×

गन्ना भुगतान में हरदोई अव्वल, जिले के 1.77 लाख किसानों को मिली राशि

Hardoi News: गन्ना अधिकारी निधि गुप्ता ने बताया कि, शुगर मिलों को 14 दिन के अंदर बकाया भुगतान करने के निर्देश दिए गए थे। तीनों शुगर मिलों द्वारा समय से बकाया भुगतान किया जा रहा है।

Pulkit Sharma
Published on: 21 Feb 2024 2:37 PM GMT
Hardoi News
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media) 

Hardoi News: यूपी के गन्ना किसानों के भुगतान को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) काफी सख़्त हैं। सीएम के निर्देश पर गन्ना किसानों का लगातार भुगतान कराया जा रहा है। किसानों के भुगतान समय से होने से किसानों को बड़ी राहत मिली है। गन्ना किसान लगातार भुगतान न होने की शिकायत सरकार और जनप्रतिनिधियों से करता रहा था।

सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा प्रदेश के गन्ना किसानों की समस्याओं को सुनकर भुगतान अति शीघ्र करने के निर्देश जिले के सभी अधिकारियों को जारी किए हैं। हरदोई में भी गन्ना किसानों का भुगतान हो चुका है।गन्ना भुगतान करने में हरदोई जिला प्रदेश में अव्वल रहा है। यूपी में गन्ना भुगतान की टॉप फाइव लिस्ट में हरदोई जिले का भी नाम है। बता दें, हरदोई की तीन शुगर मिलों ने 1 लाख 77 हज़ार 481 गन्ना किसानों का भुगतान कर दिया है।

हरदोई जिला रहा अव्वल

गन्ना किसानों के भुगतान को लेकर प्रदेश में जारी हुई टॉप फाइव लिस्ट में हरदोई जिला पहले नंबर पर रहा। वहीं, दूसरे पायदान पर रायबरेली (Raebareli), तीसरे पायदान पर अंबेडकरनगर (Ambedkarnagar) रहा है। हरदोई जिले में तीन शुगर मिल संचालित होती हैं। यहां करीब 1 लाख 77 हज़ार 481 गन्ना किसान अपना गन्ना लेकर आते हैं।

जिले में 82 हज़ार हेक्टेयर भूमि पर गन्ना उत्पादन

हरदोई जिले की करीब 82 हजार हेक्टेयर भूमि पर गन्ने की खेती किसान कर रहे हैं। हरदोई में सरकार के निर्देश पर 1 लाख 77 हज़ार 481 गन्ना किसानों को 921.78 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया है। जिले जनपद की तीनों शुगर मिल में 71 लाख रुपए क्विंटल गन्ने की पिराई की गई।

क्या कहते हैं अधिकारी?

गन्ना अधिकारी निधि गुप्ता ने बताया कि, 'शुगर मिलों को 14 दिन के अंदर बकाया भुगतान करने के निर्देश दिए गए थे। जिलाधिकारी की निगरानी में तीनों शुगर मिलों द्वारा समय से बकाया भुगतान किया जा रहा है। किसानों का शुगर मिलों पर कोई बकाया नहीं रहेगा, आगे भी समय से भुगतान किया जाएगा।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story