×

Hardoi News: एक उत्पाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक महत्वाकांक्षी योजना है-जय प्रकाश

Hardoi News: प्रधानमंत्री ने पूरे देश में वर्चुअल उद्घाटन किया है उसी के संदर्भ में हरदोई रेलवे स्टेशन पर एक स्टेशन एक उत्पाद में भूराज सेवा संस्थान खादी भंडार का स्टॉल लगाया गया है। जिसमें कपड़ों की बिक्री की जाएगी।

Pulkit Sharma
Published on: 12 March 2024 9:55 AM GMT (Updated on: 12 March 2024 10:45 AM GMT)
Hardoi News
X

प्रधानमंत्री के वर्चुअल कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे सांसद जयप्रकाश रावत source: Newstrack  

Hardoi News: हरदोई में प्रधानमंत्री के वर्चुअल कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे सांसद जयप्रकाश रावत (MP Jaiprakash Rawat) जिला अध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी (BJP) अजीत सिंह बब्बन ने वन स्टेशन वन प्रोडक्ट (One Station One Product) का लोकार्पण किया। सांसद जयप्रकाश द्वारा हरदोई, बालामऊ, संडीला रोज समेत चार अन्य रेलवे स्टेशनों पर वन स्टेशन वन प्रोडक्ट के काउंटर का लोकार्पण किया। सांसद जयप्रकाश रावत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने 8500 करोड़ के विभिन्न रेल परियोजनाओं का आज शिलान्यास व लोकार्पण किया है।

हरदोई में विकास का नया मोड़

सांसद ने कहा कि एक स्टेशन एक उत्पाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक महत्वाकांक्षी योजना है। आज प्रधानमंत्री ने पूरे देश में वर्चुअल उद्घाटन किया है उसी के संदर्भ में हरदोई रेलवे स्टेशन (Hardoi Railway Station) पर एक स्टेशन एक उत्पाद में भूराज सेवा संस्थान खादी भंडार का स्टॉल लगाया गया है। जिसमें कपड़ों की बिक्री की जाएगी। देश के प्रधानमंत्री की सोच है कि हमारे प्रत्येक जनपदों में जो छोटे कारीगर हैं जो काफी अच्छा उत्पादन करते हैं। उनके हुनर को देश में पहचान के साथ-साथ उनके उत्पादों को देश के कोने-कोने तक पहुंचाया जाये। इसके लिए सबसे अच्छा जरिया एक स्टेशन एक उत्पाद है। हरदोई में 30 करोड़ की लागत से नए रेल भवन का निर्माण कार्य कराया जाएगा।

इस रेल भवन में रेल यात्रियों से जुड़ी सभी अत्याधुनिक सुख सुविधा होगी। सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री ने जैसा अपने संबोधन में कहा कि रेलवे ट्रैक का विस्तार हो रहा है। मेरी भी और हरदोई जनपद के लोगों की भी काफी दिनों से मांग चल रही है हरदोई में काफी पुरानी एक जो रेलवे ट्रैक है जिसे गुरसहायगंज से हरदोई तक जोड़ने का कार्य किया जाना है। जिसका सर्वे भी हो चुका है। सांसद ने कहा कि ब्रिटिश काल से बंद सांडी रेल लाइन (Sandi Rail Line) को शुरू करने के लिए दो बार वह सदन में भी बात रख चुके हैं। सांडी गुरसहायगंज हरदोई रेल लाइन का सर्वे भी हो चुका है। सांसद जयप्रकाश रावत ने कहा कि इस संदर्भ में उन्होंने रेल मंत्री से भी मुलाकात कर मांग के जिस पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने उन्हें आश्वस्त किया है कि उस रेल ट्रैक का निर्माण होगा। जैसा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी लगातार ट्रक के विस्तार की बात करते आ रहे हैं। उम्मीद है कि अगले 5 वर्षों में गुरसहायगंज सांडी हरदोई रेल लाइन का कार्य शुरू हो जाएगा। सांसद जयप्रकाश रावत ने रेलवे के विस्तार को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया।

जल्द प्राथमिकता से करायेंगे ट्रेनों का ठहराव

ट्रेनों के ठहराव को लेकर सांसद जयप्रकाश रावत ने कहा कि इस बार सांसद बनने पर उनके प्राथमिकता यही रहेगी कि हरदोई रेल यात्रियों की प्राथमिकता को देखते हुए किन-किन स्टेशनों पर किन-किन ट्रेनों का ठहराव स्थापित किया जाए उसको लेकर रेल मंत्री से मांग भी करेंगे और मुलाकात भी करेंगे। उम्मीद है कि जल्द ही हरदोई रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की मांग के अनुरूप ट्रेनों का ठहराव शुरू हो जाएगा। हरदोई के रेल यात्री काफी लंबे समय से डबल डेकर मोतिहारी पोरबंदर सुल्तानपुर अहमदाबाद वंदे भारत एक्सप्रेस बेगमपुरा एक्सप्रेस के ठहराव की मांग हरदोई में कर रहे हैं। प्रधानमंत्री के वर्चुअल कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे भारतीय जनता पार्टी (BJP) के जिला अध्यक्ष अजीत सिंह बब्बन (District President Ajit Singh Babban) ने मंच को संबोधित करते हुए हरदोई में नए भवन के निर्माण में हो रही देरी पर ए.ओ.एम अर्चित निगम से मंच से ही भवन निर्माण के कार्य की जानकारी ले ली।

इसी के साथ जिला अध्यक्ष अजीत सिंह बब्बर ने नए भवन का कार्य कब तक पूरा होगा। इसके लेकर भी मंच से ही मंडल के अधिकारी से जानकारी लिए जिस पर ए.ओ.एम अर्चित निगम ने बताया कि 3 वर्षों में हरदोई के नए भवन का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा अजीत सिंह बाबा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद रेलवे पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। अजीत सिंह बाबा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने वर्चुअल संबोधन में कहा कि मालगाड़ी के संचालन के लिए अलग से रेलवे ट्रैक को बचाने का कार्य करने जा रहे हैं। यह कार्य बहुत अच्छा होगा। इससे अन्य ट्रेनों की लेट लतीफी भी कम होगी। इसी के साथ ट्रेनों की गति भी बढ़ेगी व्यापारियों का माल भी समय से उनके गंतव्य तक पहुंच सकेगा।

मंच से ही अधिकारियों से पूछे सवाल

भारतीय जानता पार्टी (BJP) के ज़िलाध्यक्ष और हरदोई रेलवे से डीआरयूसीसी (DRUCC) सदस्य अजीत सिंह बब्बन ने मंच से लोगो को संबोधित करते हुए मण्डल रेल अधिकारी अर्चित निगम से स्टेशन के भवन निर्माण में हो रही देरी का कारण पूछा। जिसके बाद अजीत सिंह बब्बन ने निर्माण कार्य कब तक पूरा होगा यह भी अधिकारियों से पूछा। जिसपर रेल अधिकारी द्वारा बताया गया कि तीन वर्षों में स्टेशन के भवन का कार्य पूरा करा लिया जाएगा। अजीत सिंह बब्बन ने कहाँ कि मालगाड़ियो के लिये अलग ट्रैक बिछने से मालगाड़ियों की गति बढ़ेगी जिसका लाभ व्यापारियों को होगा वही मेल एक्सप्रेस ट्रेनों की गति भी बढ़ेगी।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story