×

Hardoi News: शासन के आदेश के बाद भी ग्राम पंचायतों व रोज़गार सेवकों को नहीं मिली ये सुविधा

Hardoi News: हरदोई में मुख्यमंत्री के आदेशों की जमकर अवहेलना की जा रही है। ग्राम पंचायत के प्रधान व रोजगार सेवकों का कहना है कि उन्हें यूजर आईडी पासवर्ड जारी नहीं हुए, जिस किसी को यूजर आईडी पासवर्ड जारी हुआ है वह कार्य नहीं कर रहे हैं।

Pulkit Sharma
Published on: 22 Feb 2024 7:55 AM GMT
Hardoi News
X

Hardoi News (Newstrack)

Hardoi News: मुख्यमंत्री के आदेश के बाद शासन द्वारा ग्राम पंचायत को कई कार्य स्वयं करने को लेकर आदेश जारी किए गए थे। इस आदेश में स्पष्ट था कि ग्राम पंचायत को स्वयं कार्य करने को लेकर यूजर आईडी पासवर्ड जारी करना था। लेकिन, अधिकांश ग्राम पंचायत को यूजर आईडी पासवर्ड जारी ही नहीं हुए और जिन ग्राम पंचायत को यूजर आईडी पासवर्ड जारी हुए हैं वह काम नहीं कर रहे हैं। राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना में और अधिक अधिकार दिए जाने के मुख्यमंत्री ने आदेश दिये थे। लेकिन, जनपद के अधिकारी मुख्यमंत्री के आदेशों की अवहेलना करते नजर आ रहे हैं। शासन के निर्देशों के अनुसार ग्राम पंचायत को मनरेगा के अंतर्गत कार्य योजना बनाने से लेकर भुगतान, बिल वाउचर फीड करने तक के सारे काम स्वयं करने थे। अब देखने वाली बात यह होगी कि जनपद के अधिकारी मुख्यमंत्री के आदेशों का कब तक अनुपालन करते हैं।

रोज़गार सेवकों व प्रधानों का होता आर्थिक शोषण

हरदोई में मुख्यमंत्री के आदेशों की जमकर अवहेलना की जा रही है। ग्राम पंचायत के प्रधान व रोजगार सेवकों का कहना है कि उन्हें यूजर आईडी पासवर्ड जारी नहीं हुए, जिस किसी को यूजर आईडी पासवर्ड जारी हुआ है वह कार्य नहीं कर रहे हैं। ग्राम पंचायत के प्रधान व रोजगार सेवकों का आरोप है कि मनरेगा की जिम्मेदारों द्वारा मौखिक आदेश जारी कर अधिकांश यूजर आईडी पासवर्ड बंद कर दिए हैं। हरदोई जनपद में 1293 ग्राम पंचायत में से अधिकांश ग्राम पंचायत यूजर आईडी पासवर्ड जारी न होने के कारण मनरेगा का कार्य योजना बनाने, जॉब कार्ड बनाने, आईडी जारी करने समेत अन्य कार्यों को करने में असमर्थ है।

ग्राम पंचायत के प्रधान व रोजगार सेवक शासन के आदेशों की हो रही अवहेलना के चलते विकासखंड कार्यालय के चक्कर लगाने को मजबूर है। विकासखंड पर ग्राम प्रधानों और रोजगार सेवकों का आर्थिक शोषण किया जाता है। इस बाबत उपयुक्त श्रम एवं रोजगार रवि प्रकाश सिंह ने कहा कि यूजर आईडी सभी ग्राम पंचायत को जारी की गई थी, रोजगार सेवक को प्रशिक्षण भी दिलवाया गया था पर तकनीकी कमी से रोजगार सेवक यूजर आईडी का उपयोग नहीं कर पा रहे हैं। समस्या की जानकारी है समाधान जल्द से जल्द कराया जाएगा।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story