×

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत बालामऊ जंक्शन का होगा जीर्णोद्धार, PM मोदी कर सकते हैं शिलान्यास

Hardoi News: बालामऊ रेलवे स्टेशन पर लिफ्ट, एस्केलेटर, एसी वेटिंग रूम के साथ ऊंचे और चौड़े प्लेटफार्म, कोच डिस्प्ले बोर्ड, वाई-फ़ाई आदि नजर आएंगे।

Pulkit Sharma
Published on: 10 Feb 2024 1:10 PM GMT
Hardoi News
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Hardoi News: रेल मंत्रालय देश भर के रेलवे स्टेशनों को विकसित और जीर्णोद्धार के काम में जुटी है। रेल मंत्रालय अमृत भारत स्टेशन योजना (Amrit Bharat Station Scheme) के अंतर्गत कई फेज में रेलवे स्टेशन के जीर्णोद्धार कार्य है। पहले फेज में मुरादाबाद मंडल (Moradabad Division) के कई बड़े रेलवे स्टेशन शामिल थे, जिसमें हरदोई रेलवे स्टेशन का नाम भी अमृत भारत स्टेशन योजना की सूची में शामिल रहा।

PM मोदी कर सकते हैं वर्चुअल शिलान्यास

हरदोई रेलवे स्टेशन का पिछले साल 6 अगस्त को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्चुअल शिलान्यास किया गया था। अमृत भारत स्टेशन योजना के दूसरे चरण में देशभर के जिन 523 स्टेशनों को शामिल किया गया है, उनमें हरदोई का बालामऊ जंक्शन भी शामिल है। बालामऊ जंक्शन को शामिल करने में मिश्रिख लोकसभा सीट से सांसद अशोक रावत (MP Ashok Rawat) ने काफी प्रयास किए थे। सांसद की मेहनत रंग लाई। बालामऊ जंक्शन को अमृत स्टेशन योजना में शामिल किया गया। रेलवे स्टेशन जल्द ही नए रंग में नजर आएगा। उम्मीद है कि, जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बालामऊ जंक्शन का भी वर्चुअल शिलान्यास कर सकते हैं।

25 करोड़ की लागत से होगा कार्य

बालामऊ जंक्शन (Balamau Junction) से सीतापुर, कानपुर, लखनऊ व शाहजहांपुर जाने के लिए ट्रेनें हैं। हरदोई के आसपास के लोग भी बालामऊ जंक्शन से कानपुर जाने के लिए ट्रेन पकड़ते हैं। बालामऊ जंक्शन को अमृत भारत स्टेशन योजना के दूसरे फेज में शामिल किया गया है। बालामऊ रेलवे स्टेशन का विकास कार्य लगभग 25 करोड़ रुपए की लागत से होना प्रस्तावित है। बालामऊ रेलवे स्टेशन जल्द ही नए रूप में नजर आएगा।

लिफ्ट, एस्केलेटर, एसी वेटिंग रूम की मिलेगी सुविधा

साथ ही, यात्री सुविधाओं पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा। बता दें, अभी तक यहां कोई बेहतर सुविधा उपलब्ध नहीं थी। जल्द ही बालामऊ रेलवे स्टेशन पर लिफ्ट, एस्केलेटर, एसी वेटिंग रूम के साथ ऊंचे और चौड़े प्लेटफार्म, कोच डिस्प्ले बोर्ड, वाई-फ़ाई आदि नजर आएंगे।

बजट हो चुका है जारी

बालामऊ रेलवे स्टेशन परिसर को विकसित किया जाएगा। प्रकाश और जल निकासी की बेहतर व्यवस्था की जाएगी। बालामऊ रेलवे स्टेशन की बिल्डिंग का जीर्णोद्धार कराया जाएगा। जानकारों ने बताया कि, 'र्तमान समय में जिस स्थान पर रेलवे स्टेशन की बिल्डिंग बनी है। नई बिल्डिंग इसके विपरीत स्थान पर होगी। जल्द ही नए बालामऊ रेलवे स्टेशन की तस्वीर क्षेत्र की जनता के सामने होगी। बालामऊ रेलवे स्टेशन के फेस टू में शामिल होने के बाद बजट भी जारी हो चुका है।'

PM मोदी-रेल मंत्री कर सकते हैं शिलान्यास

संभवतः स्टेशन बिल्डिंग का शिलान्यास प्रधानमंत्री और रेल मंत्री कर सकते हैं। जानकार बताते हैं कि, बालामऊ जंक्शन की प्रस्तावित नई बिल्डिंग का शिलान्यास फरवरी माह में ही हो सकता है। मंडल स्तर पर बालामऊ जंक्शन के शिलान्यास की तैयारी की जा रही है। अभी कोई तिथि इस बाबत निर्धारित नहीं हुई है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story