास्थ्य विभाग द्वारा बुखार से चार लोगो की हुई मौत के बाद गांव को कंटेनमेंट जोन में तब्दील कर दिया।जानकारी लगते ही मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर रोहिताश्व कुमार गौरव डंडा पहुंच गए और सीएससी अधीक्षक से जानकारी ली।मुख्य चिकित्सा अधिकारी के निर्देशन में गोरा डंडा में एक शिविर भी लगाया गया जिसमें 152 लोगों का स्वास्थ्य प्रशिक्षण भी किया गया।मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा टड़ियावा ब्लॉक के गुरसांडा गांव में भी मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने निरीक्षण किया साथ ही यहां मच्छर से होने वाली बीमारियों को लेकर ग्रामीणों को जागरूक करने का काम किया गया।मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने ग्रामीणों को जागरुक करते हुए कहा कि अपने आसपास पानी का भराव ना होने दें।पूरे कपड़े पहने शरीर को ढक कर रखें।मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि डेंगू का मच्छर रात की अपेक्षा में दिन में ज्यादा काटता है और शोध के अनुसार डेंगू का मच्छर सदैव घुटने के नीचे कटता है।

क्या बोले सीएमओ

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर रोहिताश्व कुमार ने बताया कि गोरा डंडा में बुखार से चार लोगों की मौत के बाद कंटेनमेंट जोन बना दिया गया है साथ ही जिस क्षेत्र में जिनके परिवार में मौत हुई है उसके आसपास और उनके परिजनों का भी स्वास्थ्य परीक्षण कराया जा रहा है।स्वास्थ्य विभाग की पाँच टीमे गठित की गई है जो आसपास के लोगों व मृतकों के परिवार का स्वास्थ्य परीक्षण करेगी रिपोर्ट आने के बाद यदि किसी को डेंगू या मलेरिया की शिकायत निकलती है तो उसका घर पर ही इलाज करने के निर्देश दिए गए हैं।मुख्य अत्याधिकारी ने बताया कि सीएचसी टड़ियावाँ की ओर से एक शिविर लगवाया गया था जिसमें 152 लोगों का परीक्षण किया गया था जिसमें से चार लोग मलेरिया पॉजिटिव मिले हैं जिन्हें दवाइयां दी गई है साथ ही सभी लोगों को जागरूक करने का काम स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया जा रहा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story