×

Hardoi News: हरदोई में गोबर गैस प्लांट की हुई स्थापना, 24 किलोवॉट तक हो रहा बिजली उत्पादन, यहां पर शुरू हुआ ट्रायल

Hardoi News: हरदोई में एक और जहां मवेशी लोगों की समस्या बने हुए हैं वहीं अब जिला प्रशासन मवेशियों के गोबर से बिजली उत्पादन की क़वायद में जुट गया है। मवेशियों के गोबर से निकलने वाली गैस से अब सरकारी कार्यालय व लोगों के घरों में प्रकाश होगा।

Pulkit Sharma
Published on: 31 Jan 2024 1:00 PM GMT
Gobar gas plant established in Hardoi, power generation up to 24 KW, trial started here
X

हरदोई में गोबर गैस प्लांट की हुई स्थापना, 24 किलोवॉट तक हो रहा बिजली उत्पादन, यहां पर शुरू हुआ ट्रायल: Photo- Newstrack

Hardoi News: हरदोई में एक और जहां मवेशी लोगों की समस्या बने हुए हैं वहीं अब जिला प्रशासन मवेशियों के गोबर से बिजली उत्पादन की क़वायद में जुट गया है। मवेशियों के गोबर से निकलने वाली गैस से अब सरकारी कार्यालय व लोगों के घरों में प्रकाश होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लगातार बायोगैस को लेकर लोगों को जागरूक करने का कार्य कर रहे हैं। इस ही के साथ लगातार सोलर व बायोगैस के उत्पादन को लेकर जोर भी दे रहे हैं।नरेंद्र मोदी जब देश के प्रधानमंत्री बने थे तब उन्होंने गोबर गैस से बिजली बनाने की बात कही थी जिस पर विपक्ष ने उनका मजाक उड़ाया था, लेकिन अब ऐसा संभव नहीं है।भारत में अब कई स्थानों पर गोबर गैस से बिजली का उत्पादन किया जा रहा है।हरदोई में भी गोबर गैस प्लांट को लगाया गया है। यह गोबर गैस का प्लांट पशु आश्रय स्थल पर लगाया गया है। इस प्लांट से 24 किलो वाट बिजली का उत्पादन ट्रायल के तौर पर शुरू हो चुका है।

40 लाख की क़ीमत से बना है प्लांट

एक ओर किसान अन्ना मवेशियों से परेशान है वहीं सरकार भी लगातार अन्ना मवेशियों को संरक्षण देने की कोशिश में जुटी हुई है। जिला प्रशासन द्वारा सड़क पर घूमने वाले मवेशियों को पकड़वाकर आश्रय स्थल में पहुंचा जा रहा है। हरदोई के बावन विकासखंड के पशु आश्रय स्थल पर संरक्षित गोवंश के गोबर से गैस बनने के लिए प्लांट लगाया गया है। इस प्लांट से 24 किलो वाट तक बिजली उत्पादन हो रहा है। पंचायती राज विभाग के सहयोग से गैस गोबर से बिजली बनाने वाले प्लांट की स्थापना हुई है। करीब 40 लाख की कीमत से यह प्लांट लगाया गया है। शासन की ओर से आनंद बायोटेक कंपनी को प्लांट लगाने के साथ ही 1 वर्ष तक इसे संचालित करने की जिम्मेदारी सौंपी है।

इस गोबर गैस प्लांट से निकलने वाली बिजली के ट्रायल के साथ बीडीओ कार्यालय तक बिजली लाइन भी डलवाई गई है। बावन के बीडीओ का कार्यभार देख रहे जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी डॉक्टर रामप्रकाश ने बताया कि ट्रायल के लिए विकासखंड तक लाइन डलवाई गई है। बिजली आपूर्ति शुरू हो गई है। जल्द ही बारात घर, आश्रय स्थल, प्रधानमंत्री आवास योजना के एक लाभार्थी, आंगनबाड़ी केंद्र और स्वयं सहायता समूह को बिजली आपूर्ति दी जाएगी।

जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने बताया कि गौ वंशों के संरक्षण के लिए आश्रम स्थल बनवाये जा रहे हैं।बावन के आश्रय स्थल में गोबर से बिजली उत्पादन का ट्रायल शुरू हो गया है।इसका उद्घाटन होना अभी बाकी है। गोवर्धन प्लांट की स्थापना से अतिरिक्त ऊर्जा को उत्पादन होगा और 24 घंटे बिजली की आपूर्ति मिल सकेगी। इसी के साथ कार्यालय सहित अन्य प्रतिष्ठानों में बिजली बिल का खर्च बचेगा वही गोबर की खाद के रूप में किसान उपयोग कर सकेंगे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story