×

Hardoi News: दो माह में शुरू हो सकता है हरदोई स्टेशन के जीर्णोद्धार का कार्य, बढ़ जायेंगी यात्रियों के लिए सुविधाएँ

Hardoi News: रेल यात्रियों की वर्षों से चली आ रही मांग भी अब जल्द ही पूरी होने जा रही है। रेलवे बोर्ड की अमृत स्टेशन योजना में हरदोई के शामिल होने के बाद मार्च में मंडल रेल प्रबंधक मुरादाबाद ने हरदोई रेलवे स्टेशन का रेल अधिकारियों व इंजीनियरों की टीम के साथ निरीक्षण किया था।

Pulkit Sharma
Published on: 26 May 2023 8:22 PM GMT
Hardoi News: दो माह में शुरू हो सकता है हरदोई स्टेशन के जीर्णोद्धार का कार्य, बढ़ जायेंगी यात्रियों के लिए सुविधाएँ
X
हरदोई रेलवे स्टेशन (Pic: Newstrack)

Hardoi News: हरदोई रेलवे स्टेशन बहुत जल्द अब नए रंग रूप में नजर आएगा। रेल यात्रियों की वर्षों से चली आ रही मांग भी अब जल्द ही पूरी होने जा रही है। रेलवे बोर्ड की अमृत स्टेशन योजना में हरदोई के शामिल होने के बाद मार्च में मंडल रेल प्रबंधक मुरादाबाद ने हरदोई रेलवे स्टेशन का रेल अधिकारियों व इंजीनियरों की टीम के साथ निरीक्षण किया था। इसके बाद अब एक बार हरदोई रेलवे स्टेशन को अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत जीर्णोद्धार की योजना बनाई गई है। अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत दीर्घकालिक दृष्टिकोण से लगातार स्टेशनों के विकास की योजना रेल प्रशासन बना रहा है। अमृत स्टेशन योजना का उद्देश्य अनावश्यक पुराने भवनों को लागत प्रभावी तरीके से स्थानांतरित करना है। ताकि उच्च प्राथमिकता वाली यात्री संबंधित गतिविधियों के लिए स्थान जारी किया जा सके और भविष्य का विकास सुचारू रूप से किया जा सके।

जानकारी के मुताबिक हरदोई रेलवे स्टेशन पर खुरदारोड रेलवे स्टेशन की तर्ज़ पर कार्य किया जाएगा।अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत स्टेशन पर कई यात्री सुविधाओं को भी बढ़ाया जाएगा। मिली जानकारी के मुताबिक 2 माह के अंदर ही हरदोई रेलवे स्टेशन पर अमृत स्टेशन योजना को लेकर कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए स्थानीय अधिकारियों व मंडल रेल अधिकारियों के बीच एक बैठक भी आयोजित हो चुकी है।

बदल जाएगी हरदोई स्टेशन कि सूरत

हरदोई रेलवे स्टेशन पर अभी कई महत्वपूर्ण सुविधाएं नहीं है। रेलयात्री लगातार इन सुविधाओं को लेकर मांग कर रहे हैं। रेल प्रशासन द्वारा 23 के जारी बजट में इसे अमृत रेलवे स्टेशन में जोड़ा गया था। अमृत रेलवे स्टेशन में जुड़ने के बाद बीते 2 वर्षों में स्टेशन पर कार्य को पूर्ण कराने का लक्ष्य होता है। हरदोई रेलवे स्टेशन पर अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत प्लेटफार्म पर कोच डिस्प्ले बोर्ड, स्वचालित सीढ़ियां, प्लेटफार्म पर लिफ्ट, स्टेशन परिसर में पार्किंग की समुचित व्यवस्था, दोपहिया और चार पहिया वाहनों के लिए स्टैंड, रेल यात्रियों के बैठने के लिए आधुनिक प्रतीक्षालय व पार्क, सड़कों का चौड़ीकरण,बेहतर प्रकाश व्यवस्था,स्टेशन की बिल्डिंग का जीर्णोद्धार, प्लेटफार्म का ऊंचा होना समेत अन्य संसाधनों से स्टेशन पर यात्री सुविधाओं को सुगम बनाने का है।

हरदोई स्टेशन पर यह दिख सकता है बदलाव

रेलवे से जुड़े सूत्रों की मानें तो हरदोई रेलवे स्टेशन को खुरदारोड रेलवे स्टेशन की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। इसमें हरदोई रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक की बिल्डिंग का जीर्णोद्धार कराया जाएगा। प्लेटफॉर्म एक का मुख्य द्वार बिल्डिंग के मध्य में यानी की वर्तमान समय में जीआरपी के सामने आ जाएगा। वहीं जीआरपी थाने को किसी अन्य स्थान पर शिफ्ट किया जाएगा। पुराने आरक्षण काउंटर को गिरा कर यहां 5 मंजिला इमारत बन सकती है, जिसमें फूड प्लाजा, रिटायरिंग रूम आदि जैसी कई यात्री सुविधाओं का लाभ रेलयात्री ले सकेंगे। अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत स्टेशन परिसर के अंदर की सड़कों को चौड़ा किया जाएगा, प्रकाश की बेहतर व्यवस्था की जाएगी। प्लेटफॉर्म 1 पर लिफ्ट का भी प्रस्ताव है। स्टेशन परिसर में बच्चो के लिये पार्क भी बनाया जाएगा।

हरदोई रेलवे स्टेशन पर लगातार भाजपा नेता व डीआरयूसीसी सदस्य अजीत सिंह बब्बन द्वारा मंडल रेल अधिकारियों के साथ बैठक में हरदोई रेलवे स्टेशन पर भगवान नरसिंह की भव्य मूर्ति को लगाने का प्रस्ताव दिया था उम्मीद है कि अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत हरदोई रेलवे स्टेशन पर भव्य नरसिंह भगवान की मूर्ति को भी स्टेशन परिसर के मध्य में लगाया जाएगा।अमृत भारत स्टेशन के अंतर्गत सभी रेल यात्रियों को ट्रेनों की सही जानकारी प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण स्थानों पर बड़े-बड़े होर्डिंग का निर्माण किया जाएगा। इसके माध्यम से रेलवे का टाइम और अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए किसी अन्य व्यक्ति से नहीं पूछना पड़ेगा।

अमृत स्टेशन योजना में स्थानीय कला और संस्कृति का उपयोग नागरिकों को उच्च अनुभव प्रदान करने हेतु किया जाएगा।महिलाओं और दिव्यांगों के लिए अमृत स्टेशन योजना में खासा ध्यान रखा गया है।अमृत स्टेशन योजना में महिलाओं और दिव्यांगों के लिए पर्याप्त संख्या में शौचालय का निर्माण किया जाएगा।इसके तहत शौचालय को ऐसे स्थान पर विकसित किया जाएगा जो स्टेशन उपयोग हेतु उपयुक्त आसानी से दिखाई देने वाला हो।हरदोई रेलवे स्टेशन पर इन सब सुविधाओं के साथ रेल यात्रियों के लिए प्रतीक्षालय में संसाधनों को बढ़ाया जाएगा।यात्रियों के बैठने के लिए आरामदायक फर्नीचर की समुचित व्यवस्था की जाएगी।सूत्रों की माने तो आने वाले दिनों में हरदोई रेलवे स्टेशन सभी समुचित सुविधाओं से लैस होगा।हरदोई रेलवे स्टेशन पर आधुनीकरण देखने को मिलेगा।आने वाला समय रेल यात्रियों के लिए काफी आरामदायक साबित होगा।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story