×

Hardoi News: होली से पहले मिलावटखोरों की ख़ैर नहीं, शिकंजा कसेगा विभाग

Hardoi News: होली में सभी घरों में गुजिया जरूर बनती हैं। ऐसे में खोये की मांग जनपद में सबसे अधिक होती है। प्रत्येक वर्ष जनपद में त्योहारों परमुनाफ़ाखोर सक्रिय हो जाते हैं। यह मुनाफ़ाखोर खाद्य पदार्थों में मिलावट कर लोगों की सेहत से जमकर खिलवाड़ करते हैं।

Pulkit Sharma
Published on: 6 March 2024 9:17 AM GMT
Hardoi News
X

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग source: Newstrack 

Hardoi News: होली का त्यौहार नजदीक आ रहा है और त्यौहार को लेकर बाजार में रौनक दिखना शुरू हो गई है। इसी के साथ होली (Holi) के त्यौहार में मिठास लाने के लिए मिठाई कारोबारी भी अपनी-अपनी तैयारियों में जुट गए हैं। लेकिन इन सब के बीच होली के त्योहार पर मुनाफ़ाखोर भी सक्रिय हो गए हैं। यह तो हम सभी जानते है कि होली में दूध, दही, खोया, रिफाइंड, मैदा की मांग बढ़ जाती है।

हर घर में बनती है गुजिया

होली में सभी घरों में गुजिया जरूर बनती हैं। ऐसे में खोये की मांग जनपद में सबसे अधिक होती है। प्रत्येक वर्ष जनपद में त्योहारों परमुनाफ़ाखोर सक्रिय हो जाते हैं। यह मुनाफ़ाखोर खाद्य पदार्थों में मिलावट कर लोगों की सेहत से जमकर खिलवाड़ करते हैं। इनका लोगो की सेहत से कोई मतलब नहीं होता।इन्हें सिर्फ मुनाफा नजर आता है। हरदोई का खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग (Food Safety and Drug Department) लगातार छापेमारी (Raid) कर मिलावट खोरी पर शिकंजा कसता रहता है।

नकली दूध सप्लाई का सबसे बड़ा केंद्र

जनपद में दूध, दही, खोये में मिलावट का सबसे बड़ा केंद्र संडीला (Sandila) कस्बा है। संडीला में बड़े पैमाने पर नकली दूध का उत्पादन होता है। कई बार खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग द्वारा छापेमारी कर भारी मात्रा में नकली दूध बनाते लोगों को गिरफ्तार किया गया है साथ ही हजारों लीटर नकली दूध को जप्त भी किया गया है। हरदोई के संडीला कस्बे से हरदोई के साथ ही लखनऊ, बाराबंकी,उन्नाव, कानपुर समेत अन्य जनपदों में बड़े स्तर पर नकली दूध की सप्लाई होती है। ऐसे में यह नकली दूध त्योहार पर आपकी सेहत पर असर डाल सकता है।

5 मार्च से शुरू होगी छापेमारी

25 मार्च को होली (Holi festival) का त्यौहार है। ऐसे में सभी घरों में होली का पर्व मनाने को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी है। वहीं इस बार मुनाफाखोरों पर लगाम लगाने के लिए खाद्य सुरक्षा औषधि प्रशासन कार्यवाही में जुट गया है। खाद एवं औषधि विभाग 5 मार्च से जनपद में जागरूकता अभियान चलाएगा। इसी के साथ बड़े से लेकर छोटी दुकानों पर छापेमारी की भी कार्य योजना तैयार है। खाद एवं औषधि विभाग हरदोई जनपद के समस्त तहसीलों में छापेमारी कर नकली उत्पादन की कमर तोड़ने को तैयार है।

वर्ष 2023 में खाद्य सुरक्षा एवं औषधीय विभाग द्वारा होली पर जनपद की कई दुकानों से दूध दही मिठाई नमकीन आदि के नमूने संग्रहित किए थे। जिसमें से 15 नमूने में मिलावट पाई गई थी। जिनको नोटिस भेजकर आगे की कार्यवाही की गई थी। हरदोई में खाद्य विभाग में 7200 दुकान पंजीकृत हैं जबकि कई दुकानें बिना पंजीकरण के ही जनपद में संचालित हो रही है। अब देखने वाली बात यह होगी कि खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग नकली दूध खोये मिठाई नमकीन में मिलावट करने वाले मुनाफाखोरों पर क्या कार्रवाई करता है। सहायक आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन सतीश कुमार ने बताया कि 5 मार्च से जनपद में जागरूकता व छापेमारी अभियान चलाकर खाद्य पदार्थों के नमूने लिए जाएंगे। इसी के साथ मिलावटखोरो पर नजर रखी जा रही है। यदि कहीं से शिकायत प्राप्त होती है तो वहां भी नमूने संग्रहित कर सख् से सख्त कार्रवाई की जाएगी। जनपद में मिलावटखोरी बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं होगी।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story