×

Hardoi News: ऑपरेशन दृष्टि के अन्तर्गत लग रहे CCTV कैमरों में लखनऊ जोन में हरदोई सबसे आगे, अब तक लग गए आठ हजार से अधिक कैमरे

Hardoi News: पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी ने बताया कि जनपद के सभी 26 थाना क्षेत्र में 8637 सीसीटीवी कैमरे लगवाए जा चुके हैं और अभी ऑपरेशन दृष्टि के अंतर्गत यह अभियान जारी है। जनपद में सीसीटीवी कैमरा की संख्या 10000 के आसपास जाएगी।

Pulkit Sharma
Published on: 13 Sep 2023 1:37 PM GMT
Hardoi Superintendent of Police Rajesh Dwivedi
X

 हरदोई पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी: Photo-Newstrack

Hardoi News: उत्तर प्रदेश में अपराध व अपराधियों पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस द्वारा प्रदेश के सभी कोतवाली व थाना क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। हरदोई पहुंचे आईजी तरुण बाबा ने भी पूरे प्रदेश के साथ लखनऊ जोन के सभी संवेदनशील व अति संवेदनशील क्षेत्र समेत कोतवाली व थानों में भी सीसीटीवी कैमरा लगाए जाने की बात कही थी। हरदोई जनपद में भी अपराध व अपराधियों पर अंकुश लगाने के लिए युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं।

पूरे प्रदेश में ऑपरेशन दृष्टि के अंतर्गत सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। सीसीटीवी कैमरे शहर व गांव में भी लगाए जाएंगे। सीसीटीवी कैमरे की मॉनिटरिंग एक ऐप के माध्यम से की जा सकेगी साथ ही कंट्रोल रूम भी सीसीटीवी कैमरों की निगरानी करेगा। जनपद के चप्पे-चप्पे पर अब पुलिस की नजर रहेगी। अपराधी अब पुलिस की नजर से बच नहीं सकेंगे। हरदोई जनपद में चेन स्नेचिंग, टप्पे बाजी लूट की घटनाएं बढ़ गई थीं। लोगों को उम्मीद है कि ऑपरेशन दृष्टि के तहत लग रहे सीसीटीवी कैमरे के बाद इन घटनाओं पर अंकुश लग सकेगा।

ऑपरेशन दृष्टि के अंतर्गत लगाए जा रहे सीसीटीवी कैमरे: Photo- Social Media

दस हजार से अधिक कैमरो से होगी निगरानी-

आज के समय में हर घर में सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं। यह कैमरे सुरक्षा के उद्देश्य से लोगों द्वारा स्वयं लगवाए गए हैं। कई बड़ी घटनाओं में सीसीटीवी कैमरों ने अपना अहम रोल निभाया है। सीसीटीवी कैमरे ने रेलवे गंज के पीतांबर गंज में हुई संयोजित चोरी के मामले में खुलासा करने में अहम भूमिका निभाई थी। इसके साथ ही अन्य कई स्थान पर भी सीसीटीवी की मदद से अपराधियों को पुलिस द्वारा गिरफ्तार करने में बड़ी सफलता हासिल हुई है।

ऑपरेशन दृष्टि के अंतर्गत जनपद में अब तक 8637 सीसीटीवी कैमरे लगवा कर हरदोई जनपद प्रदेश में टॉप 10 जिलों में पहुंच गया है। वही लखनऊ जोन की बात की जाए तो हरदोई जनपद पहले स्थान पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाने में शामिल है। हरदोई पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी ने बताया कि जनपद के सभी 26 थाना क्षेत्र में 8637 सीसीटीवी कैमरे लगवाए जा चुके हैं और अभी ऑपरेशन दृष्टि के अंतर्गत यह अभियान जारी है। जनपद में सीसीटीवी कैमरा की संख्या 10000 के आसपास जाएगी।

पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी ने बताया कि सभी थाना क्षेत्र में नक्शे और वहां के महत्वपूर्ण स्थान को चिन्हित कर कैमरे लगाए जा रहे हैं। इन कैमरों को त्रिनेत्र ऐप पर फीड करने के बाद ऑनलाइन भी मोबाइल पर देखा जा सकेगा। साथ ही हरदोई की पुलिस लाइन के नियंत्रण कक्ष में इसका कंट्रोल रूम स्थापित होगा। लखनऊ तक से किसी भी समय ऑनलाइन कैमरा से वहां की स्थिति को भी देखा जा सकता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story